scriptदेखिए किसके खातें में पहुंची अधूरे शौचालय की राशि | Incomplete panchayat toilets | Patrika News
टीकमगढ़

देखिए किसके खातें में पहुंची अधूरे शौचालय की राशि

लापरवाही के चलते सफल नही हो रहा स्वच्छता अभियान, अधिकारी मौन

टीकमगढ़Jan 16, 2019 / 09:22 pm

anil rawat

Incomplete panchayat toilets

Incomplete panchayat toilets

बल्देवगढ़. एक ओर पूरे देश में स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया जा रहा है, तो दूसरी ओर पंचायतों की लापरवाही के चलते इस अभियान को ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है। सरकार द्वारा इस अभियान के लिए खर्च किए जा रहे करोड़ों रूपए के बाद भी इसके समुचित परिणाम सामने नही आ पा रहे है। आलम यह है कि पंचायतों में सार्वजनिक शौचालयों के लिए दी गई राशि को पूरी आहरित कर ली गई है, लेकिन उनके काम अब भी अधूरे पड़े हुए है।
समीपस्थ ग्राम पंचायत भेलसी में शासन द्वारा पंचायत शौचालय निर्माण के लिए 1 लाख 6 हजार रूपए की राशि स्वीकृत की गई थी। पंचायत में होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों एवं अन्य लोगों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सर्वसुविधायुक्त शौचालय का निर्माण किया जाना था।

यहां पर सरपंच और सचिव की मिलीभगत से शौचालय निर्माण की पूरी 1 लाख 6 हजार रूपए की राशि तो आहरित कर ली गई है, लेकिन इसका पूरा काम नही कराया गया है। इससे लोग इस शौचालय का उपयोग नही कर पा रहे है।
नहीं बनी टंकी, फिटिंग भी नही: इस शौचालय में पंचायत को टंकी बनवाने के साथ ही नल फिटिंग भी करानी थी। बिना पानी के इस शौचालय का उपयोग करना भी संभव नही है। लेकिन इस काम को पूर्ण दिखाएं 4 माह से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन अब तक टंकी निर्माण एवं नल फिटिंग नही हो सकी है। इससे लोग इस शौचालय का उपयोग नही कर पा रहे है। लोगों का कहना था कि 1 लाख 6 हजार रूपए खर्च कर अधूरा शौचालय बनवाने से शासन की मंशा पूरी नही हो पा रही है। वहीं इस संबंध में अधिकारी भी मौन धारण किए गए है। इस संबंध में जब एपीओ किशोरीलाल वर्मा से बात की तो, उनका कहना था कि यह मामला स्वच्छता मिशन का है, मैं इस संबंध में कुछ नही कर सकता हूं। वहीं सीईओ जितेन्द्र जैन को फोन लगाया तो उन्होंने बीसी में होने की बात कह फोन काट दिया।

Home / Tikamgarh / देखिए किसके खातें में पहुंची अधूरे शौचालय की राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो