नौपता के पहले गर्मी ने दिखाया रूप, 44 पर पहुंंचा पारा

रात को भी नहीं मिला आराम, न्यूनतम पारे में आया उछाल

By: anil rawat

Published: 24 May 2020, 09:57 PM IST

टीकमगढ़. नौपता के ठीक दो दिन पूर्व गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया। शनिवार को दिन का पारा 44 पर पहुंच गया और लोगों को खासी गर्मी का अहसास हुआ। वहीं रात के न्यूनतम पारे में भी उछाल आने से लोग परेशान रहे। पिछले दो दिनों से पारे मेें आ रहे उछाल के बाद तापमान ने पिछले वर्ष की बराबरी कर ली है।


पिछले दो दिनों से तापमान में चल रही बढ़त के बाद शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मई माह के अंतिम सप्ताह और नौपतों के बीच अचानक से बड़े इस तापमान के बाद लोगों को दिन में खासी गर्मी का अहसास हुआ। वहीं रात का न्यूनतम मापमान भी 2.4 अंकों के उछाल के साथ 29 डिग्री पर पहुंच गया। रात के समय भी लोगों को उमस एवं गर्मी का अहसास होता रहा। इस मौसम में पहली बार तापमान ने 44 का अंक छुआ है।

 

पिछले वर्ष के बराबर हुआ तापमान: पिछले दो दिनों से पारे में आए उछाल के बाद इस वर्ष का तापमान पिछले वर्ष से अधिक हो गया है। पिछले वर्ष 2019 में जहां 22 मई को अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, वहीं 23 मई को यह 44.6 डिग्री दर्ज किया गया था। जबकि इस वर्ष 22 मई का तापमान 43.4 एवं 23 मई का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।


कल से लगेंगे नौपता: विदित हो कि कल से नौपता प्रारंभ होंगे। 25 मई से पडऩे वाले इन नौपतों में तापमान और बढ़ेगा। वहीं बारबार बदल रहे मौसम के बाद लोगों के मन में आशंका है कि कहीं इस वर्ष नौपता तू न जाएं। विदित हो कि नौपतों के समय में तापमान अपने अधिकतम अंक तक पहुंचता है। नौतपों को लेकर मान्यता है कि इन नौ दिनों में जितनी अधिक गर्मी पड़ेगी, बारिश भी उतनी ही अच्छी होगी।


हुआ खासी गर्मी का अहसास: विदित हो कि इस बार लॉकडाउन के चलते लोगों का घरों से निकलना कम हुआ है। 21 मई के बाद प्रशासन ने लॉकडाउन में छूट देते हुए बाजार खुलने का समय भी सुबह 7 से शाम 7 बजे तक कर दिया है। ऐसे मेें दोपहर के समय अपने कामों के लिए बाहर निकले लोगों को शनिवार को जमकर गर्मी का अहसास हुआ। ऐसे में लोग छांव की तलाश करते दिखाई दिए।

anil rawat Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned