scriptविकास कार्यों में आड़े आ रही धन की कमी | Government's Treasury Free | Patrika News
टीकमगढ़

विकास कार्यों में आड़े आ रही धन की कमी

विकास कार्यों में धन की कमी आड़े नही आने दी जाएगी। यह दावा करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार की माली हालत खराब जान पड़ रही है।

टीकमगढ़Dec 09, 2018 / 12:51 pm

anil rawat

Government's Treasury Free

Government’s Treasury Free

टीकमगढ़. विकास कार्यों में धन की कमी आड़े नही आने दी जाएगी। हर मंच यह दावा करने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार की माली हालत खराब जान पड़ रही है। यही कारण है कि पिछले 6 माह से विभिन्न विभागों में बजट का आवंटन नही हुआ है और विभिन्न विकास कार्य अधर में लटके हुए है। ऐसे में अधिकारी और ठेकेदार सब परेशान दिखाई दे रहे है।
पिछले 6 माह से सरकार ने विभिन्न विभागों के भुगतान रोक दिए है। लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सिंचाई विभाग, कृषि विभाग सहित तमाम विभागों के भुगतान लंबित होने के कारण, इसका पूरा असर सरकार की योजनाओं एवं विकास कार्यों पर पड़ रहा है। वहीं भुगतान लंबित होने के कारण विभाग के साथ ही ठेकेदार परेशान बने हुए है। बजट के अभाव के कारण विभिन्न विभागों की अनेक योजनाओं पर भी इसका सीधा असर पड़ रहा है। बजट के अभाव में पीएचई एवं पीडब्ल्यूडी विभाग के अनेक कार्य केवल नाम के लिए चल रहे है। बजट न मिलने के कारण ठेकेदार खासे परेशान दिखाई दे रहे है, वहीं अधिकारी भी चाह कर उनसे काम करने का दबाव नही बना पा रहे है।
पीडब्ल्यूडी के 8 करोड़ अटके: पिछले 6 माह से लोक निर्माण विभाग में एक रूपए का बजट प्राप्त नही हुआ है। बजट आवंटन न होने के कारण विभाग के लगभग 8 करोड़ रूपए के भुगतान लंबित बताए जा रहे है। सूत्रों की माने तो सड़क पुर्ननिर्माण के साथ ही नए प्रोजेक्ट का बजट भी प्राप्त नही हुआ है। इसका सीधा असर विभाग के कार्यों पर पड़ रहा है। ठेकेदारों का भुगतान लंबित होने के कारण वर्तमान में विभाग की अनेक सड़कों के निर्माण कार्यों की चाल सुस्त हो गई है। ठेकेदार को भुगतान न होने के कारण अब अधिकारी भी चाह कर भी उनके ऊपर दबाव नही बना पा रहे है।
पीएचई का भी यही हाल: सरकार से बजट न मिलने के कारण लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का भी यही हाल बना हुआ है। यहां पर भी विभिन्न योजनाओं का लगभग 6 करोड़ रूपए बकाया बताया जा रहा है। सूत्रों की माने तो विभाग में ट्यूब बेल खनन के 1.5 करोड़, मुख्यमंत्री नल-जल योजना के 2 करोड़, हैंडपंप संधारण के 1 करोड़, नल से जल आज और कल योजना के 1.5 करोड़ रूपए बकाया बने हुए है। यहां पर भी सरकार ने लगभग 4 माह से कोई भुगतान नही किया है। बजट का आवंटन न होने के कारण यहां के कार्यों में भी शिथिलता देखी जा रही है।

अन्य विभागों का भी यही हाल: यह हाल दूसरे विभागों का भी बताया जा रहा है। चुनाव के पूर्व से रोके गए बजट के विषय में सूत्रों की माने तो चुनावी वर्ष मेें सरकार ने विकास कार्यों का बजट रोककर हितग्राही मूलक योजनाओं को पूरा करने का प्रयास किया है। ताकि चुनाव पर इसका असर दिखाई दे। यही कारण है कि चुनाव के 4 से 6 माह पूर्व तक विभिन्न विभागों के बजट को रोका गया है। अब विभागों को चुनाव परिणाम घोषित होने एवं सरकार बनने के बाद ही बजट मिलने का अनुमान है। तब तक विकास कार्यों में धन की खासी कमी आड़े आती दिखाई दे रही है।
कहते है अधिकारी: अभी चुनाव होने के कारण मुझे लंबित भुगतानों की सही जानकारी नही है। टीकमगढ़ संभाग के लगभग 2 करोड़ रूपए के भुगतान लंबित होने की जानकारी है। अब चुनाव संपन्न होने के बाद ही इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों से बात की जाएगी। वैसे 2 से 3 माह से कोई भुगतान नही हो सका है।- एलपी सिंह, कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, टीकमगढ़।
लगभग 6 माह से बजट मिला है। पूरे जिले में 4 से 6 करोड़ के भुगतान लंबित हो सकते है। अब चुनाव के बाद ही भुगतान होने की संभावना है।- केके शर्मा, कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग, टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / विकास कार्यों में आड़े आ रही धन की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो