scriptसर प्लीज पास कर देना.. नहीं तो मेरी शादी टूट जाएगी | The student pleaded by writing in the MP Board exam copy | Patrika News
टीकमगढ़

सर प्लीज पास कर देना.. नहीं तो मेरी शादी टूट जाएगी

एसपी बोर्ड की परीक्षा पूर्ण होने के बाद मूल्यांकन का कार्य उत्कृष्ट विद्यालय में चल रहा है। हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी के पेपर में एक छात्र ने नहीं कई छात्रों ने लिखा.. प्लीज सर मुझको पास कर देना, वरना मेरी शादी टूट जाएगी। वहीं दूसरे छात्र ने उत्तरपुस्तिका में १०० रुपए का नोट रखकर फोन पे करने की बात कही।

टीकमगढ़Mar 24, 2024 / 11:10 am

akhilesh lodhi

The student pleaded by writing in the MP Board exam copy

The student pleaded by writing in the MP Board exam copy

टीकमगढ़. एसपी बोर्ड की परीक्षा पूर्ण होने के बाद मूल्यांकन का कार्य उत्कृष्ट विद्यालय में चल रहा है। हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी के पेपर में एक छात्र ने नहीं कई छात्रों ने लिखा.. प्लीज सर मुझको पास कर देना, वरना मेरी शादी टूट जाएगी। वहीं दूसरे छात्र ने उत्तरपुस्तिका में १०० रुपए का नोट रखकर फोन पे करने की बात कही। यहां तक तीसरे छात्र ने १० मोबाइल लिखे और इन मोबाइल नंबर पर बात करने को लिखा। इसके साथ ही चौथे छात्र ने ऊ नम: शिवाय से कॉपी भर दी। इसी तरह कई अन्य छात्र छात्राओं ने भी अपनी मजबूरी लिखकर उत्तीर्ण करने की गुहार लगाई है। हालांकि परीक्षक द्वारा नियमानुसार कॉपी जांची गई है।
बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं में मूल्यांकन के दौरान छात्रों के अजब गजब लाइनें लिखी है। हायर सेकेंडरी के समाज शास्त्र विषय की उत्तरपुस्तिका में एक छात्र ने लिखा, मेरी शादी पक्की हो गई है, पास कर देना, अनुउत्तीर्ण हुए तो शादी टूट जाएगी। इसी तरह दूसरे छात्र ने लिखा है कि मेरे पापा का स्वर्गवास हो गया है। इससे पढ़ाई नहीं कर पाया। तीसरे विषय के छात्र ने लिखा कि मैं अत्यंत गरीब हूं, मेरे पास कोचिंग के लिए पैसे नहीं थे, पास कर देना। वहीं अलगे छात्र ने तो १० मोबाइल नंबर लिख दिए और पास करने के लिए संपर्क करने की बात कही। यहां तक अन्य विषय के छात्र ने उत्तरपुस्तिका में १०० रुपए का नोट रखकर नंबर देने और फोन पे कर देने की बात कही। एक छात्र ने तो यह भी उत्तर पुस्तिका में लिख दिया कि मैं तो सामने बैठे व्यक्ति को देखकर लिख रहा हूं। इसके साथ एक अन्य छात्र ने ऊ नम: शिवाय का मंत्र लिखकर उत्तरपुस्तिका को भर दिया। मामला एमपी बोर्ड की हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का है। उनके मूल्यांकन के दौरान छात्रों की लिखी इस तरह की लाइनें सामने आई है। जिनमें किसी छात्र ने अपनी समस्या बताई तो किसी ने कसम धराई, किसी छात्र ने पास करने का निवेदन किया है तो कुछ छात्रों ने उत्तरपुस्तिका में लाइनें लिखकर मूल्यांकनकर्ता शिक्षक से गुहार लगाई है।

मूल्यांकन के लिए १ लाख ९० हजार ७९९ उत्तरपुस्तिकाएं आई
जिले के उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक एक में हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी के २७ विषयों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन २२ फरवरी से किया जा रहा है। जिसमें से ८ हायर सेकेंडरी और ३ हाइस्कूल विषयों का मूल्यांकन पूर्ण हो गया है। हाइस्कूल के ८ और हायर सेकेंडरी के १९ विषयों की १ लाख ९० हजार ७९९ कॉपी मूल्यांकन के लिए आई है। उनमें से १ लाख ३७ हजार १० कॉपियों का मूल्यांकन हो गया है। मूल्यांकन के लिए ५३ हजार ७८९ कॉपी शेष बची है। मूल्यांकन करने के लिए २३० शिक्षको को तैनात किया गया है।
चुनावी शून्य प्रशिक्षण का आयोजन
शुक्रवार को लोकसभा चुनाव का शून्य प्रशिक्षण उत्कृष्ट विद्यालय में सुबह से १ बजे तक किया गया। प्रशिक्षण में चुनावी तथ्यों को बताया गया। दोपहर एक बजे से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू किया गया।
इनका कहना
हाइस्कूल और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन २२ फरवरी से किया जा रहा है। मूल्यांकन के लिए ५० हजार के करीब उत्तरपुस्तिकाएं शेष है। उत्तरपुस्तिकाओं में छात्रों द्वारा अजब गजब लाइनें लिखी गई है। एक उत्तरपुस्तिका में तो १०० रुपए का नोट निकला है। हालांकि परीक्षक द्वारा नियमानुसार उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की गई है।
डॉ. सुनील श्रीवास्तव, उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य और मूल्यांकन प्रभारी टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / सर प्लीज पास कर देना.. नहीं तो मेरी शादी टूट जाएगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो