scriptएक दर्जन गांव की फसल चट कर गया टिड्डी दल | tiddee dal | Patrika News
टीकमगढ़

एक दर्जन गांव की फसल चट कर गया टिड्डी दल

पिकअप पर डीजल इंजन रखकर किया बचाव, केन्द्रीय दल ने भी देखा नुकसान

टीकमगढ़May 24, 2020 / 10:05 pm

anil rawat

tiddee dal

tiddee dal

ओरछा/निवाड़ी. क्षेत्र में प्रवेश किए टिड्डी दल ने ओरछा और निवाड़ी तहसील के लगभग एक दर्जन गांव की फसल को नुकसान पहुंचाया है। रात भर चले टिड्डी दल के उत्पात के बाद सुबह से प्रशासनिक अमले ने जाकर खेतों में नुकसान का निरीक्षण किया। वहीं केन्द्रीय दल ने भी सुबह से खेतों में पहुंच कर रासानिक दवाओं का छिड़काव किया।

 

शुक्रवार की शाम से उत्तर प्रदेश के झांसी, बरूआसागर होते हुए टिड्डी दल ओरछा एवं निवाड़ी तहसील के गांव में पहुंचा। ओरछा तहसील के ग्राम भोजपुरा, आजादपुरा, जिजौरा, बसोवा, गुंदरई के साथ ही निवाड़ी के ग्राम पोहा, ब्याटा एवं टेहरका के किसानों की फसलों को टिड्डी दल ने जमकर नुकसान पहुंचाया। यहां पर किसान रात भर थाली-बर्तन, ढोल आदि बजाकर टिड्डी दल से फसलों का बचाने का प्रयास करते रहे। बजाया जा रहा है कि यहा किसानों की 60 प्रतिशत फसलों को टिड्डी चट कर गए है।

 

सुबह से पहुंचा प्रशासन: वहीं शनिवार की सुबह से कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने राजस्व एवं कृषि विभाग के साथ किसानों के खेत का निरीक्षण किया। ग्राम आजादपुरा के किसान रामदास पाल के खेत पर पहुंच कर कलेक्टर ने नुकसान का जायजा लिया। यहां पर टिड्डियों ने उसकी बाजरा, भिंडी, कद्दू सहित अन्य मौसमी फसलों को चट कर दिया था। टिड्डियों ने यहां पर 60 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचाया। किसान रामदास का कहना है कि रात को समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें। पूरा मुंह बांध कर खेतों में आवाज कर रहे थे। पूरे में टिड्डियां ही उड़ रही थी।


पहुंचा केन्द्रीय दल: इसके साथ ही सुबह से केन्द्रीय दल भी पिकअप वाहन में खुले जननेटर एवं रासानिक दवाएं लेकर पहुंचा। यह केन्द्रीय दल जौधपुर से इन टिड्डियों का पीछा करते हुए चल रहा है। जहां पर दल पहले पहुंच जाता है वहां जननेटर की आवाज से टिड्डियों को भगाने के साथ ही फसलों पर दवाओं का छिड़काव करता है। वहीं बाद में पहुंचने पर खेतों में शेष बची टिड्डियों के मारने के लिए रासानिक दवाएं छिड़कर रहा है।


रात भर जागे किसान: वहीं क्षेत्र के अन्य गांव में भी किसान पूरी रात अपने परिवार के साथ खेतों पर रहे। इस समय किसानों द्वारा केवल बाजरा एवं सब्जी फसलों को लगाया गया है। ऐसे में खेतों में ज्यादा हरियाली न होने से भी यहां प्रभाव ज्यादा नहीं दिखा। वहीं इस टिड्डी दल ने वन क्षेत्र में भी धावा बोला। लेकिन यहां पर ज्यादा नुकसान की जानकारी नहीं हुई है।

Home / Tikamgarh / एक दर्जन गांव की फसल चट कर गया टिड्डी दल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो