scriptआगजनी की घटनाओं को रोकने फायर ब्रिगेड नहीं है तैयार | More than 2 thousand short circuited transformers, will make farmers a | Patrika News
टीकमगढ़

आगजनी की घटनाओं को रोकने फायर ब्रिगेड नहीं है तैयार

रबी फसलों की सुरक्षा को लेकर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है। फायर ब्रिगेडों पर अप्रशिक्षित कर्मचारी और खेतों में खुले खड़े बिजली ट्रांसफार्मरों के शॉर्ट सर्किट की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं पिछले वर्षों में दर्जनों नहीं सैकड़ों की संख्या में आगजनी की दुर्घटनएं घटित हो गई थी।

टीकमगढ़Mar 11, 2024 / 11:02 am

akhilesh lodhi

More than 2 thousand short circuited transformers, will make farmers aware

More than 2 thousand short circuited transformers, will make farmers aware


टीकमगढ़. रबी फसलों की सुरक्षा को लेकर जिम्मेदारों का ध्यान नहीं है। फायर ब्रिगेडों पर अप्रशिक्षित कर्मचारी और खेतों में खुले खड़े बिजली ट्रांसफार्मरों के शॉर्ट सर्किट की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं पिछले वर्षों में दर्जनों नहीं सैकड़ों की संख्या में आगजनी की दुर्घटनएं घटित हो गई थी। जिसमें किसानों को लाखों, करोड़ों रुपए का नुकसान पहुंचा था। उसके बाद भी शॉर्ट सर्किट और फसलों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार आगे नहीं आ रहे है।
४ मार्च से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है। सूरज की तपिश अब असहज होने लगी है। ऐसे में अंतिम मार्च के बाद मौसम में और तल्खी आने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। सूरज के तल्ख तेवर आग लगने की घटनाओं में अचानक बेतहाशा वृद्धि होगी। ऐसे में आग लगने की घटना के बाद निकट के फायर ब्रिगेड को ही बुलाया जाता है, लेकिन टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलें के ज्यादातर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था और तैयारी न के बराबर है। वहीं दोनों जिलों में दर्जन भर से अधिक फायर ब्रिगेड तो हैं, लेकिन कहीं भी व्यवस्था मुकम्मल नहीं है। आलम यह है कि दोनों ही जिलों में कहीं भी फायर ब्रिगेड वाहन के लिए और आग पर काबू पाने के लिए प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं हैं। इतना ही नहीं कहीं कर्मचारी की कमी है तो कहीं वाहन ही खराब है। ऐसे में यह कहना अतिश्योक्ति नहीं कि दोनों ही जिलों में आग पर काबू पाने की पूरी व्यवस्था ही भगवान भरोसे है।
१० हजार से अधिक जिले में ट्रांसफार्मर
बिजली कंपनी के डीई नवीन कुमार ने बताया कि जिले में १० हजार से अधिक बिजली के ट्रांसफार्मर खड़े है। ५५०० ट्रांसफार्मर पंप लाइनों के है। उसमें से २ हजार से अधिक ट्रांसफार्मर शॉर्ट सर्किट की स्थिति में है। जिसके रखरखाव का कार्य जल्द ही शुरू किए जाने की तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि खेतों में खड़े ट्रांसफार्मरों के नीचे से किसान फसलों को पहले काट ले। कटी हुई फसल को वहां से उठाकर दूसरी जगह रख ले। अगर आगजनी की दुर्घटना घटित होती है तो कंट्रोल रूम में जानकारी दे।
दोनों जिलों में ९१२ गांव
बताया गया कि टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में ९१२ गांव है। इन जिलों में एक नगरपालिका और १२ नगरपरिषद, ६ जनपद पंचायत, ४५९ ग्राम पंचायतें, १४ के करीब तहसील और नायब तहसील है। इन क्षेत्रों में आगजनी की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए १८ फायर ब्रिगेड है। जिसमें से कई खराब पड़ी हुई है। इन सभी में अप्रशिक्षित कर्मचारी काम कर रहे है।

फायर ब्रिगेड मशीनों पर कर्मचारियों की जरूरत
जानकारी के अनुसार टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में नगरपालिका के साथ १२ नगरपरिषद है। कई नगरपरिषद में दो फायर ब्रिगेड है तो कई में एक फायर ब्रिगेड है, लेकिन फायर ब्रिगेड मशीनों पर कर्मचारियों की कमी है। कई मशीनों पर दो ही कर्मचारी है, लेकिन उनके द्वारा सही तरीके से कार्य नहीं किया जाता है।
फैक्ट फाइल
९१२- टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में गांव
०१- नगरपालिका
१२- नगरपरिषद
१८- फायर ब्रिगेड
इनका कहना
जिले के सभी वितरण केंद्र संचालकों को निर्देश दिए गए है। आगजनों की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किसानों को जागरूक किया जाए। ट्रांसफार्मर के नीचे खड़ी फसलों को काटने और उन्हें वहां से उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही शॉर्ट सर्किट वाले ट्रांसफार्मरों का सुधार किया जा रहा है। आगजनी की दुर्घटनाओं को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।
एसके त्रिपाठी, एसई बिजली कंपनी टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / आगजनी की घटनाओं को रोकने फायर ब्रिगेड नहीं है तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो