script७ तारीख तक शुरू नहीं हुए मंडी में बने उर्पाजन खरीद केंद्र | Farmers returning to the center after getting sold at the center and | Patrika News
टीकमगढ़

७ तारीख तक शुरू नहीं हुए मंडी में बने उर्पाजन खरीद केंद्र

जिले में समर्थन मूल्य के तहत १ अप्रेल से गेहूं खरीद शुरू की गई थी। लेकिन कृषि उपज मंडी में बनाए गए खरीद केंद्र आज तक शुरू नहीं किए गए।

टीकमगढ़Apr 07, 2021 / 08:22 pm

akhilesh lodhi

 Farmers returning to the center after getting sold at the center and market at a quarter of the prices

Farmers returning to the center after getting sold at the center and market at a quarter of the prices

टीकमगढ़.जिले में समर्थन मूल्य के तहत १ अप्रेल से गेहूं खरीद शुरू की गई थी। लेकिन कृषि उपज मंडी में बनाए गए खरीद केंद्र आज तक शुरू नहीं किए गए। जिसके कारण दर्जनों किसान अनाज को बगैर बेचे वापस हो रहे है। वाहन का किराया ज्यादा होने के कारण कई किसान अनाज को औने पौने दामों में बेचकर जा रहे थे। वहीं कई किसानों ने तो सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करा दी है तो कई किसानों ने खाद्य विभाग के साथ नागरिक आपूर्ति अधिकारी को सूचना दी है। लेकिन किसी के द्वारा किसानों की समस्या का समाधान नहीं किया गया।
नगर की कृषि उपज मंडी और बडोराघाट वेयर हाउस पर विपणन सहकारी समिति मयादित के तीन उर्पाजन खरीद केंद्र बनाए गए है। लेकिन वह तीनों केंद्र १ अप्रेल से आज तक चालू नहीं हो पाए है। पात्रिका की टीम ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर देखा तो किसान ट्रैक्टर ट्राली में गेहूं लेकर खड़े थे। लेकिन उर्पाजन केंद्र पर किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं थी। तीनों केंद्रों पर ताला लगा हुआ था। किसान ऑपरेटर के साथ पुराने कर्मचारियों को फोन लगा रहे थे। लेकिन उनकी समस्या सुनने के लिए कोई भी कर्मचारी नहीं था।
मैसेज तो भेज रहे, लेकिन खरीद केंद्र रखे बंद
१ अप्रेल से समर्थन मूल्य के तहत गेहूं बेचने के लिए किसानों का आना शुरू हो गया था। किसान ठीक १० बजे दोनों केंद्रों पर खरीद प्रभारी का इंतजार कर रहे थे। लेकिन दोपहर तक केंद्र पर कोई भी कर्मचारी नहीं पहुंचा। जिसके कारण किसानों को मजबूरन अनाज लेकर वापस घर की ओर लौटना पड़ा। किसी ने तो औने पौने दामों में अनाज मंडी में ही बेच दिया तो किसी ने वाहन घर वापस कर लिया।
यह थी केंद्र की स्थिति
कृषि उपज मंडी में विपणन सहकारी समिति मयादित के दो केंद्र गेहूं उपार्जन के लिए बनाए गए। इसके साथ ही एक चना खरीदी का केंद्र बडोराघाट वेयर हाउस में बनाया गया है। इन तीनों केंद्रों पर ताला लगा हुआ था। उसके बाहर मैदान में कचरा फैला था। इन स्थानों पर किसानों के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं थी। अगर केंद्र बंद है तो कर्मचारी भी गायब थे। दोनों केंद्र पर १५ सौ के करीब किसानों का पंजीयन है।
जिम्मेदार भी केंद्रों का नहीं कर रहे निरीक्षण
मुख्यालय के नजदीक विपणन सहकारी समिति मयादित के तीन खरीद केेंद्र बनाए गए है। लेकिन उनकी शुरूआज ७ अप्रेल तक नहीं हो पाई है। खास बात यह है कि जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा चालू केंद्रों का तो निरीक्षण किया जा रहा है। लेकिन जहां खरीद चालू नहीं हुई और केंद्र बंद है। उन स्थानों का निरीक्षण करने से जिममेदार परहेज कर रहे है। जिसको लेकर किसानों ने आक्रोश जताकर खरीद केंद्र चालू कराने की मांग की है।

कृषि उपज मंडी में बनाए गए दोनों केंद्रों पर ताला लगा हुआ है। ट्रैक्टर ट्राली में अनाज भरकर ५ बार चक्कर लगा चुके है। लेकिन वहां पर कोई भी कर्मचारी नहीं मिला है। गांव से केंद्र तक आने में डेढ़ हजार रुपए खर्च हुआ है। केंद्र प्रभारियों और जिम्मेदारों की लापरवाही से यह नुकसान भुगतना पड़ रहा है।
किसान अमान चढ़ार पठा खास।

९० क्विंटल का पंजीयन किया गया है। मैसेज भी आ गया है। किराए से ट्रैक्टर को किया था। उसमें अनाज भरकर केेंद्र तीन बार आ चुके है। लेकिन खरीद केंद्र शुरू नहीं हो पाया है।
किसान बब्बूराजा जटऊवा गांव।
शासन ने तो १ अप्रेल से खरीद केंद्र शुरू कर दिए है। लेकिन मंडी में बनाया गया केंद्र अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। दो दिनों से अनाज को केंद्र और केंद्र से घर ला रहा हूं। परेशान होकर सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत भी कर दी है।
किसान अर्जुन कुशवाहा मधुवन।
७२ क्विंटल का पंजीयन कराया था। मैसेज भ्ी आया था, उसी को लेकर केंद्र पर देखने के लिए गया था। लेकिन वहां पर किसानों के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। ना तो केंद्र खोला गया है और ना ही कर्मचारियों को रखा गया है और ना ही सम्र्पक लिखा गया है। प्रशासन की इस व्यवस्था पर किसानों ने नाराजगी जताई है।
किसान रतिरात अहिरवार जटुऊवा
इनका कहना
पुराने कर्मचारियों को हटा दिया गया है। मैनेजर से चर्चा की जाती तो उनका कहना होगा है कि प्रशासक से चर्चा करें। लेकिन किसानों को जबाब देते देते परेशान हो गए है।
हरेंद्र जोशी ऑपरेटर
विपणन सहकारी समिति मयादित से हटाकर उन केंद्रों को दूसरी समिति में अटैच कर दिया है। एक दो दिनों में आदेश आ जाएगा। किसानों को सलाह देने के लिए कर्मचारी नियुक्त किया जाएगा।
राजेश दुबे मैनेजर उर्पाजन समिति टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो