script१५ वर्षों से चार वार्डों की प्यास नहीं बुझा पाई नपा | Issues are raised every year in the pine line laying meeting. | Patrika News
टीकमगढ़

१५ वर्षों से चार वार्डों की प्यास नहीं बुझा पाई नपा

वार्ड २६ की अयोध्या वस्ती, वार्ड १ का अनगढ़ा कुशवाहा मोहल्ला, वार्ड २१ की बैकुंठी, डुमरऊ और वार्ड १६ का बसू माते खिरक की प्यास १५ वर्षों में नहीं बुझ पाई है।

टीकमगढ़Mar 11, 2024 / 10:38 am

akhilesh lodhi

Issues are raised every year in the pine line laying meeting.

Issues are raised every year in the pine line laying meeting.


टीकमगढ़. वार्ड २६ की अयोध्या वस्ती, वार्ड १ का अनगढ़ा कुशवाहा मोहल्ला, वार्ड २१ की बैकुंठी, डुमरऊ और वार्ड १६ का बसू माते खिरक की प्यास १५ वर्षों में नहीं बुझ पाई है। वहां की प्यास बुझाने के लिए प्रत्येक माह और गर्मी के सीजन में मुद्दे उठाए गए, लेकिन स्थिति जस की तस है। आज भी वहां के निवासी पानी के लिए हैंडपंप और कुआं का सहारा ले रहे है। जबकि चुनाव और भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा हर बार पानी पहुंचाने के आश्वासन दिया। आश्वासन देते-देते सालें तो गुजर गई, लेकिन पानी नहीं पहुंच पाया है।
नगरपालिका क्षेत्र में २७ वार्ड है और उनमें १२ हजार से अधिक नल कनेक्शन दर्ज है। जिसमें २ हजार से अधिक अवैध कनेक्शन है। जलावर्धन योजना से जामनी नदी से टीकमगढ़ नगरपालिका की आठ पानी की टंकियोंं को जोड़ा गया। कई वार्डों में पाइप लाइन बिछाई गई, लेकिन इन वार्डोंं के मोहल्लों में पाइप लाइन नहीं पहुंचाई है। वहीं हैंडपंप भी गर्मी शुरू होते ही हवा देने लगते है। जिसकी शिकायतें वर्षों से की जा रही है।
दो बनाए गए फिल्टर प्लांट
नगर के १२ हजार कनेक्शनधारियों के लिए जामनी नदी बरी घाट पर दो पानी फिल्टर प्लांट बनाए गए है। एक दिन में आठ पानी की टंकियों में ५५ लाख लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। जल उपभोक्ताओं के घरों पर दो पालियों में पानी पहुंचाया जाता है। जहां ९३ नपा पीएचई के कर्मचारी काम कर रहे है। नगर के ४३० हैंडपंप और १२ टैंकर पानी पहुंचाने का कार्य कर रहे है।
५५ लाख लीटर सप्लाई किया जा रहा एक दिन छोड़ पानी
नपा पीएचई के अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि बरी घाट पर दो फिल्टर प्लांट लगे है।१२.६५ एमएलडी प्लांट से एक दिन छोड़ और दूसरा ३.३५ एमएलडी प्लांट दो दिन छोडक़र ५५ लाख लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। नगर की आठों टंकियों को भरा जाता है। उसके बाद नगर में सप्लाई किया जाता है।

जल संकट के लिए होगा स्टोरेज पानी
नगरपालिका पीएचई से अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि नगर में आठ पानी की टंकी बनी है। हनुमान चालीसा की टंकी में २.७३ लाख लीटर, बानपुर दरवाजा गायत्री मंदिर की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, सिविल लाइन की टंकी में ४.४५ लाख लीटर, कलेक्ट्रेट के सामने की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, गंजीखाना की टंकी में ९ लाख लीटर, ढोंगा की टंकी में ९ लाख लीटर, पुरानी टेहरी की टंकी में ६.८१ लाख लीटर और ऊपर की सडक़ की टंकी में ४ लाख लीटर पानी स्टोरेज किया जा रहा है।
फैक्ट फाइल
१२००० के करीब नल कनेक्शन नगरपालिका में
८ पानी की टंकी
५५ लाख लीटर पानी प्रतिदिन सप्लाई
४६ लाख लीटर पानी स्टोरेज
१२ पानी के टैंकर
४३० चालू हैंडपंप
९३ कर्मचारी तैनात
१२.६५ एमएलडी फिल्टर प्लांट
३.३५ एमएलडी फिल्टर प्लांट
इनका कहना
इन वार्डों के मोहल्लों में गर्मी के सीजन में टैंकर से पानी पहुंंचाया जाता है। बैकुंठी, डूमरऊ, पठला मोहल्ला और बीडी कॉलोनी के लिए पानी की टंकी स्वीकृत है। जिसका डीपीआर तैयार किया गया है। उसके लिए नया प्लाट बनेगा। इन टंकियों से उन स्थानों पर पानी पहुंचाया जाएगा। जल्द ही पेयजल व्यवस्था की जाएगी।
जेबा मसूंरी, उपयंत्री पीएचई नगरपालिका टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / १५ वर्षों से चार वार्डों की प्यास नहीं बुझा पाई नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो