scriptचार टंकि यों का तैयार हुआ डीपीआर | Pipeline will be laid in the gaff area and a water tank of 6 MLD will | Patrika News
टीकमगढ़

चार टंकि यों का तैयार हुआ डीपीआर

अमृत दो योजना से नगरपालिका क्षेत्र में ४ पानी की टंकियां और एक ६ एमएलडी का पानी प्लांट निर्माण ४० करोड़ रुपए से किया जाएगा। इससे पानी के लिए छूटे एरिया में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसका डीपीआर तैयार करके भोपाल पहुंच गया है। जिसकी स्वीकृति अभी अटकी हुई है।

टीकमगढ़Mar 11, 2024 / 10:30 am

akhilesh lodhi

Pipeline will be laid in the gaff area and a water tank of 6 MLD will be built.

Pipeline will be laid in the gaff area and a water tank of 6 MLD will be built.



टीकमगढ़. अमृत दो योजना से नगरपालिका क्षेत्र में ४ पानी की टंकियां और एक ६ एमएलडी का पानी प्लांट निर्माण ४० करोड़ रुपए से किया जाएगा। इससे पानी के लिए छूटे एरिया में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसका डीपीआर तैयार करके भोपाल पहुंच गया है। जिसकी स्वीकृति अभी अटकी हुई है।
शहर में वर्षो से बरीघाट से पानी स्पलाई किया जा रहा है, लेकिन सौरयाना, अनगढ़ा के साथ अन्य स्थानों पर पानी नहीं पहुुंच पा रहा है। वहां के निवासी पेयजल पूर्ति हैंडपंप और कुओं से कर रहे है। यह समस्या वर्षों से चली आ रही है। जबकि १५ वर्षों से इन स्थानों पर पाइप लाइन बिछाने की योजना बनाई जा रही है, लेकिन उनकी योजना सफल नहीं हो पा रही है। जबकि पेयजल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आवेदन कर चुके है।
अमृत दो योजना से यह बनेंगे प्लांट और टंकी
नपा के कर्मचारियों ने बताया कि अमृत दो योजना से छूटे एरिया में पानी सप्लाई की योजना बनाई गई है। जिसमें चार पानी की टंकी निर्माण की जाएगी। एक पानी की टंकी १२ केएलडी, दूसरी १५०० केएलडी, तीसरी ९०० केएलडी और पानी प्लांट ६ एमएलडी का बनाया जाएगा। जिसका डीपीआर तैयार होकर भोपाल पहुंच गया हे।
यह छूटे एरिया
नगरपालिका क्षेत्र में ढोंगा रोड बसू माते खिरिक, बीबी कॉलोनी, अनगढ़ा कुशवाहा मोहल्ला, सौरयाना मोहल्ला, बैकुंठी, डूमरऊ मोहल्ला के साथ अन्य स्थानों पर आज तक पानी नहीं पहुंचा है। वहां के निवासी हैंडपंप और कुओं से पेयजल की पूर्ति करती है। वहां के निवासियों को गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक परिश्रम करना पड़ता है। जिसके कारण
परेशानियों करना पड़ता है।
इन स्थानों पर बनाई जाएगी पानी की टंकी
नगरपालिका क्षेत्र के बैकुंठी, डुमरऊ मोहल्ला, बीडी कॉलोनी और पठला मोहल्ला में पानी की टंकी निर्माण की जाएगी। उसके लिए बरीघाट पर ६ एमएलडी का प्लांट बनाया जाएगा। इनसे पानी के लिए छूटे एरिया में पाइपों का जाल बिछाया जाएगा। इससे हर घर पानी पहुंचाया जाएगा।
पहले से दो पानी प्लांट
शहर की पानी पूर्ति के लिए दो पानी फिल्टर प्लांट बने है। एक दिन में आठ पानी की टंकियों में ५५ लाख लीटर पानी सप्लाई हो रहा है। जिसमें एक १२.६५ एमएलडी और दूसरा ३.३५ एमएलडी प्लांट है जोक आठों टंकियों को भरता है। इसमें हनुमान चालीसा की टंकी में २.७३ लाख लीटर, बानपुर दरवाजा गायत्री मंदिर की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, सिविल लाइन की टंकी में ४.४५ लाख लीटर, कलेक्ट्रेट के सामने की टंकी में ४.५४ लाख लीटर, गंजीखाना की टंकी में ९ लाख लीटर, ढोंगा की टंकी में ९ लाख लीटर, पुरानी टेहरी की टंकी में ६.८१ लाख लीटर और ऊपर की सडक़ की टंकी में ४ लाख लीटर पानी भरा जाता है।
इनका कहना
अमृत दो योजना से शहर में चार पानी की टंकी और एक प्लांट निर्माण जाएगा। जिसकी डीपीआर तैयार करके भोपाल पहुंचा दिया है। इससे पानी से छूटे क्षेत्रों में पाइप लाइनों से पानी पहुंचाया जाएगा। स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा और शहर वासियों को पानी दिया जाएगा।
अनिल श्रीवास्तव, पीएचई नगरपालिका टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / चार टंकि यों का तैयार हुआ डीपीआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो