scriptसुविधाएं लेने में अव्वल, कर जमा करने में फिसड्डी साबित हो रहे लोग | Tax bill | Patrika News
टीकमगढ़

सुविधाएं लेने में अव्वल, कर जमा करने में फिसड्डी साबित हो रहे लोग

इस वर्ष के जलकर, समेकित कर एवं संपत्ति कर के रूप में लोगों को परिषद का 21 लाख रूपए से अधिक का बकाया भुगतान करना है

टीकमगढ़Feb 16, 2019 / 09:33 pm

anil rawat

Tax bill

Tax bill

प्रदीप चौरसिया

टीकमगढ़ (बल्देवगढ़). नगर परिषद से तमाम सुविधाएं लेकर टैक्स चुकाने से नगर के लोग कतरा रहे है। यही कारण है कि इस वर्ष के जलकर, समेकित कर एवं संपत्ति कर के रूप में लोगों को परिषद का 21 लाख रूपए से अधिक का बकाया भुगतान करना है। लोगों से अपील एवं नोटिस जारी करने के बाद अब परिषद कर बसूली के लिए लोक अदालतों का सहारा ले रही है।
नगर में निवास करने वाले 1552 परिवार नगर परिषद से पानी, सफाई सहित तमाम सुविधाओं का लाभ ले रहे है। इन सुविधाओं के एवज में परिषद को दिए जाने वाले कर को चुकाने में लोग कोताही बरत रहे है। आलम यह है कि लोगों पर इस वर्ष का जलकर, संपत्तिकर एवं समेकित कर का 24 लाख रूपए से अधिक बकाया था। पिछले 7 माह में नगर परिषद महज 2 लाख 45 हजार 456 रूपए ही बसूल कर सकी है। वहीं लोग भी इन सुविधाओं के एवज में कर चुकाने से बचते नजर आ रहे है।
21 लाख से अधिक बकाया: नगर परिषद का नगर के लोगों पर 21 लाख रूपए से अधिक बकाया है। इस टैक्स को जमा कराने में नगर परिषद को दांतों पसीना आ रहा है। वित्त वर्ष की समाप्ति में महज डेढ़ माह का समय शेष है। ऐसे में परिषद द्वारा केवल 9 प्रतिशत कर ही बसूल कर सकी है। परिषद का 90 प्रतिशत से अधिक कर लोगों पर बकाया बचा है। ऐसे में परिषद अब अगले वर्ष के बजट में यह देनदारी दिखाने का प्रयास करने लगी है।

150 बड़े बकायादार: इन बकायादारों में 150 के लगभग बड़े बकायादार शामिल है। इन बकायादारों पर परिषद का हजारों रूपए का कर बकाया है। विभाग की माने तो इन करदाताओं पर लगभग पूरे कर का 30 प्रतिशत कर शेष है। ऐसे में यदि यह बकायादार ही राशि का भुगतान कर देते है तो परिषद को काफी राहत हो सकती है। इसके साथ ही नगर परिषद का सबसे ज्यादा कर सम्पत्ति और समेकित कर के रूप में लोगों पर बकाया बना हुआ है। संपत्ति और समेकित कर की राशि 11 लाख 18 हजार रूपए से अधिक है।
प्रकरण पहुंच रहे लोक अदालत: कुछ बकायादारों का परिषद पर वर्षों से कर बकाया बना हुआ है। इन बकायादारों पर परिषद द्वारा नोटिस जारी करने के साथ ही न्यायालयीन कार्रवाई तक प्रस्तावित की जा चुकी है। परिषद ने कुछ बकायादारों से तो लोक अदालत के माध्यम से बसूली की है।

Home / Tikamgarh / सुविधाएं लेने में अव्वल, कर जमा करने में फिसड्डी साबित हो रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो