scriptकभी प्यास बुझाने मददगार बने कुओं को भूली नपा | Drinking water problem arose | Patrika News
टीकमगढ़

कभी प्यास बुझाने मददगार बने कुओं को भूली नपा

नगर में करीब एक दर्जन से अधिक कुएं हैं जिन्हें सहेजा जाए तो जल संकट पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

टीकमगढ़Mar 25, 2019 / 08:51 pm

vivek gupta

Drinking water problem arose

Drinking water problem arose

टीकमगढ़..बल्देवगढ़ नगर में जलसंकट से निपटने के लिए करोड़ों की लागत से जलवद्र्धन योजना चालू होने के बाद भी नगर में गर्मी के शुरुआत में ही पेयजल समस्या उत्पन्न हो गई है। हर साल लोगों की प्यास टैंकरों से बुझानी पड़ रही है। वहीं नगर के जलस्रोत जो कभी शहर की प्यास बुझाते थे वे बदहाली के शिकार हैं।इसी जल संकट से निपटने के लिए दो साल पहले नगर परिषद ने इन परम्परागत जल स्रोतों की याद आई थी। लाखों रुपए खर्च कर शहर के कुओं की साफ -सफाई कराई गई थी। रंग रोगन कराया गया लेकिन इसके बाद भूल गए। इन दो वर्षों में पुराने जलस्रोतों की हालत पहले जैसी हो गई है।नगर में करीब एक दर्जन से अधिक कुएं हैं जिन्हें सहेजा जाए तो जल संकट पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।
कुओं में उग आई झाडिय़ां
विदित हो कि परम्पराग जलस्रोंतों की स्थिति काफी दयनीय बन गई है। नगर परिषद ने दो साल से पहले कुएं की सुध ली थी। नगर के लगभग आधा दर्जन कुओं की साफ सफाई कराई थी और रंग रोगन भी कराया गया था। इसके बाद विभाग के जिम्मेदारों ने इन कुओं की सुध नहीं ली। फिलहाल, इन कुओं में झाडिय़ां उग आई हैं।

कभी बुझाता था लोगों की प्यास, अब दुर्दशा का शिकार
पुरानी बस्ती स्थित प्रेमनारायण, प्रताप नायक, कैलाश चौरसिया, मनोज सेनी ने बताया कि सिंचाई विभाग के पास स्थित कुआं कई वर्ष पुराना है।पहले इस कुएं से आसपास के लोग लोगों की प्यास बुझती थी। यह कुआं लम्बे समय से बदहाली की स्थिति में है।सफाई भी नही हुई है। कुएं के आसपास काफी गंदगी रहती है।

फैक्ट फाइल
शहर में हैण्डपम्पों की संख्या- 6 5
कुल 6 में से एक ट्यूबवेल चालू
शहर में नए एवं पुराने कनेक्शन – 1700 लगभग
तालाबों की संख्या- 2
परम्परागत कुंओं की संख्या-12

इनका कहना है
नगर में जितने भी पुराने कुएं हैं, उनका सर्वे कराया जा रहा है। जल्द ही कुओं को चिन्हित कर जो कुएं पानी योग्य होगे उनकी साफ -सफाई कराई जाएगी एवं रंग रोगन भी कराया जाएगा।
प्रदीप ताम्रकार, सीएमओ, नगर परिषद

Home / Tikamgarh / कभी प्यास बुझाने मददगार बने कुओं को भूली नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो