scriptGST: समस्याओं से घिरा विभाग, व्यापारी भी रिटर्न भरने में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी | GST: Department surrounded by problems not interested filing return | Patrika News
टीकमगढ़

GST: समस्याओं से घिरा विभाग, व्यापारी भी रिटर्न भरने में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

जीएसटी लागू होने के 5 माह बाद भी व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं आ सकी है। सरकार द्वारा आनन-फानन में उठाए गए इस कदम के बाद से जहां व्यापारी परेशान हैं

टीकमगढ़Dec 03, 2017 / 11:24 am

Rajesh Kumar Pandey

GST: Department surrounded by problems not interested filing return

GST: Department surrounded by problems not interested filing return

टीकमगढ़. जीएसटी लागू होने के 5 माह बाद भी व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं आ सकी है। सरकार द्वारा आनन-फानन में उठाए गए इस कदम के बाद से जहां व्यापारी परेशान हैं, वहीं विभाग भी परेशानी झेल रहा है। आलम यह है कि जीएसटी में रिटर्न फाइल करने वाले व्यापारियों की संख्या में हर माह कमी आ रही है। रिटर्न फाइल न होने के साथ ही टैक्स में कमी होने से विभागीय कर्मचारी परेशान हो रहे हैं, लेकिन चाह कर भी वह कुछ नहीं कह पा रहा है।
एक जुलाई से जीएसटी लागू कर केन्द्र और प्रदेश सरकार भले ही इसे व्यापार जगत के लिए क्रांतिकारी कदम बता रही है, लेकिन हकीकत इससे जुदा है। जीएसटी लागू होने के बाद से जहां व्यापारी परेशान बने हुए है वहीं विभागीय अधिकारी भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। जीएसटी लागू होने के पांच माह बाद भी पूरे रिटर्न दाखिल न होने से विभाग परेशान हैऔर आए दिन बड़े अधिकारी जिले में आकर इसे लाइन पर लाने के लिए जिले के अधिकारियों से बात कर रहे है। लेकिन समस्या है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है।
जुलाई माह में अचानक से जीएसटी लागू करने के बाद सरकार ने इसके लिए कई सेमिनार आयोजित किए। इसमें जीएसटी के विषय में पूरी जानकारी आम लोगों के साथ ही व्यापारियों को दी गई। टैक्स सिलेब बताए गए, लेकिन ऑन लाईन रिर्टन कैसे फाइल करना है, इसकी जानकारी न तो व्यापारियों को दी गई और ही टैक्स कंसलटेंट को। इससे व्यापारी आज भी ऑन लाईन टैक्स फायल करने में सहजता महसूस नही कर रहे है।
पोर्टल नही कर रहा सपोर्ट : रिर्टन फायल होने में दूसरी सबसे बड़ी समस्या पोर्टल का सपोर्ट न करना भी है। व्यापारियों एवं टैक्स सलाहकारों की माने तो सरकार द्वारा जो भी संशोधन जीएसटी कानून में किए जा रहे है, वह पोर्टल पर अपटेड नहीं हो रहे है। इसके साथ ही जिन व्यापारियों ने विभाग से कंपोजीशन की सुविधा ली है, वह भी परेशान है। कंपोजीशन का विंडो न खुलने के कारण व्यापारी अपना तीन माह का रिर्टन फायल नही कर सके है।
यह रिर्टन फायल की स्थिति
जिले में लगभग 3000 व्यापारियों ने जीएसटी में अपना पंजीयन कराया है। इनमें से 400 व्यापारियों ने विभाग से कंपोजीशन की सुविधा ले रखी है। इन व्यापारियों को माह में एक बार रिटर्न फाइल करने की सुविधा के साथ ही औसतन टैक्स जमा करने की सुविधा भी दी गई है। इन व्यापारियों को छोड़कर शेष 2600 व्यापारियों में से किसी भी माह में शतप्रतिशत व्यापारियों ने अपना रिटर्न फाइल नहीं किया है। विभाग की मानें तो जुलाई माह में लगभग 2000, अगस्त में 1700 और सितम्बर में 1650 के लगभग व्यापारियों ने अपना रिर्टन फायल किया है। इससे साफ है कि हर माह रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या में कमी आ रही है।
व्यापारी व विभागीय कर्मचारी भी परेशान
इस समस्या को लेकर केवल व्यापारी नही विभाग भी परेशान बना हुआ है। यही कारण है कि टीकमगढ़ जैसे छोटे से जिले में भी बार-बार वरिष्ठ अधिकारियों को आना पड़ रहा है। विभाग की मानें तो कमिश्नर रैंक के अधिकारी का टीकमगढ़ में आना बहुत बड़ी बात होती है, लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद से तो लगता है कि यह आम हो गया है। विदित हो कि पिछले माह जहां स्टेट जीएसटी के उपायुक्तनरेन्द्र सिंह चौहान ने जिले का दौरा किया था वहीं हाल ही में सेल्स टैक्स इंदौर के डिप्टी कमिश्नर दीपक श्रीवास्तव भी इसे लेकर जिले में आकर इसकी समीक्षा कर चुके हैं।
बदल रहे नियम
जीएसटी लागू होने के बाद से सरकार द्वारा लगातार इनमें संशोधन किया जा रहा है। इससे भी रिर्टन फायल करने में समस्या पैदा हो रही है। जैसे-तैसे व्यापारी और कंसल्टेंट एक चीज को समझ पाते हैं तो उसे करना शुरू करते हैं, तब तक कोई नया संशोधन आ जाता है। यही कारण है कि जुलाई माह में जहां 2 हजार के लगभग व्यापारियों ने अपना रिटर्न फाइल किया था, वहीं अगस्त में यह संख्या 1650 पर
आ गई है।
जीएसटी में रिटर्न फायल करने के लिए व्यापारियों को प्रेरित किया जा रहा है। अभी प्रारंभिक दौर में सरकार इस पर कोई पेनाल्टी नही लगा रही है। व्यापारियों को समय सीमा में अपने रिटर्न फायल करने चाहिए। इसके लिए सभी को नोटिस जारी करने के साथ ही कर्मचारियों के माध्यम से प्रयास किए जा रहे है। जल्द ही व्यवस्थाएं ठीक हो जाएंगी।
राजेश सोधा, प्रभारी, वाणिज्यिक कर अधिकारी टीकमगढ़

Home / Tikamgarh / GST: समस्याओं से घिरा विभाग, व्यापारी भी रिटर्न भरने में नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो