scriptखुली मंडी में बिक रहा २४७५ रुपए क्विंटल गेहूं | Support price of 2275 quintals and bonus of Rs 125 | Patrika News
टीकमगढ़

खुली मंडी में बिक रहा २४७५ रुपए क्विंटल गेहूं

जिले की कृषि उपज मंडी में गेहूं की आवक बढऩे लगी है। शुक्रवार को दोपहर १:३० बजे के बाद से गेहूं की नीलामी शुरू हुई। देरी से हुई नीलामी ने किसानों की बैचेनी बढ़ा दी। आज मंडी में गेहूं २३०० रुपए क्विंटल से लेकर २४७५ रुपए क्विंटल तक बिका।

टीकमगढ़Mar 24, 2024 / 11:17 am

akhilesh lodhi

Support price of 2275 quintals and bonus of Rs 125

Support price of 2275 quintals and bonus of Rs 125

टीकमगढ़. जिले की कृषि उपज मंडी में गेहूं की आवक बढऩे लगी है। शुक्रवार को दोपहर १:३० बजे के बाद से गेहूं की नीलामी शुरू हुई। देरी से हुई नीलामी ने किसानों की बैचेनी बढ़ा दी। आज मंडी में गेहूं २३०० रुपए क्विंटल से लेकर २४७५ रुपए क्विंटल तक बिका। जबकि समर्थन मूल्य के लिए २१६०० किसानों ने पंजीयन कराए और २२७५ रुपए खरीदी के साथ १२५ रुपए क्विंटल का बोनस देने की घोषणा की है।
शुक्रवार को कृषि उपज मंडी में गेहूं, सरसो, जबा के साथ अन्य अनाज मैदान में पड़ा हुआ था। मैदान में गेहूं और सरसो का अनाज सूखने के लिए फैला हुआ था। किसानों ने बताया कि सूखे गेहूं और गीले गेहूं अनाज के दाम अलग थे। गीला गेहूं २२०० रुपए क्विंटल और सूखा गेहूं २३०० रुपए से लेकर २३५० रुपए, २४०० रुपए, २४५० रुपए और २४७५ रुपए क्विंटल व्यापारियों द्वारा खरीदा गया, लेकिन सरकारी खरीदी में गेहूं के भाव २२७५ रुपए क्विंटल है। जिससे किसानों का रूख कृषि उपज मंडी की ओर बढ़ रहा है।
आज तक २१६०० पंजीयन
जिले में समर्थन मूल्य के तहत ५ फरवरी से अब तक २१६०० पंजीयन किसानों ने कराए है।१६ मार्च से पंजीयन की रफ्तार हो गई है। वहीं गेहूं के मूल्य को लेकर भी किसानों का रूख मंडी में बेचने की ओर बढ़ रहा है। जिसके कारण पंजीयन की रफ्तार बढऩे में ब्रेक लग रहा है। हालांकि बढ़े किसानों द्वारा सरकारी खरीद की ओर रूख बढ़ रहा है।

मंडी में गेहूं के यह है भाव
शुक्रवार को कृषि उपज मंडी में गेहूं के दाम २२०० रुपए क्विंटल से लेकर २४७५ रुपए तक है। जिसमें नकद और उधारी का कार्य भी हो रहा है। गेहूं के दाम बढ़ाने के लिए किसानों ने गीले अनाज को सूखाने मैदान में फैला दिया है। जिसका नजारा फोटो में भी देखा जा सकता है। किसानों का कहना था कि इस वर्ष शादियों की कमी दिखाई दे रही है। जिसके कारण किसानों को रुपयों की ज्यादा जरुरत नहीं पड़ेगी। वहीं शासन ने १२५ रुपए क्विंटल बोनस देने की घोषणा की है।
व्यापारियों ने २५ से मंडी बंद करने की मांग
कृषि मंडी सचिव ने बताया कि होली त्योहार को लेकर व्यापारियों ने कृषि उपज मंडी सचिव को एक पत्र जारी किया है। पत्र में कहा कि २५ मार्च से ३१ मार्च तक कृषि मंडी बंद करने की मांग की है। एक अप्रेल से मंडी में गेहूं की आवक तेज हो जाएगी। वहीं २९ मार्च से सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी।
इनका कहना
अभी मंडी में ज्यादा अनाज नहीं आ रहा है। जो आ भी रहा है तो वह गीला है। व्यापारियों ने भी होली को लेकर मंडी बंद करने पत्र दिया है। एक अप्रेल से अनाज की आवज बढ़ जाएगी। किसानों की सुविधाओं के लिए व्यवस्था की जाएगी।
बहादुर सिंह, सचिव कृषि उपज मंडी टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / खुली मंडी में बिक रहा २४७५ रुपए क्विंटल गेहूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो