scriptबारिश ने कहीं पहुंचाई राहत तो कई जगह बनी आफत, ओलावृष्टि से फसल को हुआ नुकसान | The rain has brought relief if there has been trouble in many places, | Patrika News
टीकमगढ़

बारिश ने कहीं पहुंचाई राहत तो कई जगह बनी आफत, ओलावृष्टि से फसल को हुआ नुकसान

ओलों की बारिश से मिट्टी में धंस गई रबी फसल

टीकमगढ़Dec 14, 2019 / 01:33 am

vishnu soni

बारिश ने कहीं पहुंचाई राहत तो कई जगह बनी आफत, ओलावृष्टि से फसल को हुआ नुकसान

बारिश ने कहीं पहुंचाई राहत तो कई जगह बनी आफत, ओलावृष्टि से फसल को हुआ नुकसान

टीकमगढ़. गुरुवार की दोपहर से देर रात तक हुई बारिश ने किसानों को कही राहत तो कही आफत पहुंचाई है। इस बारिश ने पहली सिंचाई तो कर दी। लेकिन ओलो से नुकसान भी हुआ है। ओलावृष्टि से खेत में खड़ी छोटी-छोटी फसल मिट्टी में धस गई है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।
खरगापुर के फुटेर, कुडीला खुडन, बछोड़ा, रमपुरा के साथ अन्य गांवों में हल्की बारिश गुरूवार दोपहर १ बजे शुरू हो गई थी। बारिश होते ही किसानों के चेहरे खिलने लगे थे। लेकिन कुछ ही देर बाद खेतों में सफेद बारिश दिखाई दी। जिसे देखकर किसानों की खुशी गम में बदलने लगी। देखते ही देखते खेतों के साथ सड़क और दरवाजों पर सफेद चादर बिछ गई। इसको देखकर किसान अपने गम को रोक नहीं सक ा।
किसान आंसूओं को लेकर खेतों की ओर दौड़ा। जब तक प्रकृति ने ओलों की बारिश को समाप्त कर दिया था। खेतों में जाकर देखा तो गेहूं की हल्की फसल मिट्टी में धस गई थी। इसके साथ कमजोर पेड़ कई जगहों से टूट चुके थे।
दोपहर से देर रात तक बारिश के साथ गिरे ओले:कुलगुवां निवासी किसान रामेश्वर यादव, देरी निवासी मुकेश यादव ने बताया कि दोपहर से बारिश शुरू हो गई थी। करीब २ बजे के करीब छोटे इसके बाद बड़े ओलों की बारिश हुई। ओलो की बारिश रूक-रूककर देररात तक होती रही। कई खेतों की फसल तो खराब हो गई है। लेकिन शुक्रवार शाम तक खेतों पर कोई प्रशानिक अधिकारी नहीं पहुंचा है। जिसके कारण किसानों को चिंता होने लगी है।
यहां हुई ओलो की बारिश:कुडीला खुडन भैयाराम यादव, हरचरण, पप्पू, धनेरा निवासी किसान हरीकिशन यादव, किशन, रामस्वरूप यादव, खरगापुर से बढऩ यादव ने बताया कि जो फसल पहले पानी के लिए तैयार हो गई थी।
उसे नुकसान पहुंचा है। जिसके अंकुर नहीं निकले उस फस्ल को कुछ नहीं हुआ। खरगापुर, फुटेर, बछौड़ा, मजरा, हदयनगर, कुडीला खुडन, देरी, धनेरा, खेरा, गैती रमपुरा, धर्मपुरा के साथ अन्य गांवों में ओलावृष्टि हुई है। इस ओलावृष्टि से किसानों को नुकसान हुआ है। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इस ओलावृष्टि से किसानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

आकाशीय बिजली गिरने से गायों की मौत
जतारा.थाना क्षेत्र के लार खुर्द गांव में आकाशीय बिजली गिरने से आधा दर्जन गायों की मौत हो गई है। घटना की सूचना किसानों ने पशु विभाग को दी गई। उन्होंने मौके पर आकर पंचनामा बनाकर तैयारकर उनके शवों को जब्त कर लिया है। लार खुर्द गांव में हनुमान मंदिर के पास पेड़ के नीचे गाय बैठी हुई थी। अचानक बादलों की गडगडाहट और बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी। थोडी देर में देखा तो आधा दर्जन गाय गंभीर रूप से घायल हो गई थी। थोडी ही देर में उनकी मौत हो गई थी। पटवारी और पशु अस्पताल के डॉक्टर मौके पर पहुंचे। गायों के शवों को जब्त कर पीएम के लिए भेज दिया है।

Home / Tikamgarh / बारिश ने कहीं पहुंचाई राहत तो कई जगह बनी आफत, ओलावृष्टि से फसल को हुआ नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो