scriptखरीद केंद्र पर लगी आग से २ क्विंटल गेहूं और २०० बोरा बारदाना जला | fire at the purchase center | Patrika News
टीकमगढ़

खरीद केंद्र पर लगी आग से २ क्विंटल गेहूं और २०० बोरा बारदाना जला

समिति प्रबंधक की लापरवाही

टीकमगढ़Apr 23, 2019 / 12:55 am

नितिन सदाफल

fire at the purchase center

fire at the purchase center

टीकमगढ़. बुडेरा क्षेत्र के डिकोली खरीद केंद्र में गेहूं और बारदाना में अचानक आग लग गई। आग लगने से २०० बोरा बारदाना और २ क्विंटल से अधिक गेहूं जल गया। घटना की सूचना समिति प्रबंधक को दी गई। समिति प्रबंधक और किसानों की मदद से आग की घटना को काबू में कर लिया है। हालाकिं केंद्र पर ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन किसानों और जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा समिति प्रबंधक की लापरवाही बताई जा रही है। जिसका हर्जाना भी जिम्मेदार को भुगतना पड़ेगा।
सोमवार की सुबह ९ बजे के करीब डिकोली खरीद केंद्र पर रखे बारदाना में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग लगते ही बारदाना से धुआं और आग की लपटे किसानों को दिखाई दी। किसानों ने आग को देख एकत्रित लाइन में रखे गेहूं की बोरियों को दूर किया। इसके बाद बारदाना में लगी आग को बुझाया गया। मौके पर किसानों और समिति प्रबंधक ने देखा तो २०० बोरा बारदाना और २ क्विंटल से अधिक गेहूं जल गया था। किसानों को कहना है कि समिति प्रबंधक की लापरवाही के कारण खरीद केंद्र के गेहूं में आग लग गई है। उनके द्वारा शासन के निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। खेतों में अनाज और बारदाना को खुले में डाल दिया जाता है। गनीमत यह रही की किसानों की मदद से आग पर काबू पा लिया है। नहीं तो खरीदी केंद्र पर रखा हजारों बोरा बारदाना और गेहूं जलकर राख हो जाता।
केंद्र पर नहीं की कोई व्यवस्थाएं- घटनाओं का सामना करने और किसानों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए शासन ने जिला सहित समिति प्रबंधकों को निर्देश दिए है।
निर्देश में कहा कि केंद्र पर पानी का टैंकर, आग की घटनाओं को रोकने के लिए अग्नि समनयंत्र के साथ अन्य प्रकार की सुविधाएं होना जरुरी है। लेकिन केंद्रों पर न तो पानी की कोई व्यवस्थाएं है और न ही घटनाओं को रोकने के लिए कोई साधन। अगर मौके पर किसान नहीं होते तो खरीद केंद्र पर बड़ा हादसा हो सकता था।

केंद्रों का नहीं हो रहा निरीक्षण
अधिकारियों का कहना है कि खरीद केंद्रों पर खरीदे गए अनाज को भरने वाला बारदाना ज्वलन शील है। आग जैसी घटनाओं से बचाने के लिए पानी टैंकर के साथ अन्य व्यवस्थाए करना जरुरी है। लेकिन लापरवाह प्रबंधन के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया है। घटना को लेकर मौके पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने मामले में छानबीन शुरू कर दी है।

बारदाना सहित केंद्र पर रखे अनाज की जिम्मेदारी समिति प्रबंधक की है। डिकोली खरीद केंद्र पर जो आग की घटना में बारदाना और गेहूं को नुकसान हुआ है। उसका हरजाना जिम्मेदारों को भुगतना पड़ेगा। इसके साथ ही लापरवाही पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएंगे।
एसडी ब्रम्हा, नागरिक आपूर्ति अधिकारी, टीकमगढ़

Home / Tikamgarh / खरीद केंद्र पर लगी आग से २ क्विंटल गेहूं और २०० बोरा बारदाना जला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो