scriptनागरिक आपूर्ति अधिकारी की लापरवाही से जिले में नहीं आया चावल | Rice did not reach the ration shops of rural and urban areas | Patrika News

नागरिक आपूर्ति अधिकारी की लापरवाही से जिले में नहीं आया चावल

locationटीकमगढ़Published: Jul 04, 2020 10:04:32 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में २ लाख ४७ हजार ७०० उपभोक्ताओं के लिए ३४० राशन दुकानों को संचालित किया जा रहा है।

 Rice did not reach the ration shops of rural and urban areas

Rice did not reach the ration shops of rural and urban areas

टीकमगढ़.निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में २ लाख ४७ हजार ७०० उपभोक्ताओं के लिए ३४० राशन दुकानों को संचालित किया जा रहा है। उन दुकानों पर जून का चालव नहीं पहुंचा है। चावल नहीं पहुचने से राशन दुकानदारों को ग्रामीण उपभोक्ता परेशान कर रहे है। वहीं कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति अधिकारी की लापरवाही पर दो बार नोटिस जारी किए है। इसके बाद भी सिस्टम में कोई सुधार नहीं आया है।
कोरोना काल में प्रधानमंत्री योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ५ किलो चावल या गेहूं देने की घोषिणा तो कर दी है। लेकिन जिले के नागरिक आपूर्ति अधिकारी द्वारा उस राशन की पूर्ति नहीं की है। जिसके कारण जिले की सैकड़ों दुकानों पर राशन नहीं पहुुचा है। वहीं जिले के वेयर हाउसों में भी चावल समाप्त हो गया है। दुकानों तक पहुुंचाने वाले ठेकेदार वाहन लेकर चावल के लिए वेयर हास के चक्कर लगा रहे है। फिर भी नागरिक आपूर्ति और वेयर हाउस प्रबंधन द्वारा सही जानकारी नहीं दी जा रही है।
कई दुकानों पर दिया गया कम राशन
उपभोक्ता मुल्लू अहिरवार और हरदयाल खंगार का कहना था कि पिछले माह का राशन नहीं मिला है। राशन लेने के लिए दुकानों पर जाते है तो उनका कहना होता है कि ठेकेदारों द्वारा इस बार राशन कम दिया गया है। जिसके कारण ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
पहले आता था पन्ना और कटनी से चावल
विभाग के अधिकारियों का कहना था कि पिछले महीना टीकमगढ़ जिले के लिए पन्ना, कटनी, रीवा के साथ अन्य जिलों से मंगवाया गया था। लेकिन वहां चावल आने में देरी होने लगी थी। जिसके कारण शहडोल और उमरिया से चावल मंगवाया जा रहा है। उसके लिए रैक भी तैयार किया गया है। जल्द ही टीकमगढ़ की दुकानों पर चावल पहुंचाया जाएगा।

नहीं पहुंचा चावल
बल्देवगढ़ ब्लॉक की १४ दुकान, जतारा २५ के साथ पृथ्वीपुर के साथ निवाड़ी की दुकानों पर चालव नहीं पहुंचा है। वहीं उपभोक्ता राशन दुकानों पर चक्कर लगाने लगे है। इसके साथ ही १८१ के साथ खाद्य अधिकारी और कलेक्टर को भी शिकायतें करने लगे है।
२ लाख ४७ हजार उपभोक्ता है दर्ज
टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में २ लाख ४७ हजार ७०० उपभोक्ता दर्ज है। जिसमें ३४० राशन की दुकानें है, जहां से सभी प्रकार के उपभोक्ताओं को चावल, दाल, गेहूं, नमक, शक्कर और कैरोसिन दिया जाता है। लेकिन नागरिक आपूर्ति अधिकारी द्वारा उन दुकानों पर समय पर चावल नहीं पहुंचाया जा रहा है। जिम्मेदारों को प्रत्येक महीने राशन की उपलब्धता पहले कर लेनी चाहिए। लेकिन उनके द्वारा समय पर कार्य नहीं किए जाते है। जिसके कारण राशन दुकानदारों के साथ उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
लापरवाही पर कलेक्टर ने दिए थे नोटिस
नागरिक आपूर्ति अधिकारी द्वारा राशन वितरण के साथ अन्य कार्यो में लापरवाही की गई थी। जहां संबंधित विभाग के लोगों को परेशान होना पड़ा था। इसके साथ ही ग्रामीण और शहरीय क्षेत्रों में राशन समय पर नहीं पहुंच रहा था। जिसकी शिकायत कलेक्टर के पास पहुंची थी। जिसको लेकर कलेक्टर ने दो बार नोटिस जारी किए थे। इसके बाद भी सिस्टम में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं आया है।
इनका कहना
कई दुकानों पर चावल पहुंचाया गया है। जो दुकानें बची है वहां पर भी राशन पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही शहडोल और उमरिया से चावल की मांग की गई है। रैक भी तैयार हो गया है। जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए चावल दिया जाएगा।
आरके तिवारी नागरिक आपूर्ति अधिकारी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो