scriptहजारों की संख्या में अनुपस्थित हो रहे कक्षा ५ वीं और ८ वीं की छात्र-छात्राएं | Problems of parents increased, teachers did not make efforts to drop | Patrika News
टीकमगढ़

हजारों की संख्या में अनुपस्थित हो रहे कक्षा ५ वीं और ८ वीं की छात्र-छात्राएं

गुरुवार को कक्षा ५ वीं और ८ वीं की बोर्ड परीक्षा का दूसरा गणित विषय का पेपर आयोजित किया गया है। परीक्षा केंद्र दूर होने से कक्षा ५ वीं के छात्रों की अनुपस्थिति ६३१२ दर्ज की है। वहीं पहले हिन्दी विषय के पेपर में ६७४० छात्र-छात्राएं अनुपस्थित हुए थे।

टीकमगढ़Mar 11, 2024 / 10:53 am

akhilesh lodhi

 Problems of parents increased, teachers did not make efforts to drop them to the examination center

Problems of parents increased, teachers did not make efforts to drop them to the examination center


टीकमगढ़. गुरुवार को कक्षा ५ वीं और ८ वीं की बोर्ड परीक्षा का दूसरा गणित विषय का पेपर आयोजित किया गया है। परीक्षा केंद्र दूर होने से कक्षा ५ वीं के छात्रों की अनुपस्थिति ६३१२ दर्ज की है। वहीं पहले हिन्दी विषय के पेपर में ६७४० छात्र-छात्राएं अनुपस्थित हुए थे। जबकि कक्षा पांचवीं के छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने का जिम्मेदार संबंधित शिक्षकों को दिया गया था, लेकिन किसी भी जिम्मेदार शिक्षक ने जिम्मेदारी नहीं उठाई। जिसके कारण अनुपस्थिति हजारों की संख्या में पहुंच गई है।
जिले के १६५ परीक्षा केंद्रों प कक्षा ५ वीं और ८ वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में गुरुवार को गणित विषय का पेपर आयोजित किया गया था। पेपर सुबह ९ बजे से ११:३० बजे तक आयोजित किया गया। परीक्षा शांति पूर्ण तरीके से आयोजित की गई, लेकिन कक्षा ५ वीं के छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र सबसे अधिक अनुपस्थिति बल्देवगढ़ में २०३४, दूसरे नंबर पर जतारा में १७९६, तीसरे नंबर पर टीकमगढ़ में १३२१ और चौथे स्थान पर पलेरा में ११६१ छात्रों की अनुपस्थिति दर्ज की गई है।
कक्षा ५ वीं में सबसे अधिक अनुपस्थिति
आंकड़ों के अनुसार सबसे अधिक अनुपस्थिति कक्षा ५ वीं में बताई गई है। जिसमें सबसे अधिक बल्देवगढ़ में छात्र-छात्राएं परीक्षा में अनुपस्थित रहे। फिर जतारा में छात्रों की अनुपस्थिति रही। अभिभावकों ने बताया कि परीक्षा केंद्र प्राथमिक शाला ५ किमी की दूरी पर थे। जिसके कारण छात्रों की अनुपस्थिति दर्ज की गई है।
फैक्ट फाइल
ब्लॉक परीक्षा केंद्र छात्र-छात्राओं की संख्या उपस्थित छात्र-छात्राएं अनुपस्थित छात्र-छात्राएं
टीकमगढ़ ५५ १२७४२ ११४२१ १३२१
बल्देवगढ़ ४० ११७६९ ९७३५ २०३४
जतारा ३७ ११८२७ १००३१ १७९६
पलेरा ३३ ९६८७ ८५२६ ११६१

जतारा.
शासन के नियम अनुसार कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं की बोर्ड शुरू हो गई है। छात्र छात्रों को परीक्षा केंद्र तक लाने ले जाने की व्यवस्था संस्था प्रमुख कीथी, लेकिन यहां पर अधिकतर स्कूलों के शिक्षकों ने छात्रों को परीक्षा केंद्र तक लाने ले जाने को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जिसको लेकर जतारा, पलेरा विकास खंड के अभिभावकों ने नाराजगी जताई है।
कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं का गुरुवार को दूसरा पेपर अंग्रेजी विषय का आयोजित किया गया है। जतारा विकास खंड मुख्यालय पर ग्रामीणों अंचलों से परीक्षा देने आए छात्र रामकुमार, धनीराम, संजय, परशुराम, कन्हैयालाल ने बताया कि परीक्षा केंद्र दूर होने से परेशानी का सामना करना पडा। वहीं परीक्षा केंद्रों पर निजी विद्यालयों के संचालकों का परीक्षा केंद्र के अंदर हस्तक्षेप करते हुए देखे गए हैं। पलेरा विकासखंड के बम्होरीकलां संकुल के परीक्षा केंद्र पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कक्षा 5 वीं में 199 में से 16 अनुपस्थित रहे। कक्षा 8 वीं में 150 में से 119 छात्र-छात्राएं उपस्थित रही। शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में 163 में से 152 छात्र-छात्राएं रही। सिमरा खुर्द में 151 में से 143 उपस्थित रहे। बराना थर में 177 में से 147 उपस्थित रहे। जनशिक्षक केंद्र सगरवारा के जनशिक्षक अमित चतुर्वेदी ने बताया कि सभी स्कूलों के प्रधान अध्यापकों परीक्षा केंद्र तक छात्रों को लाने ले जाने की व्यवस्था की जा रही है और यहां पर शासन के नियम अनुसार परीक्षा आयोजित की जा रही है।

Home / Tikamgarh / हजारों की संख्या में अनुपस्थित हो रहे कक्षा ५ वीं और ८ वीं की छात्र-छात्राएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो