scriptElectricity theft case registered | इनपुट केबल पेड़ से छिपाकर, पाइप लाइन से घर में डालकर जला रहे थे चोरी से लाइट | Patrika News

इनपुट केबल पेड़ से छिपाकर, पाइप लाइन से घर में डालकर जला रहे थे चोरी से लाइट

बिजली की चोरी भी लोग इस प्रकार से कर रहे है कि अधिकारी खोजते-खोजते परेशान हो जाए। शनिवार को ऐसी ही चोरी देखने को मिली बोरी दरवाजे में।

टीकमगढ़

Published: May 22, 2022 08:41:17 pm

टीकमगढ़. बिजली की चोरी भी लोग इस प्रकार से कर रहे है कि अधिकारी खोजते-खोजते परेशान हो जाए। शनिवार को ऐसी ही चोरी देखने को मिली बोरी दरवाजे में। जिसे देखकर बिजली कंपनी के अधिकारी भी परेशान हो उठे। यहां पर चोरी करने वाले युवक ने पेड़ के सहारे इनपुट लाइन को नीचे उतारा था और अपने पाइप लाइन की सहायता से इसे घर में ले गया था।
शनिवार को बिजली कंपनी के अधिकारी मीटर लोड देखने के साथ ही बिजली चोरी का पता लगाने शहर में निकले। शहर के सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि बौरी दरवाजा के ट्रांसफार्मर में लोड ज्यादा आ रहा था और यहां से बिल बहुत कम निकल रहा था। ऐसे में इस क्षेत्र में जांच की गई। उन्होंने बताया कि घरों की जांच कर करते समय पता चला कि एक घर में कनेक्शन ही नहीं है। ऐसे में उनका माथा ठनका। उन्होंने आसपास गौर किया तो उसी मकान के पास लगे नीम के पेड़ को टच करती हुए केबल वहां से गुजर रही थी। इस पर गौर से देखा तो इस सर्विस लाइन को हल्का कटकर उससे इनपुट केबल जोड़ी गई थी। इस केबल को पेट के अंदर से नीचे उतारा गया था और यहां पर पाइप लाइन की सहायता से घर के अंदर ले जाया गया था। इस चेारी को पकडऩे के साथ ही कंपनी ने चोरी की बिजली उपयोग करने के जुर्म में उपभोक्ता रामनारायण चौरसिया पर बिजली चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। वहीं चार उपभोक्ताओं पर ओवर लोड बिजली का केस दर्ज किया गया है। इस कार्रवाई में सुरक्षा सहायक आइएम कुरैशी भी साथ रहे।

Electricity theft case registered
Electricity theft case registered

ओवर लोडिंग से हो रहे फाल्ट
सहायक अभियंता शुभम मेहरा ने बताया कि गर्मियों के दिन में लाइन फाल्ट होने, जम्पर निकलने की मुख्य वजह ही ओवर लोडिंग है। उनका कहना था कि कई पुराने कनेक्शन अब भी 200 से 300 वाट पर लाइट का उपयोग कर रहे है। उनका कहना है कि शहर में अधिकांश कनेक्शन 1 किलोवाट से अधिक नहीं है, जबकि गर्मियों में अधिकांश घरों में दो-दो कूलर, फ्रिज के साथ ही एसी भी चल रहे है। साथ ही गर्मियों में पानी का उपयोग ज्यादा होने पर बोरबेल्स का भी उपयोग बढ़ा है। उनका कहना है कि कंपनी द्वारा क्षेत्र में बिजली लोड के हिसाब से ट्रांसफार्मर दिए जाते है और जब इन पर ज्यादा लोड आता है तो फाल्ट और जम्पर की समस्या आती है। उनका कहना है कि यदि लोग अपना बिजली का लोड बढ़वा ले तो उसी क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे और यह समस्या नहीं होगी। इससे लोगों को ही फायदा होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्मMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाPSEB Punjab Board 10th Result 2022: जानिए कब जारी होगा पंजाब 10वीं बोर्ड का परिणाम, चेक करें अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.