scriptबुंदेलखण्ड में कृषि विकास के लिए कृषि महाविद्यालय प्रतिबद्ध ; कुलपति | JNKV Vice Chancellor | Patrika News
टीकमगढ़

बुंदेलखण्ड में कृषि विकास के लिए कृषि महाविद्यालय प्रतिबद्ध ; कुलपति

जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति ने किया निरीक्षण, देखी व्यवस्थाएं

टीकमगढ़Sep 29, 2018 / 01:06 pm

anil rawat

JNKV Vice Chancellor

JNKV Vice Chancellor

टीकमगढ़. बुंदेलखण्ड में कृषि विकास के लिए कृषि महाविद्यालय प्रतिबद्ध है। इसके लिए महाविद्यालय द्वारा अनेक प्रयास किए जा रहे है। किसानों को अपनी समस्याओं के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए महाविद्यालय ने अब किसानों के लिए सिंगल विंडो के आधार पर काम शुरू किया है। यह बात जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो प्रदीप कुमार बिसेन ने कहीं। वह एक दिन के लिए जिले के महाविद्यालय में प्रवास पर आए हुए थे।
जेएनकेवी के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार बिसेन ने कृषि महाविद्यालय, आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र एवं कृषि विज्ञान केंद्र का दौरा किया। यहां पर कुलपति ने गल्र्स एवं बॉयज हॉस्टल के छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को जाना और समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने शोध प्रक्षेत्र एवं बीज उत्पादन प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया और दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद महाविद्यालय के महाराजा छत्रसाल सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिससे कुलपति बिसेन ने संबोधित किया।
कृषि विकास प्राथमिकता: कुलपति बिसेन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में किसानों से जुड़ी हर समस्याओं के लिए सिंगल विंडो के आधार पर काम शुरू किया है। अब उन्हें बीज, खाद, दवाई एवं तकनीकी परामर्श लेने के लिए अलग-अलग विभागों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने छात्र-छात्राओं से अव्हान किया कि वह मेहनत करके जेआरएफ, एसआरएफ एवं राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में उतीर्ण हो । उन्होंने बुंदेलखंड क्षेत्र में कृषि विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों के विषय में बताया कि इस वर्ष रहली में उद्यानिकी महाविद्यालय एवं खुरई में कृषि महाविद्यालय प्रारंभ किए गए है। इसके साथ ही अगले वर्ष तक पन्ना में कृषि महाविद्यालय एवं सागर में कृषि विज्ञान केंद्र प्रारंभ किए जाएंगे। इसके साथ ही जबलपुर में खाद्य प्रसंस्करण और अभियांत्रिकी को प्रोत्साहित करने के लिए 95 करोड़ की लागत से पोस्ट हार्वेस्ट संस्था की स्थापित की जा रही है। उन्होंने छात्रों, शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के हित में हर स्तर पर प्रयास करने की बात कहीं। वहीं महाविद्यालय के डीन डॉ एके सरावगी ने महाविद्यालय के लिए कुलपति से हॉस्टल, अप्रोच रोड, महाविद्यालय के चारों ओर बाउंड्री वाल के निर्माण की मांग की।
चयनिका का हुआ विमोचन: इस अवसर पर महाविद्यालय की वर्षिक पत्रिका “चयनिका” का विमोचन भी किया गया। वहीं कुलपति बिसेन ने जिले के उन 12 प्रगतिशील कृषकों को सम्मानित किया जिन्होंने अपने पारंपरिक ज्ञान के आधार पर विविध बीजों को संरक्षित कर कई उपयोगी प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाया है। विदित हो कि इन किसानों को इनके इस प्रयास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। इस कार्य में सहयोग करने वाले कृषि वैज्ञानिक डॉ संजय सिंह के तकनीकी सहयोग की सराहना की गई। इस अवसर पर डॉ एमके नायक, डॉ एके श्रीवास्तव, डॉ योग रंजन. डॉ एलएम बल, डॉ दिनेश कुमार, डॉ वीएस बघेल एवं डॉ बीके दीक्षित सहित अन्य स्टॉप एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Home / Tikamgarh / बुंदेलखण्ड में कृषि विकास के लिए कृषि महाविद्यालय प्रतिबद्ध ; कुलपति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो