scriptराज्य शिक्षा केन्द्र ने भेज दिए प्रश्न-पत्र, डीइओ, डीपीसी को खबर ही नहीं | Education Department's negligence | Patrika News
टीकमगढ़

राज्य शिक्षा केन्द्र ने भेज दिए प्रश्न-पत्र, डीइओ, डीपीसी को खबर ही नहीं

कैसे होगी त्रैमासिक परीक्षा,अब तक प्रिंट नहीं हो सके पेपर

टीकमगढ़Sep 14, 2019 / 09:07 pm

anil rawat

Education Department's negligence

Education Department’s negligence

टीकमगढ़. शिक्षा विभाग में व्याप्त अनियमितताएं किसी से छिपी नहीं हैं। लेकिन जब यह अनियमिताएं परीक्षा जैसे कार्य में हो तो मामला गंभीर हो जाता हैं। शासन ने इस वर्ष से कक्षा 5वीं से 12वीं तक त्रैमासिक परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं। यह परीक्षाएं 20 सितम्बर से प्रारंभ होनी हैं। लेकिन विभाग अब तक प्रश्र-पत्र भी नहीं छपवा सका हैं। आलाधिकारियों अब तक प्रश्र-पत्र नहीं मिलने की बात कह रहे हैं, जबकि राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा लगभग एक पखवाड़ा पूर्व प्रश्र-पत्र भेज चुका हैं।


इस वर्ष से शासन ने एक बार फिर से स्कूलों में त्रैमासिक, अद्र्धवार्षिक परिक्षाएं कराने का फैसला लिया हैं। कक्षा 5वीं से 12वीं तक होने वाली इन परिक्षाओं के अंक मुख्य परीक्षा में शामिल किए जाएंगे और छात्रों को हर परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। शासन द्वारा यह परिक्षाएं 20 सितम्बर से प्रारंभ कराई जानी हैं। कक्षा 5वीं से 8वीं तक के प्रश्र-पत्र राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा भेजे जाने थे। प्रश्र-पत्रों की गोपनीयता के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा यह प्रश्र-पत्र विभाग के प्रोग्राम की आईडी पर भेजे जाने थे। यहां पर जिला शिक्षा अधिकारी को इन प्रश्र-पत्रों को पिं्रट कराकर संबंधित शालाओं में भेजना था। इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा स्पष्ट निर्देश दिए गए थे कि यह प्रश्र पत्र लगभग चार दिन पूर्व संबंधित शालाओं में पहुंच जाने चाहिए।

 

नहीं हो सके प्रिंट: विदित हो कि शिक्षा विभाग को यह प्रश्न-पत्र परीक्षा के लगभग चार दिन पूर्व संबंधित शालाओं में भेजने थे। लेकिन शनिवार तक विभाग इनके प्रिंट करने का आर्डर भी नहीं दे सका था। वहीं आज रविवार होने के कारण विभाग बंद रहेंगा। अब अधिकारी सोमवार को ही इन प्रश्र-पत्रों को प्रिंट कराने की कारवाई करेंगे। ऐसे में डेढ़ लाख से अधिक प्रश्र-पत्र छपकर कब मिलेगा, इसका जबाव किसी के पास नहीं हैं। विदित हो कि कक्षा 5वीं से 8वीं तक जहां 1 लाख 21704 छात्र हैं, वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं में लगभग 42240 छात्र हैं।


अधिकारी बोले नहीं मिले प्रश्र-पत्र: शनिवार तक प्रश्र-पत्रों को छपवाने को लेकर कोई कारवाई न करने वाले विभाग के अधिकारी अब सीधा गुमराह करते दिखाई दे रहे हैं। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी जेएस बरकड़े एवं डीपीसी हरिशचंद्र दुबे का कहना था कि अब तक उन्हें राज्य शिक्षा केन्द्र से प्रश्र-पत्र ही नहीं मिले हैं। जबकि राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 31 अगस्त को ही कक्षा 5वीं एवं 8वीं के प्रश्र-पत्र विभागीय की गोपनीय मेल पर भेज दिए गए हैं। इस संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र के उपसंचालक डॉ अशोक पारिक ने पत्र भी जारी किया था। ऐसे में साफ हो रहा हैं कि परीक्षा जैसे महात्वपूर्ण मामले को अधिकारी कितनी गंभीरता से ले रहे हैं।


गुपचुप प्रिंट कराने की तैयारी: परीक्षा जैसी महात्वपूर्ण मामले में अधिकारियों की इस प्रकार की लापरवाही के पीछे विभाग के सूत्र एक ओर कारण बता रहे हैं। सूत्रों की माने तो कक्षा 5वीं, 8वीं एवं 10वीं-12वीं के प्रश्र-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं को छपवाने का पूरा काम लगभग 10 से 15 लाख रुपए हैं। ऐसे में विभाग के कुछ अधिकारी गुपचुप तरीके से इस काम को कराने का प्रयास कर रहे हैं।

Home / Tikamgarh / राज्य शिक्षा केन्द्र ने भेज दिए प्रश्न-पत्र, डीइओ, डीपीसी को खबर ही नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो