scriptखुला मुद्दो का पिटारा,टीकमगढ़ लोकसभा का जनएजेंडा आया सामने | Jan Agenda 2019 Meeting | Patrika News
टीकमगढ़

खुला मुद्दो का पिटारा,टीकमगढ़ लोकसभा का जनएजेंडा आया सामने

जनएजेंडा बैठक में खुलकर रखी बात

टीकमगढ़Mar 31, 2019 / 09:22 pm

vivek gupta

Organizing Agenda meeting

Organizing Agenda meeting

टीकमगढ़..लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही दोनो प्रमुख दलो के द्वारा प्रत्याशी मैदान में उतारे गए है। दलो के साथ ही मैदान में आए प्रत्याशी जनता के सामने मुद्दे ले जाकर अपने पक्ष में मतदान की बात करते है। पत्रिका ने लोकसभा चुनाव में जनता से जुडे मुद्दो को लेकर रविवार को जनएजेंडा बैठक का आयोजन नगर के बानपुर दरवाजा स्थित गायत्री मंदिर में किया। बैठक में पत्रिका के स्वच्छ राजनीति के अभियान से जुडे चेंजमेकर और वॉलेंटियर के साथ ही नगर के विभिन्न वर्गो से जुडे लोगो की राय ली।

इस दौरान क्षेत्र के लिए परिवहन के साधन, सूखे से निजात के लिए ठोस उपाय के साथ ही शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर व्यवस्थाओं को लेकर प्राथमिकता देने की बात कही गई। बैठक में रेलसेवाओ के विस्तार और समय,उद्योगों की स्थापना, इंजीनियरिंग और मेडीकल कॉलेज, सिंचाई एवं पेयजल के साधन के विजन को लेकर चर्चा की गई।
बैठक में पत्रिका के चेंजमेकर और टीकमगढ़ विधायक राकेश गिरी का कहना था कि जनभावनाओं को ध्यान में रखकर विकास किया जाना चाहिए।

उन्होने राजनीति में मर्यादा का ध्यान रखने की भी बात कही। विधायक गिरी का कहना था कि जनता के प्रतिनिधि को सहज और सरल होना चाहिए,जिससे जनता अपने मन की बात कह सके। उनका कहना था कि पत्रिका के स्वच्छ राजनीति से उनका हौसला बढा है। एक जनप्रतिनिधि को विकास की बात करनी चाहिए।
विधायक ने बानसुजारा बांध से पानी लाकर नगर के लोगो की प्यास बुझाने के लिए प्रयास की बात कही। कृषि वैज्ञानिक डॉ योगरंजन का कहना था कि जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए जो टीकमगढ़ के लिए कुछ करके गौरव का अनुभव करे। उन्होनें बुंदेलखंड में तिल की पैदावार को लेकर कार्य करने के साथ ही कृषि के क्षेत्र में संभावनाओं पर काम करने की बात कही।
समाजसेवी पूनम जायसवाल का कहना था कि टीकमगढ़ में स्वास्थ्य पर काम करने की आवश्यकता है। जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के साथ ग्रामीण अंचलो में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होनी चाहिए।जायसवाल का कहना था कि टीकमगढ लोकसभा के लिए प्रत्याशी योग्य,दिमागदार,शिक्षित और क्षेत्र के लिए कुछ करने का जूनून वाला होना चाहिए।

 

रिटायर्ड कृषि वैज्ञानिक डॉ एम पी गुप्ता का कहना था कि स्वास्थ्य के लिए जरूर प्रयास होने चाहिए। इसके साथ ही राजनैतिक माहौल में मर्यादा भी होना चाहिए। स्वच्छ राजनीति करने वालो का साथ दिया जाना चाहिए।
भाजपा नेता और व्यापारी प्रत्येन्द्र सिंघई कहते है कि केवल विकास मुद्दा होना चाहिए। १५ वर्ष पहले के हालात में सुधार आया है। स्वास्थ्य,शिक्षा,सडक में सुधार आया है,लेकिन अभी कार्य होना बाकी है। समाजसेवी और युवा मंच के प्रदेशाध्यक्ष अभय प्रताप सिंह यादव का कहना था कि पर्यटन और कृषि के क्षेत्र में जिले में अपार संभावनाएं है। मडखेरा के सूर्य मंदिर के साथ ही कुण्डेश्वर का विकास किया जाना चाहिए। किसानों को सिंचाई के लिए ठोस व्यवस्था की जानी चाहिए।
बैठक में गृहिणी मीनाक्षी रंजन का कहना था कि जिले में रेल का कोई विशेष लाभ नही हो रहा है। जनप्रतिनिधियों को पहल करनी चाहिए कि रेलसेवा में विस्तार के साथ भोपाल और इंदौर जाने के लिए सही समय होना चाहिए। युवा प्रियंक यादव का कहना था कि युवा केवल एक ही मांग करते है कि रोजगार दिया जाना चाहिए। समाजसेवी विनय सेन का कहना था कि चुनाव के समय ही देश की याद क्यों आती है,जबकि चुनाव के बाद सभी भूल जाते है।

चेंजमेकर और वरिष्ठ पत्रकार धर्मेश त्रिपाठी का कहना था कि जिले का सबसे बडा मुद्दा पलायन है। जिले में कोई उद्योग न होने के कारण मानव श्रम पलायन को मजबूर है। बडे उद्योगो के साथ ही लघु उद्योगो के लिए भी प्रयास किए जाने होगें। भाजपा नेता मनोज देवलिया का कहना था कि देश का नेतृत्व कमजोर नही होना चाहिए।कभी अंधेरे में जीवन कटता था,आज बिजली है। विकास की गति तेज होनी चाहिए। युवाओ को स्वरोजगार स्थापित कराने के प्रयास करने पर पलायन रोका जा सकता है।

अध्यापक सतीश खरे का कहना था कि जिले में शिक्षण व्यवस्था पर काम होना चाहिए। जिले में ट्रामा सेंटर होने और मशीने होने पर के बाद भी डॉक्टर नही है। उनका कहना था कि युवाओ को बैंक से ऋण लेने के लिए परेशान होना होता है। चेंजमेकर शिवम शर्मा का कहना था कि आज जिले के स्कूलो में बिजली ही नही है। छात्रो को गर्मी में बैठना होता है,जिससे बच्चेस्कूल ही नही आते है। सरकारी स्कूल अतिक्रमण की चपेट में है। व्यापारी राजीव जैन का कहना था कि देश की आंतरिक सुरक्षा बडा मुद्दा है।जब तक देश सुरक्षित नही होगा हमारा घर सुरक्षित नही होगा। देश में राष्ट्रवाद मुद्दा है।

योग गुरू विष्णु खरे का कहना था कि जनप्रतिनिधि को ईमानदार होना चाहिए।जनता के हित में काम करे,किसान आज भी परेशान है। उन्होने जिले में एक योगकेन्द्र की स्थापना की बात कही।हिन्दू युवा वाहिनी की अंजली अग्रवाल का कहना था कि राजनीति में महिलाओ पर अभद्र टिप्पणी आम बात हो गई है। समाज में इस तरह के लोगो का सबक देने के साथ महिला सुरक्षा के ठोस उपाय जरूरी है। बैठक में अमृत कंपाउंडर,रामबाबू पाराशर,कृष्णबिहारी,योगेन्द्र शर्मा,दिनेश सिंह तोमर,अमिता व्यास ने भी रोजगार और शिक्षा को लेकर प्रयास की बात कही।

Home / Tikamgarh / खुला मुद्दो का पिटारा,टीकमगढ़ लोकसभा का जनएजेंडा आया सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो