scriptनहीं बन पाए उर्पाजन के पंजीयन केंद्र, किसानों की बड़ी चिंताएं | Food department farmers are going round with agriculture department, | Patrika News
टीकमगढ़

नहीं बन पाए उर्पाजन के पंजीयन केंद्र, किसानों की बड़ी चिंताएं

खाद्य विभाग द्वारा अभी तक उपार्जन के लिए कोई भी पंजीयन केंद्र नहीं बनाए गए है। पंजीयन में देरी होने के कारण किसानों को चिंता होने लगी है।

टीकमगढ़Jan 25, 2020 / 08:29 pm

akhilesh lodhi

 Food department farmers are going round with agriculture department, registration of rabi crop will be done from 1 to 24 fawari

Food department farmers are going round with agriculture department, registration of rabi crop will be done from 1 to 24 fawari


टीकमगढ़.खाद्य विभाग द्वारा अभी तक उपार्जन के लिए कोई भी पंजीयन केंद्र नहीं बनाए गए है। पंजीयन में देरी होने के कारण किसानों को चिंता होने लगी है। जबकि सरकार ने विभाग को पंजीयन केंद्र बनाने के लिए नीति को तो दे दिया है। लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।जबकि पंजीयन और उपार्जन के लिए समिति का गठन किए जाने की बात विभाग द्वारा की जा रही है। जिसके अध्यक्ष कलेक्टर रहेगें।
पिछले वर्ष २१ जनवरी से रबी फसल के पंजीयन करने के लिए केंद्रों को बनाया गया था। किसानों द्वारा पंजीयन करवाए जा रहे थे। लेकिन इस वर्ष विभाग की लापरवाही के चलते पंजीयन केंद्र तो ठीक पंजीयन की शुरूआत भी नहीं हो पाई। जिसके कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान हनुमानसागर निवासी कन्हैयालाल कुशवाहा, बौरी निवासी छोटेलाल यादव और रामचरण यादव का कहना था कि किसानों के लिए सरकार भले ही कई योजनाएं चला रही हो। लेकिन समय पर कोई भी कार्रवाई नहीं हो पाती है। पिछले वर्ष रबी फसल का पंजीयन करने के लिए २१ जनवरी से २३ फरवरी की तारीख दी गई थी। इस वर्ष १० दिन देरी से शुरू किया जा रहा है। विभाग ने पंजीयन की तारीख १ से २८ फरवरी तक दी गई है।
पंजीयन के लिए यह रहेगें दस्तावेज
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि किसानों को पंजीयन के लिए स्वयं का आधार नम्बर, समग्र सदस्य आईडी, स्वयं का मोबाइल नम्बर, बैंक खाता पासबुक, ऋ ण पुस्तिका पंजीयन फ ार्म के साथ देना होगा। पंजीयन बाद किसान को पंजीयन की रसीद दी जाएगी। जिसमें किसान अपना नाम, बैंक खाता, रकबा का परीक्षण किया जाएगा।

इन्हे दी गई जिम्मेदारी
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मप्र शासन ने रबी विपणन के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएगें। सुबह 10 बजे से शाम 5. 30 बजे तक चालू रहने की बात कही। उपार्जन से संबंधित जानकारी और शिकायतों को रजिस्टर्ड कर संबंधित विभाग में दिया जाए। इसके लिए जिला प्रबंधक लोक सेवाअमन गोयल, सहायक लोक सेवा प्रबंधन जितेंद्र सिंह सूत्रकार, मुहम्मद उपार्जन कार्य के लिए समिति गठित होने की कार्रवाई की जा रही है। किसान पंजीयन एवं उपार्जन कार्य नियंत्रण, निगरानी में समस्याओं और विवादों का निराकरण किए जाने के लिए जिला स्तरीय उपार्जन समिति का गठन किया गया है। जिसमें कलेक्टर समिति के अध्यक्ष होंगे। उपायुक्त सहकारिता, उप संचालक कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग, अधीक्षक भू-अभिलेख, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, महा प्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, जिला प्रबंधक मप्र वेयर हाउसिंग, जिला विपणन अधिकारी मप्र राज्य विपणन संघ और सचिव कृषि उपज मण्डी को सदस्य बनाया गया है।
इनका कहना
रबी फसल के पंजीयन के लिए नीति तो आ गई है। उस नीति के अनुसार जिला स्तर पर टीमें बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। जल्द ही टीमें और केंद्रों को बनाया जाएगा। १ फरवरी से २८ फरवरी तक पंजीयन किए जाएगें।
अवधराज सैयाम जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / नहीं बन पाए उर्पाजन के पंजीयन केंद्र, किसानों की बड़ी चिंताएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो