scriptनए ३६ प्रोफेसरों के भरे पद, ६ पद भरे खाली खाली मिली कक्षाएं, मैदान में घूमते घूम रहे छात्र | Sometimes classes are held | Patrika News
टीकमगढ़

नए ३६ प्रोफेसरों के भरे पद, ६ पद भरे खाली खाली मिली कक्षाएं, मैदान में घूमते घूम रहे छात्र

पीजी कॉलेज में कॉमर्स, फिजिक्स, कैमेस्ट्री और हिन्दी विषयों को छोड़ सभी विषयों के ३६ पदों को कुछ महीने पहले शासन ने भर दिया है।

टीकमगढ़Feb 18, 2020 / 11:43 am

akhilesh lodhi

Sometimes classes are held

Sometimes classes are held



टीकमगढ़.पीजी कॉलेज में कॉमर्स, फिजिक्स, कैमेस्ट्री और हिन्दी विषयों को छोड़ सभी विषयों के ३६ पदों को कुछ महीने पहले शासन ने भर दिया है। इसके बाद भी बीए, बीएससी के साथ अन्य विषयों की कक्षाएं खाली पड़ी हुई थी। छात्र प्रोफेसरों के इंतजार में कॉलेज मैदान के साथ कक्षाएं में बैठे देखे गए। वार्षिक परीक्षाएं नजदीक होने के कारण छात्र-छात्राओं में चिंता बनी हुई है।
सोमवार को पत्रिका टीम ने पीजी कॉलेज प्रोफेसरों की जानकारी ली। जिसमें ४ हजार के करीब छात्रों को पढ़ाने के लिए ५१ पद स्वीकृत है। यह ४२ पद कई सालों खाली पड़े हुए थे। बाकी पदों पर अतिथि विद्धानों द्वारा पढ़ाई की पूर्ति की जा रही थी। पिछले महीनों में ३६ प्रोफेसरों की भर्ती की गई। हाल ही में ६ पद खाली पड़े है। जिसमें तीन कॉमर्स, एक फिजिक्स, एक कैमेस्ट्री और एक हिन्दी का पद खाली पड़ा हुआ है। इसके बाद भी बीएससी और बीए की कक्षाएं दोपहर में प्रोफेसर बिहीन पड़ी हुई थी। जिसके कारण छात्र कॉलेज मैदान के साथ गार्डन और बाहर घूमते देखे गए।
यह हो रही थी संचालित
यह कक्षाएं मिली खाली
पत्रिका की टीम ने दोपहर १२. ३० बजे सबसे पहले बीए प्रथम वर्ष की कक्षा में बगैर प्रोफेसर के छात्र बैठे हुए थे। छात्रों ने बताया कि समाज शास्त्र की कक्षाएं लगनी है। लेकिन प्रोफेसर नहीं आए। इसके साथ ही दोपहर १२.४१ बजे बीएससी द्वितीय वर्ष वर्ष की कक्षा में ६ छात्र प्रोफेसर के इंतजार में बैठे हुए थे। वहीं बीए फाइनल की कक्षा में दोपहर १२.५० पर न तो प्रोफेसर थे और न ही छात्र। वह ंकक्षाएं खाली पड़ी हुई थी। प्रोफेसर के न आने से छात्र-छात्राएं बाहर घूमते देखे गए। कॉलेज में किसी भी जिम्मेदार को पढ़ाई के बारे में कोई चिंता नहीं थी।
७५ फीसदी उपस्थिति अनिवार्य
मप्र विश्व विद्यालय अधिनियम के अधीन बनाए गए अध्यादेश के अनुसार छात्रों को उपस्थिति ७५ प्रतिशत अनिवार्य है। लेकिन कॉलेज में किसी भी छात्रों की उपस्थिति इस स्थिति तक नहीं पहुंची है। अगर कही तरीके से जांच की जाए तो ३५ से ४० फीसदी ही उपस्थिति मिलेगी। कॉलेज में सबसे ज्यादा स्थिति खराब बीकॉम कक्षा की बताई जा रही है। जिसकी जिम्मेदारी प्राभारी प्राचार्य की है।

कभी कबार ही लगती है कक्षाएं
छात्र अमित शर्मा, जाफिर मंसूरी, शाहिद मंसूरी, इरफान खान, संजू प्रजापति, संकेत साहू, दयाराम यादव ने बताया कि यहां पर कक्षाएं नाम मात्र के लिए ही लगाई जाती है। नए भवन में छात्रों के लिए सुविधाजनक कक्षाएं है। लेकिन पुराने भवन में ही कक्षाएं लगाई जाती है। जबकि यह कक्षाएं प्रतिदिन नहीं लगाई जाती है। जिसके कारण छात्रों को परेशान होना पड़ता है।
इनका कहना
घर में सांस्कृतिक कार्यक्रम होने के कारण छुट्टी पर हूं। अगर कक्षाओं में प्रोफेसर नहीं जा रहे है तो उनकी जांचकर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. एमके नायक प्रभारी प्राचार्य पीजी कॉलेज टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / नए ३६ प्रोफेसरों के भरे पद, ६ पद भरे खाली खाली मिली कक्षाएं, मैदान में घूमते घूम रहे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो