scriptऐसे होगा ओरछा का समग्र विकास, मंत्री ने बनाई योजना | Orchha Shriramraja sarkar | Patrika News
टीकमगढ़

ऐसे होगा ओरछा का समग्र विकास, मंत्री ने बनाई योजना

वाणिज्यकर मंत्री ने कमिश्नर और चार जिलों के कलेक्टरों के साथ की बैठक

टीकमगढ़Jan 04, 2019 / 01:51 pm

anil rawat

Madhya Pradesh Council of Ministers

Madhya Pradesh Council of Ministers

टीकमगढ़. श्रीरामराजा सरकार की प्रसिद्ध नगरी ओरछा के समग्र विकास के लिए काम प्रारंभ कर दिया गया है। वाणिज्यकर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने गुरूवार को इसके लिए सागर कमिश्रर के साथ ही टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना एवं छतरपुर के कलेक्टरों के साथ बैठकर लंबी मंत्रणा की। मंत्री ने कहा कि जल्द ही बुंदेलखण्ड के समग्र विकास का रोडमैप तैयार कर काम शुरू किया जाएगा।
प्रदेश सरकार में मंत्री बनने के साथ ही पृथ्वीपुर विधायक एवं वाणिज्यकर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने श्रीरामराजा सरकार की नगरी ओरछा एवं समग्र बुंदेलखण्ड को पर्यटन के रूप में विकसित करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। गुरूवार को मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने सागर कमिश्रर मनोहर दुबे, टीकमगढ़ कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, निवाड़ी कलेक्टर अक्षय सिंह के साथ ही छतरपुर और पन्ना कलेक्टरों के साथ मिलकर ओरछा में एक महात्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में अधिकारियों ने लगभग एक घंटे तक मंत्रणा की। इसमें बुंदेलखण्ड के समग्र विकास के साथ ही इसे पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए।
ओरछा का होगा समग्र विकास: बैठक के बाद मंत्री राठौर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि बुंदेलखण्ड के समग्र विकास के लिए बैठक का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि बैठक में ओरछा के आसपास विकास विकास की योजना बनाने यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यहां पर पर्यटकों को मूलभूत सुविधाएं, पुरातत्व महात्व के स्थलों का विकास, ट्रेफिक की समस्या से निजात एवं टे्रनों के स्टॉपेज बढ़ाने को लेकर योजना बनाई जाएगी।

इसके साथ ही ओरछा में होने वाले विवाह पंचमी, श्रीराम नवमीं जैसे आयोजनों को वृहद रूप से मनाने की योजना पर भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही बुंदेलखण्ड को पर्यटन के हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम संतोष तिवारी, तहसीलदार संजय गर्ग, पन्ना सीमएओ अरूण पटैरिया सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
बन सकती है पर्यटन की चैन: विदित हो कि बुंदेखखण्ड ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक रूप से समृद्ध क्षेत्र है। यहां पर ओरछा में विराजे श्रीरामराजा सरकार की ख्याति जहां विश्व व्यापी है, वहीं छतरपुर के खजुराहो के मंदिर भी सारे विश्व के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। इसके साथ ही पन्ना में जुगल किशोर के मंदिर के साथ ही अन्य ऐतिहासिक एवं पुरातत्व महात्व के अनेक मंदिर एवं हीरे की खदाने है। इसके साथ ही समूचें बुंदेलखण्ड में पन्ना का टाईगर रिजर्व, मडखेरा एवं उमरी के सूर्य मंदिरों के साथ ही अन्य ऐतिहासिक धरोहरें पर्यटकों के लिए खास हो सकती है। मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर का ध्यान इन्हीं चीजों को पूरी चैन के रूप में एक करने का विचार है। ताकि यहां पर आने वाले पर्यटक अधिक से अधिक समय बुंदेलखण्ड में व्यतीत करें।

Home / Tikamgarh / ऐसे होगा ओरछा का समग्र विकास, मंत्री ने बनाई योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो