लड़खडा़ए कदम पर हौसले नहीं कम, गांव को साफ करने का उठाया बीड़ा

लड़खडा़ए कदम पर हौसले नहीं कम, गांव को साफ करने का उठाया बीड़ा

vivek gupta | Publish: Apr, 17 2018 10:59:57 AM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

जनपद पंचायत टीकमगढ़ की ग्राम पंचायत बोरी में गंदगी का अम्बार

अखिलेश लोधी,टीकमगढ़.जनपद पंचायत टीकमगढ़ की ग्राम पंचायत बोरी में गंदगी का अम्बार लगा हुआ है। बोरी गांव सड़कों से लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। सड़कों पर मिट्टी मुरम और गंदी नालियों सहित घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए नाली निर्माण कराए जाने की मांग ग्रामीणों द्वारा की गई थी। लेकिन ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों द्वारा स्वच्छता को लेकर कोई कदम नहीं उठाया गया। जिसको लेकर बोरी निवासी करोड़े यादव ने गांव में स्वच्छता बनाए रखने का कदम उठाया है। जिसको लेकर गांव की सड़कों की सफाई करना शुरू कर दिया है।
बोरी निवासी करोडे यादव ने बताया कि गांव में कुएं के पास वर्षो से सीसी रोड़ पर घरों से निकलने वाला गंदा पानी जमा हो रहा था। गंदे पानी की निकासी बंद और नालियां चौक हो चुकी थी। नालियों का गंदा पानी नालियों की जगह सीसी सड़क पर बहने लगा था। जिससे दो पहिया वाहनों को निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसके साथ ही आए दिन कोई न कोई दोपहिया वाहन चालक गिरकर चौटिल हो रहा था। नालियों की सफाई के लिए ग्राम पंचायतों के जिम्मेदारों से चर्चा की गई। लेकिन उनके द्वारा स्वच्छता को लेकर कोई उचित जबाब नहीं दिया है। जिसको लेकर करोड़े यादव ने एक सप्ताह से स्वच्छता मिशन के तहत सफाई शुरू कर दी है।

स्वच्छता बनाए रखने के लिए कोई नहीं आ रहा था आगे
करोड़े यादव का कहना था कि देश का प्रधानमंत्री स्वच्छता के लिए लगातार मेहनत कर रहे है। लेकिन ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों द्वारा उनकी योजना का पालन नहीं किया जा रहा है। स्वच्छता बनाने के लिए कई लोगों से बात की गई। लेकिन इस अच्छे कार्य में कोई भी ग्रामीण और पंचायत का जिम्मेदार आगे नहीं आ रहा था। स्वच्छता बनाने के लिए करोडे यादव ने फाउडा और तसला उठाकर सफाई अभियान शुरू क र दिया है। इसके साथ ही युवाओं को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया गया।
गंदगी से होती थी बीमारी
गांव के बीचाबीच गंदगी का अम्बार लगा हुआ है। इस गंदगी से मच्छरों के साथ अन्य प्रकार में हानिकारक कीटाणु पनप रहे थे। इसके साथ ही रहवासियों को बीमााारी का शिकार बना रहे थे। बुर्जुग करोडे यादव द्वारा दवाओं का छिड़काव किया गया। इसके बाद गंदा पानी के लिए निकासी की गई।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned