scriptराम ने किया दशनन के दंभ को चूर, दशहरा के साथ नवदुर्गा महोत्सव संपन्न | Dussehra Mahotsav | Patrika News
टीकमगढ़

राम ने किया दशनन के दंभ को चूर, दशहरा के साथ नवदुर्गा महोत्सव संपन्न

डोली भूमि गिरत दशकंधर, छुभित सिंधु सरि दिग्गज भूधर। धरनि परे द्वौ खण्ड बढ़ाई, चापि भालु, कर्मट समुदाई।

टीकमगढ़Oct 20, 2018 / 12:02 pm

anil rawat

Dussehra Mahotsav

Dussehra Mahotsav

टीकमगढ़. दशहरा का पर्व पूरे जिले में पारंपरिक तरीके एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दशहरा पर देवी विसर्जन के साथ ही पूरे जिले में रावण दहन किया गया। जिले में मुख्य आयोजन नजरबाग मंदिर परिसर में हुआ। यहां पर डीएमडी परिवार की रामलीला मण्डली के श्रीराम-लक्ष्मन ने वानर सेना के साथ मिलकर रावण का वध कर उसका दहन किया गया। श्रीरामचरित मानस की चौपाई डोली भूमि गिरत दशकंधर, छुभित सिंधु सरि दिग्गज भूधर। धरनि परे द्वौ खण्ड बढ़ाई, चापि भालु, कर्मट समुदाई। के साथ ही रावण दहन का कार्यक्रम संपन्न किया गया।
शुक्रवार को दशहरा के साथ ही नवरात्र पर्व का समापन हो गया। दशहरा के पर्व पर जिले भर में सुबह से देवी प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला प्रारंभ हो गया था। जिले भर में शाम होते-होते लगभग 60 प्रतिशत प्रतिमाओं के विसर्जन का काम पूरा हो गया था। देवी विसर्जन को देखते हुए प्रशासन द्वारा बड़े तालाब पर बनाए गए कुण्ड के पास दोपहर से ही सारी तैयारियां कर ली गई थी। यहां पर के्रन एवं नाव की सहायता से देवी प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया।
देर शाम हुआ रावण दहन: स्थानीय नजरबाग मंदिर प्रांगण में शाम 8 बजे के लगभग रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां पर आए रामलीला के राम-लक्ष्मण की पूजा-अर्चना की गई। इसके बाद रावण वध का चित्रण किया गया। इसमें श्रीराम के रावण की नाभी में वाण मारते ही दशानन का अहंकार धू-धू कर जल गया। रावण दहन के साथ ही पूरे परिसर जय श्रीराम के नारे से गुंजायमान हो गया।

शुरू हुआ चल समारोह: रावण दहन के साथ ही सामुहिक चल समारोह प्रारंभ किया गया। यहां से देवी प्रतिमाओं की मनोहारी झांकियों को चल समारोह के रूप में निकाला गया। इस चल समारोह को देखने के लिए आसपास के क्षेत्र से भारी संख्या में लोग आए हुए थे। सड़क के दोनों ओर चल समाराहे देखने के लिए लोगों की भीड़ एकत्रित थी। यह चल समारोह नगर के प्रमुख मार्गों से होकर सीधा महेन्द्र सागर तालाब पहुंचा। यहां पर एक के बाद एक करके प्रतिमओं का विसर्जन किया गया।
नम आखों से दी विदाई: दशहरा के पर्व पर सुबह से ही देवी प्रतिमाओं के विसर्जन का कार्य प्रारंभ हो गया था। पिछले दस दिनों से मां की भक्ति में रमे लोगों ने नम आंखों में माता को विदाई दी। इस विदाई के बेला में बड़ी संख्या में माताएं-बहिनें माता को विदा करने के लिए साथ आई। वहीं युवा जोश के साथ मां के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। युवाओं ने चल समारोह में जमकर गुलाल उड़ाई। चल समारोह में अखाड़ों ने भी अपना प्रदर्शन किया।

Home / Tikamgarh / राम ने किया दशनन के दंभ को चूर, दशहरा के साथ नवदुर्गा महोत्सव संपन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो