scriptकर चोरी कर हो रहा था व्यापार, बसूला टैक्स | GST Flying Scott | Patrika News
टीकमगढ़

कर चोरी कर हो रहा था व्यापार, बसूला टैक्स

बिना जीएसटी पंजीकृत व्यापारी मंगा रहे थे माल, लगाई 50 हजार की पेनाल्टी

टीकमगढ़Jun 19, 2019 / 09:36 pm

anil rawat

GST Flying Scott

GST Flying Scott

टीकमगढ़. लंबे समय बाद वाणिज्यकर विभाग ने जिले में कारवाई की। सतना से आई जीएसटी फ्लाइंग स्कॉट की टीम ने बुधवार को ट्रांसपोर्ट नगर में कारवाई कर बाहर से आने वाले माल की जांच की। यहां पर बिल्टियों में पाई गई कमी के बाद टीम ने संबंधित व्यापारियों से टैक्स जमा कराने के साथ ही पेनाल्टी भी बसूल की। वाणिज्यकर विभाग की कारवाई के बाद व्यापारी सकते में दिखाई दिए।


बुधवार को वाणिज्यकर विभाग की जीएसटी फ्लाइंग स्कॉट के राज्यकर अधिकारी एके कछवाह एवं कराधान सहायक सपन कुमार साहा ने वाहनों से आ रहे माल की जांच की। यह अधिकारी सुबह 10 बजे के लगभग ढोंगा रोड़ स्थित ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच गए थे। यहां पर विभिन्न ट्रांसपोर्ट कंपनियों के वाहनों में आने वाले माल की इन अधिकारियों ने जांच की। इसके बाद जो भी कमियां पाई गई, उस हिसाब से अधिकारियों ने संबंधित व्यापारियों पर करारोपण एवं जुर्माना लगाने की कारवाई की। यह अधिकारी पूरे दिन जिले में वाहनों से आने वाले माल की जांच करते रहे। अधिकारी इसे सामान्य जांच बता रहे थें।

 

इन पर हुई कारवाई: दिन भर चली कारवाई के बाद सहायक कराधान अधिकारी सपन कुमार साहा ने बताया कि उनके द्वारा न्यू महावीर ट्रांसपोर्ट कंपनी की गाडिय़ों की जांच की गई। इस जंाच में उन्हें दो बिल्टियां गलत मिली। इन दोनों बिल्टियों पर टैक्स एवं पेनाल्टी के साथ ही 20656 रुपए की राशि बसूल की गई। वहीं दीपक रोड लाइन्स कंपनी के वाहनों में आए माल की 4 बिल्टियों में पाई गई खामियों के बाद 29514 रुएए टैक्स और पेनाल्टी के रूप में जमा कराए गए। सपन कुमार साहा ने बताया कि इन बिल्टियों पर जो माल आया था, उनमें संबंधित व्यापारी का जीएसटी नंबर नही था। व्यापारी भी जीएसटी नंबर के बिना ही काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि इसके लिए पेनाल्टी लगाने के साथ ही जीएसटी नंबर लेने के निर्देश दिए गए हैं।


व्यापारियों में हड़कंप: इस कारवाई की सूचना के बाद से जिले के तमाम व्यापारी सकते में दिखाई दिए। विदित हो कि वाणिज्यकर विभाग द्वारा लंबे समय बाद जांच कर कारवाई की गई हैं। सुबह से जैसे ही व्यापारियों को पता चला कि वाणिज्यकर विभाग की टीम नगर में कारवाई कर रही हैं, सभी व्यापारी अपने-अपने श्रोत से इसका पता लगाते देखे गए कि आखिर यह कैसी कारवाई की जा रही हैं। जैसे-जैसे व्यापारियों को पता चलता गया कि यह टीम चलित वाहन जांच दल हैं, तब कहीं जाकर व्यापारियों को शांति मिली और उन्होंने अपने प्रतिष्ठान खोले।

Home / Tikamgarh / कर चोरी कर हो रहा था व्यापार, बसूला टैक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो