कोचिंग के नाम पर किया जा रहा स्कूल का संचालन

कोचिंग के नाम पर किया जा रहा स्कूल का संचालन

Akhilesh Lodhi | Publish: Sep, 10 2018 09:58:15 AM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

अधिकारियों के संरक्षण में चल रहा था बिना मान्यता का स्कूल

टीकमगढ़ .क्षेत्र में प्राथमिक से लेकर आठवीं तक कई विद्यालय बिना मान्यता के चल रहे हैं। कोचिंग के नाम पर यह स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारी सबकुछ जानते हुए भी आंखें बंद किए हुए हैं। बता दें कि नए शिक्षा सत्र की शुरुआत में ऐसे विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई के लिए टीमें गठित की गई थीं,लेकिन अभियान ठंडे बस्ते में चला गया। समीपस्थ ग्राम देवरदा में कोचिंग के नाम पर लम्बे समय से आठवीं तक स्कूल का संचालन किया जा रहा है।

देवरदा में श्रीनरसिंह ज्ञान मंदिर के नाम पर स्कूल का संचालन दो वर्षो से चल रहा है। इस स्कूल का संचालन आवासीय भवनों में कोचिंग के नाम पर हो रहा है। अवैधानिक रूप से संचालित स्कूल की भनक शिक्षा विभाग को थी,लेकिन कार्रवाई के नाम पर अधिकारी संरक्षण देनेे में लगे हुए है। मामले की सूचना मिलने के बाद अब विभाग भी सकते में है।


सलाह मिली तो खोल लिया बिना मान्यता के स्कूल
नरसिंह स्कूल संचालक द्वारा बिना मान्यता के कई साल से 8वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को प्रवेश लेकर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड किया जा रहा है। संचालक हरि शुक्ला ने बताया कि पहले कोचिंग चलाते थे फि र लोगो की सलाह से स्कूल का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर स्कूल का संचालन कर रहे। यहां तक कि संचालक इस साल भी मान्यता लेने की बात कह रहा है।

 

आखिर इतने बड़े पैमाने पर धांधली होने और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जानकारी में मामला होने के बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल को जांचने तक की जहमत नहीं उठाई।


ये है प्रावधान
यदि किसी निजी स्कूल द्वारा एक्ट का उल्लंघन किया जा रहा है तो शिक्षा निदेशक द्वारा उसकी मान्यता रद्द कर जुर्माना वसूला जा सकता है। अगर कोई निजी स्कूल बिना मान्यता के चलाता पाया जाता है तो संचालक के विरुद्ध एफ आईआर दर्ज कराने एवं जुर्माना वसूले जाने की कार्रवाई की जा सकती है।


कहते है अधिकारी
देवरदा में निरीक्षण के दौरान अवैध स्कूल का संचालन करते पाया गया है। संचालक से पूछने पर बताया कि कोचिंग सेंटर चला रहे है। शिकायत के आधार पर जानकारी मिली थी कि कोंचिग के नाम पर स्कूल संचालित किया जा रहा है। सोमवार को संचालक के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
आर एल पाराशर बीआरसी बल्देवगढ़

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned