scriptइनपुट केबल पेड़ से छिपाकर, पाइप लाइन से घर में डालकर जला रहे थे चोरी से लाइट | Electricity theft case registered | Patrika News
टीकमगढ़

इनपुट केबल पेड़ से छिपाकर, पाइप लाइन से घर में डालकर जला रहे थे चोरी से लाइट

बिजली की चोरी भी लोग इस प्रकार से कर रहे है कि अधिकारी खोजते-खोजते परेशान हो जाए। शनिवार को ऐसी ही चोरी देखने को मिली बोरी दरवाजे में।

टीकमगढ़May 22, 2022 / 08:41 pm

anil rawat

Electricity theft case registered

Electricity theft case registered

टीकमगढ़. बिजली की चोरी भी लोग इस प्रकार से कर रहे है कि अधिकारी खोजते-खोजते परेशान हो जाए। शनिवार को ऐसी ही चोरी देखने को मिली बोरी दरवाजे में। जिसे देखकर बिजली कंपनी के अधिकारी भी परेशान हो उठे। यहां पर चोरी करने वाले युवक ने पेड़ के सहारे इनपुट लाइन को नीचे उतारा था और अपने पाइप लाइन की सहायता से इसे घर में ले गया था।
शनिवार को बिजली कंपनी के अधिकारी मीटर लोड देखने के साथ ही बिजली चोरी का पता लगाने शहर में निकले। शहर के सहायक अभियंता शुभम त्यागी ने बताया कि बौरी दरवाजा के ट्रांसफार्मर में लोड ज्यादा आ रहा था और यहां से बिल बहुत कम निकल रहा था। ऐसे में इस क्षेत्र में जांच की गई। उन्होंने बताया कि घरों की जांच कर करते समय पता चला कि एक घर में कनेक्शन ही नहीं है। ऐसे में उनका माथा ठनका। उन्होंने आसपास गौर किया तो उसी मकान के पास लगे नीम के पेड़ को टच करती हुए केबल वहां से गुजर रही थी। इस पर गौर से देखा तो इस सर्विस लाइन को हल्का कटकर उससे इनपुट केबल जोड़ी गई थी। इस केबल को पेट के अंदर से नीचे उतारा गया था और यहां पर पाइप लाइन की सहायता से घर के अंदर ले जाया गया था। इस चेारी को पकडऩे के साथ ही कंपनी ने चोरी की बिजली उपयोग करने के जुर्म में उपभोक्ता रामनारायण चौरसिया पर बिजली चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। वहीं चार उपभोक्ताओं पर ओवर लोड बिजली का केस दर्ज किया गया है। इस कार्रवाई में सुरक्षा सहायक आइएम कुरैशी भी साथ रहे।

ओवर लोडिंग से हो रहे फाल्ट
सहायक अभियंता शुभम मेहरा ने बताया कि गर्मियों के दिन में लाइन फाल्ट होने, जम्पर निकलने की मुख्य वजह ही ओवर लोडिंग है। उनका कहना था कि कई पुराने कनेक्शन अब भी 200 से 300 वाट पर लाइट का उपयोग कर रहे है। उनका कहना है कि शहर में अधिकांश कनेक्शन 1 किलोवाट से अधिक नहीं है, जबकि गर्मियों में अधिकांश घरों में दो-दो कूलर, फ्रिज के साथ ही एसी भी चल रहे है। साथ ही गर्मियों में पानी का उपयोग ज्यादा होने पर बोरबेल्स का भी उपयोग बढ़ा है। उनका कहना है कि कंपनी द्वारा क्षेत्र में बिजली लोड के हिसाब से ट्रांसफार्मर दिए जाते है और जब इन पर ज्यादा लोड आता है तो फाल्ट और जम्पर की समस्या आती है। उनका कहना है कि यदि लोग अपना बिजली का लोड बढ़वा ले तो उसी क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे और यह समस्या नहीं होगी। इससे लोगों को ही फायदा होगा।

Home / Tikamgarh / इनपुट केबल पेड़ से छिपाकर, पाइप लाइन से घर में डालकर जला रहे थे चोरी से लाइट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो