scriptChangmaker : सिंचाई, पेयजल और स्वास्थ्य रहेगी संभावित दावेदार केके श्रीवास्तव की प्राथमिकता, देखिए वीडियो | Vision of possible claimant of Tikamgarh assembly | Patrika News
टीकमगढ़

Changmaker : सिंचाई, पेयजल और स्वास्थ्य रहेगी संभावित दावेदार केके श्रीवास्तव की प्राथमिकता, देखिए वीडियो

आगामी पांच वर्षों में कैसा होगा विधानसभा का विकास। क्षेत्र में बेरोजगारी, सिंचाई, पेयजल और स्वास्थ्य के लिए क्या होंगे प्रयास, बता रहे है टीकमगढ़ के संभावित दावेदार केके श्रीवास्तव

टीकमगढ़Oct 11, 2018 / 11:58 am

anil rawat

Vision of possible claimant of Tikamgarh assembly

Vision of possible claimant of Tikamgarh assembly

आगामी पांच वर्षों में कैसा होगा विधानसभा का विकास। क्षेत्र में बेरोजगारी, सिंचाई, पेयजल और स्वास्थ्य के लिए क्या होंगे प्रयास, बता रहे है टीकमगढ़ विधानसभा के वर्तमान विधायक एवं दावेदार केके श्रीवास्तव। देखिए विधानसभा के लिए क्या है उनका विजन
1- 2018 के चुनाव के बाद टीकमगढ़ में सिंचाई की सुविधाओं का विस्तार करने के लिए नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना की तर्ज पर धसान-जामनी नदी को जोड़कर अंडरग्राउण्ड पाईप लाईन बिछाकर क्षेत्र के पूरे तालाबों में पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा। क्षेत्र में सिंचाई की सुविधाओं के लिए यह बड़ा काम होगा।
2. चुनाव के एक साल के भीतर समूह जल प्रदाय योजना का काम पूरा किया जाएगा। समूचे क्षेत्र में पानी की टंकिया बनाकर, पाईप लाईन बिछा कर हर घर में नल के माध्यम से पानी दिया जाएगा। क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा।
3. आगामी एक वर्ष के भीतर हॉकी ग्राउण्ड पर एस्टो टर्फ बिछाने का काम किया जाएगा। जिले के खिलाडिय़ों द्वारा लंबे समय से साई सेंटर के लिए इसकी मांग की जा रही है। इस संंबंध में केन्द्रीय खेल मंत्री से बात भी हो चुकी है। आगामी एक वर्ष के भीतर इसे पूरा किया जाएगा।
4. टीकमगढ़ में पॉलीटेक्निक का सर्वसुविधा युक्त भवन बन चुका है। अब मेरा प्रयास होगा कि जिले की छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए यहां पर पांच साल के भीतर इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना कराई जाए। बड़ागांव क्षेत्र के युवाओं के लिए महाविद्यालय की स्थापना मेरी पहले से ही प्राथमिकता है। इसके लिए भी इस बार पूरा प्रयास कर इसे प्रारंभ कराया जाएगा।
5. लंबे समय से लोगों द्वारा नगर में एक ऑडिटोरियम की मांग की जा रही है। इस बार मेरा प्रयास होगा कि नगर में एक सर्वसुविधायुक्त वातानुकूलित ऑडिटोरियम का निर्माण कराया जाए।

6. विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र विकास के लिए दो नई ईकाई स्थापित कराने की विधानसभा से स्वीकृति मिली थी। लेकिन समय से जमीन उपलब्ध न हो पाने के कारण वह प्रारंभ नही हो सकी है। बड़ौराघाट में एक ईकाई के लिए जमीन आवंटित हो चुकी है, उसका विज्ञापन भी जारी हो चुका है। आचार संहिता के कारण उसका शुभारंभ नही हो सका है। दूसरा औद्योगिक क्षेत्र बड़ागांव क्षेत्र में प्रस्तावित है, यहां भी परीक्षण हो चुका है, यह कार्य पहले ही वर्ष में पूरा होगा।
7. मिनौरा भेड़ फार्म में 725 एकड़ शासकीय जमीन है। एक मिशन के तहत मेरा प्रयास होगा कि यहां पर कृषि एवं पशुपालन आधारित एक ऐसा उद्योग स्थापित कराया जाए तो पीपीपी(पब्लिक प्रायवेट फंड) मॉडल पर स्थापित हो और युवाओं को रोजगार मिले।
8. स्वास्थ्य के क्षेत्र में ट्रामा सेंटर सहित अन्य सर्वसुविधा युक्त भवनों का निर्माण हुआ है। मवई में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही अन्य लघु स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किए गए है। अब मेरा प्रयास होगा कि आगामी पांच साल में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाए। जिला चिकित्सालय में डॉक्टर्स एवं पैरामेडीकल स्टॉफ की कमी को पूरा करने के साथ ही अन्य मशीनरी सुविधा भी हमारे क्षेत्र के लोगों को मिले, इसके लिए पूरा प्रयास होगा।
9. क्षेत्र के समुचित विकास एवं यातायात सुगम करने के लिए मैने इस पंचवर्षीय में दो बायपास स्वीकृत कराए है। इनके काम भी प्रारंभ हो चुके है। अब मेरा प्रयास होगा कि नगर के चहुंओर एक रिंग रोड का निर्माण कराया जाए। ताकि यातायात की समस्या का स्थाई समाधान किया जा सके, वहीं नगर के विकास की सीमाएं बढ़ाई जा सके।
10. क्षेत्र में पलायन बड़ी समस्या है। हमारा श्रम जिले के बाहर न जाए, इसके लिए क्षेत्र में खनिज, कृषि और पशुपालन आधारित सांची की तर्ज पर एक ऐसा उद्योग स्थापित कराना लक्ष्य होगा, जिसमें कम से कम 4 से 5 हजार युवाओं को रोजगार मिल सकें।

Home / Tikamgarh / Changmaker : सिंचाई, पेयजल और स्वास्थ्य रहेगी संभावित दावेदार केके श्रीवास्तव की प्राथमिकता, देखिए वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो