scriptभगवान को भी लगने लगी गर्मी, कहीं एसी तो कहीं कूलर का किया इंतजाम | Ram to AC then relax the cooler of Shiva | Patrika News
टीकमगढ़

भगवान को भी लगने लगी गर्मी, कहीं एसी तो कहीं कूलर का किया इंतजाम

प्रभु को भोग का भी किया जा रहा विशेष प्रबंध

टीकमगढ़Apr 16, 2019 / 01:44 am

vivek gupta

Ram to AC then relax the cooler of Shiva

Ram to AC then relax the cooler of Shiva

टीकमगढ़. जिले में भीषण गर्मी का असर आम जन जीवन के साथ ही भगवान पर भी होने लगाा है। अप्रैल में पिछले कई दिनों से दिन का तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है। वहीं रात का तापमान भी 20 डिग्री से नीचे आने की जगह ऊपर ही जा रहा है। सूर्यदेव की तपिश से राहत देने के लिए कही मंदिरो में अपने आराध्य को एसी से राहत दी जा रही ह वही कहीं कूलर और पंखो का सहारा लेकर गर्मी से निजात दिलाने के जतन किए गए हैं। इसके साथ ही भगवान को दिए जाने वाले भोग में भी ठंडी तासीर वाले फलों को शामिल किया जा रहा है।

ओरछा में कूलरों का सहारा
भगवान राम की नगरी ओरछा में राजा राम और उनके दरबार को राहत देने के लिए मंदिर प्रबंधन के द्वारा बडे बडे कूलरो का सहारा लिया गया है। रामराजा मंदिर के व्यवस्थापक और तहसीलदार रोहित वर्मा ने बताया कि भगवान रामराजा के लिए विशेष कूलरों की व्यवस्था की गई है। छत पर कूलर लगाकर डग के माध्यम से पूरे परिसर को गर्मी से निजात दिलाने का कार्य किया गया है। इसके साथ ही मंदिर के चारो ओर के पंखों को दिन-रात चलाया जा रहा है। जिससे भगवान के साथ ही उनके भक्तों को राहत मिलती रहे। ओरछा मंदिर की व्यवस्था के अनुसार मई से राजा राम को विशेष पदार्थों से निर्मित ठंडाई का भोग लगाया जाने लगेगा।

कुंडेश्वर में राम को एसी तो शिव को कूलर का आराम
भोलेनाथ की नगरी कुण्डेश्वर में गर्मी से निजात दिलाने के लिए श्रीराम मंदिर में एसी लगाया गया है। वही भोलेनाथ को राहत देने के लिए जलधारा के साथ ही दोनो ओर से कूलर की हवा दी जा रही है। मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष नंदकिशोर दीक्षित ने बताया कि इसके साथ ही पूरे मंदिर में कालीन बिछाकर पानी का छिड़काव कराया जा रहा है। भोलेनाथ को ठंडक देने वाले फलो और भोज्य पदार्थों का भोग लगाया जा रहा है।

हनुमानजी का सिंदूर न पिघले
नगर के जानकी बाग मंदिर, नजरबाग मंदिर, राघव मंदिर, बजरंग अखाड़ा मंदिर के साथ ही पंचमुखी हनुमान मंदिर में कूलरों और पंखों की व्यवस्था की गई है। पंचमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी मुकेश महाराज कहते हैं कि गर्मी के कारण हनुमानजी का सिंदूर का चोला बिखरने से रोकने और भगवान को राहत देने के लिए कूलर लगाया गया है। जिसे केवल आरती के समय बंद किया जाता है। बाकी दिन रात हवा दी जा रही है।

Home / Tikamgarh / भगवान को भी लगने लगी गर्मी, कहीं एसी तो कहीं कूलर का किया इंतजाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो