scriptबिजली के मेंटेनेंस में की गई लापरवाही से हुई कई दुधारू मवेशियों की मौत | Electricity company did not act even after incidents | Patrika News
टीकमगढ़

बिजली के मेंटेनेंस में की गई लापरवाही से हुई कई दुधारू मवेशियों की मौत

जिले में बारिश के पहले मेंटेनेंस कार्य किया गया था। उसके कार्यके लिए लाखों रुपए के साथ दर्जनों को टीमों को नियुक्त किया गया।

टीकमगढ़Aug 04, 2020 / 05:06 pm

akhilesh lodhi

 Electricity company did not act even after incidents

Electricity company did not act even after incidents


टीकमगढ़.जिले में बारिश के पहले मेंटेनेंस कार्य किया गया था। उसके कार्यके लिए लाखों रुपए के साथ दर्जनों को टीमों को नियुक्त किया गया। उनके द्वारा प्रत्येक खम्बों, ट्रांसफार्मरों, बिजली बॉक्सों के साथ स्टेकों का सुधार किया जाना था। लेकिन बिजली कम्पनी द्वारा सुधार कार्य में सिर्फ खानापूर्ति की गई। इस लापरवाही के कारण किसानों के दुधारू पशुओं की करंट से मौत हो गई। जिसके कारण किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
बिजली सब स्टेशनों के ग्रामीणों में फैलाई गई लाइनों में करंट का आन कम नहीं हुआ है। खेतों में घूम रहे दुधारू मवेशियों की स्टेकों की चपेट में आने से मौत हो गई। इसके बाद भी बिजली कम्पनी के लोग हरकत में नहीं आए। ग्रामीणों का कहना है कि दुधारू पशुओं की मौत बिजली कर्मचारियों की लापरवाही से हुईहै। इसके पहले बिजली कम्पनी के कर्मचारियों को सूचनाएं भी दे चुके है। वहीं बिजली बॉक्स खुले पड़े है। बारिश होने कुछएरिये में करंट दौडऩे लगा है। नूतन विहार कॉलोनी, पुराना बस स्टेण्ड, स्टेट बैंक के सामने, सैट्रल बैंक के सामने के साथ अन्य स्थानों में करंट से लोगों को खतरा बना हुआ है।
खुले पड़े है ट्रांसफार्मर
नगर हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र। सभी स्थानों पर बिजली सप्लाई करने के लिए ट्रांसफार्मरों को रखा गया है। लेकिन जिम्मेदारों द्वारा उन्हें कर्वड नहीं किया गया है। खुला छोडऩे के कारण वहां मवेशियों का तो आना जाना लगा हुआ है। इसके साथ ही लोगों का भी गुजरना हो रहा है। करंट से लोगों की दूरिया बनाने के लिए ऐसे स्थानों को सुरक्षित रखने की शिकायतें भी की गई है। लेकिन मामले को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
डेढ सप्ताह में इन स्थानों पर हुई मवेशियों की मौतें
थाना क्षेत्र के खरौ गांव में ११ हजार के व्ही लाइन का जफर स्टेक में टच होने से घूम रही गायों को करंट लग। जिसके कारण ८ गायों की मौत हो गई। वहीं घटना के तीन दिन पहले खरौ के नजदीकी गांव जरूआ के किसान की ४ गायों को करंट लगा। जिसके कारण मौके पर ही उनके मौत हो गई। पृथ्वीपुर के सुजानपुरा, बिरौरा में भैंसों को करंट लगा था। इसके साथ ही बम्हौरीकलां और चंदेरा क्षेत्र के जिटकोरा गांव में गायों और भैंसों को करंट लग जाने से उनकी मौत हो गई। वहीं चंदेरा में अगस्त के शुरूआत में युवक की करंट लगने से मौत हो गई। इसके बाद भी कम्पनी द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गईहै।
कम्पनी की लापरवाही पर उठ रहे सवाल
बिजली कम्पनी द्वारा बारिश के दो माह पहले से मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा था। खम्बें के ऊपर के पास खड़े पेड़ों की डालियों को भी अलग नहीं किया गया। इसके साथ ही लोगों के मकानों और गैलरी में पड़ी केबिलों को अलग नहीं किया गया। इसके साथ ही खुले पड़े ट्रांसफार्मरों की व्यवस्था नहीं की गई। जबकि मामले को लेकर मोहनगढ़ क्षेत्रके जतारा, बम्हौरीकलां, कुडीला, लिधौरा, पलेरा के साथ अन्य स्थानों से शिकायतें दर्ज की गईहै।

३०० में से ८० का ट्रांसफार्मर का हो पाया मेटींनेस
शहर सहायक यंंत्री शुभम मेहरा का कहना हैकि शहर में ३०० ट्रांसफार्मरों द्वारा बिजली सप्लाई की जा रही है। अभी तक शहर के ८० ट्रांसफार्मरों का मेंटेेनेंस हो पाया है। बांकी २२० ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस नहीं हो पाया है। समय-समय पर उन्हें भी सही कराया जाएगा।
इनका कहना
खरौ और जरूआ गांव ११ हजार केव्ही लाइन का लफर टूट जाने से स्टेक में करंट आ गया था। जिसके कारण गायों को करंट लग गया था। जहां-जहां लाइनें खराब पड़ी है। उन्हें जल्द ही सही कराया जाएगा।
एमके सोनी एसई बिजली कम्पनी टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / बिजली के मेंटेनेंस में की गई लापरवाही से हुई कई दुधारू मवेशियों की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो