scriptअतिक्रमण से तालाब तो मुक्त कराओ | tikamgarh chandeli talab se hatao atikraman | Patrika News
टीकमगढ़

अतिक्रमण से तालाब तो मुक्त कराओ

कलेक्टर बोले जल्द करे लंबित मामलो का निपटारा

टीकमगढ़Jun 25, 2019 / 11:59 am

vivek gupta

tikamgarh chandeli talab se hatao atikraman

tikamgarh chandeli talab se hatao atikraman

राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए किसानो को किसी तरह से परेशान नहीं होना चाहिए। अधिकारियो को प्रयास करना चाहिए कि ऐसे गॉव हो जिनमें राजस्व प्रकरण शून्य हो। जिले के राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि 100 दिन से अधिक लंबित प्रकरणों का निराकरण जल्द से जल्द कराएं।

कलेक्टर सुमन का कहना था कि उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने वाले आवेदनों पर समय-सीमा में कार्रवाई करते हुए उनका निराकरण सात दिन में कराएं। सुमन ने निर्देशित किया कि सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के तालाबों से अतिक्रमण हटाएं।

सबसे पहले क्षेत्र के सबसे बड़े तालाब से अतिक्रमण हटाए और उसके बाद अन्य तालाबों का अतिक्रमण हटाएं। ७ दिन में इसकी रिपोर्ट दें। किसी भी तालाब के कैचमेंट एरिया में और उसके ओवरफ्लो वाले एरिया में अतिक्रमण तत्काल हटवाएं और उसकी सफ ाई कराएं। जिससे अधिक से अधिक वर्षा जल का संचयन किया जा सके। सीएम हेल्पलाईन, टीएल की लंबित शिकायतों का जल्द निराकरण कराएं

अनावश्यक पेशी न लगाएं अधिकारी
कलेक्टर ने कहा कि राजस्व विभाग के अंतर्गत आरबीसी 6,4 में किए गए नवीन संशोधनों के अनुसार राहत राशि के प्रकरण तैयार कराए जाकर प्रकरणों से संबंधित व्यक्तियों को लाभांवित करने की कार्रवाई जल्द की जाए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के नाम लॉगइन कराने की कार्रवाई पूरी कराई जाए। इस कार्रवाई के लिए दो हेक्टेयर का बंधन समाप्त किया जा चुका है। उन्होंने आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों को तय समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश देते हुए कहा, कि राजस्व न्यायालयों में प्रकरणों में अनावश्यक पेशी ना लगाएं।

कम से कम पेशी पर प्रकरणों की सुनवाई पूरी कर, आदेश पारित किए जाएं। उन्होंने निर्देशित किया कि छह माह से अधिक के लंबित प्रकरण निराकरण के लिए शेष नहीं रहें। साथ ही उन्होंने छह माह से 2 वर्ष तक के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने नजूल से संबंधित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा कर एक माह में निराकरण योग्य सभी प्रकरणों का निराकरण कराएं।

नालो से हटवाएं अतिक्रमण
कलेक्टर सुमन ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में धीमी गति पर नाराजगी जाहिर की । उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमाकंन, अभिलेखों में सुधार, डायवर्सन के प्रकरणों की अनुविभाग और तहसीलवार समीक्षा की।
उन्होंने भू-राजस्व संहिता में संशोधन अनुसार निर्धारित समय सीमा का पालन करने के निर्देश दिए।बैठक में कलेक्टर सुमन ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए लंबित शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि शेष सभी प्रकार की लंबित शिकायतों का समय-सीमा में निराकरण किया जाए। सुमन ने निर्देशित किया है कि जहां कहीं भी नाले-नालियों पर अभी भी अतिक्रमण है, उसे तत्काल हटवाएं। उन्होंने कहा कि सीमांकन एवं डायवर्सन के शेष आवेदनों का जल्द निराकरण कराए।

Home / Tikamgarh / अतिक्रमण से तालाब तो मुक्त कराओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो