script४० प्रतिशत से कम रिजल्ट आने पर ११ प्राचार्यों को दिया नोटिस | Patrika News
टीकमगढ़

४० प्रतिशत से कम रिजल्ट आने पर ११ प्राचार्यों को दिया नोटिस

५८ में से ११ हाइस्कूल प्राचार्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

टीकमगढ़May 12, 2024 / 10:46 am

akhilesh lodhi

५८ में से ११ हाइस्कूल प्राचार्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

५८ में से ११ हाइस्कूल प्राचार्यों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

वार्षिक परीक्षा की समीक्षा बैठक, आगामी परीक्षा परिणाम सुधार के दिए निर्देश

टीकमगढ़. निवाड़ी हाइस्कूल बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट २४ अप्रेल को आ गया था। जहां निवाड़ी जिले में हाइस्कूल का रिजल्ट ५६.०३ प्रतिशत और रैंक ३५ वीं आई। इस परीक्षा परिणाम को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में जिले के ५८ प्राचार्यों को आमंत्रित किया। ४० प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम आने वाले ११ हाइस्कूल प्राचार्यों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है।इसके साथ ही ७ दिवस में नोटिस का जवाब देने की बात कही है। इस दौरान एडीपीसी एचएस वर्मा, विकास खंड शिक्षा अधिकारी पृथ्वीपुर एनसी तिवारी, उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल के प्राचार्यो के साथ अन्य विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे।
जिला पंचायत सीइओ रोहन सक्सेना की अध्यक्षता में वोर्ड परीक्षा की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी संकुल प्राचार्यों और ५८ हाइस्कूल स्कूल प्राचार्यों को बुलाया गया। बैठक में सभी प्राचार्यों से परीक्षा की तैयारियों के बारे में चर्चा की। अतिरिक्त कक्षाए लगाने के बाद भी परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं आया है। जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम खराब आया है। ऐसे विद्यालयों को चिन्हित किया। जिसमें से ११ हाइस्कूलों का परीक्षा परिणाम ४० प्रतिशत से कम रहा। जिसके कारण जिला पंचायत सीइओ और जिला शिक्षा अधिकारी उन्मेष श्रीवास्तव ने हाइस्कूल प्राचार्यों को खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए है। इसके साथ ही ७ दिवस में नोटिस का जवाब देने की बात कही है। इस दौरान एडीपीसी एचएस वर्मा, विकास खंड शिक्षा अधिकारी पृथ्वीपुर एनसी तिवारी, उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल के प्राचार्यो के साथ अन्य विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे।
तीन सालों का यह रहा परीक्षा परिणाम
बताया कि निवाड़ी जिले में वर्ष २०२२ में हाइस्कूल का परीक्षा परिणाम ४२.६३ और रैंक ५० वी थी, वर्ष २०२३ में ५०.९३ और रैंक ४९ वीं थी। इस वर्ष परीक्षा परिणाम ५६.०३ और रैंक ३५ वीं रही है। जिसको लेकर जिला शिक्षा विभाग के साथ अभिभावकों की चिंता बढ़ गई। जिसमें से ११ हाइस्कूलों का परीक्षा परिणाम ४० प्रतिशत से कम रहा। जिसके कारण जिला पंचायत सीइओ और जिला शिक्षा अधिकारी उन्मेष श्रीवास्तव ने हाइस्कूल प्राचार्यों को खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए है। इसके साथ ही ७ दिवस में नोटिस का जवाब देने की बात कही है। इस दौरान एडीपीसी एचएस वर्मा, विकास खंड शिक्षा अधिकारी पृथ्वीपुर एनसी तिवारी, उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल के प्राचार्यो के साथ अन्य विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे। बैठक में सभी संकुल प्राचार्यों और ५८ हाइस्कूल स्कूल प्राचार्यों को बुलाया गया। बैठक में सभी प्राचार्यों से परीक्षा की तैयारियों के बारे में चर्चा की। अतिरिक्त कक्षाए लगाने के बाद भी परीक्षा परिणाम बेहतर नहीं आया है। जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम खराब आया है। ऐसे विद्यालयों को चिन्हित किया।

जिले में ५८ हाइकूल विद्यालय है। ४० प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम लाने वाले ११ हाइस्कूल प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किए है। आगामी वर्ष में बेहतर परिणामों के लिए विद्यालयों की कार्य योजना तैयार कर 7 दिवस में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देंश दिए है। प्रत्येक माह मेरी जिला पंचायत सीइओ की अध्यक्षता में संकुल प्राचार्यों और प्राचार्यों की बैठक आयोजित करें। अनुपस्थित प्राचार्यों को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाने के निर्देश दिए गए है।
उन्मेष श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी निवाड़ी।

Hindi News/ Tikamgarh / ४० प्रतिशत से कम रिजल्ट आने पर ११ प्राचार्यों को दिया नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो