ओला-बारिश: कोहरे के साथ ही छटी किसानों की चिंता की लकीरें

anil rawat

Publish: Feb, 15 2018 12:48:09 PM (IST)

Tikamgarh, Madhya Pradesh, India
ओला-बारिश: कोहरे के साथ ही छटी किसानों की चिंता की लकीरें

लगातार बदल रहे मौसम के चलते दो दिन हुई ओलावृष्टि के बाद छाए कोहरे ने किसानों के चहरों पर चिंता की लकीरे खींच दी थी।

टीकमगढ़. लगातार बदल रहे मौसम के चलते दो दिन हुई ओलावृष्टि के बाद छाए कोहरे ने किसानों के चहरों पर चिंता की लकीरे खींच दी थी। बुधवार की सुबह से छाए गहरे कोहरे की चादर जैसे ही छटी वैसे ही किसानों को कुछ राहत दिखाई दी। ओला-बारिश के बाद खेतों में आई नमी से फसलें झुक गई थी और किसानों को मौसम खुलने का इंतजार था।
पिछले दो दिन जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि ने किसानों को बर्बाद कर दिया है। इस भीषण सूखे के मौसम में पिछले तीन माह से खेतों में दिन-रात मेहनत कर रहे किसानों के हाथ से मौसम की मार से सबकुछ छीन लिया है। वहीं जिन स्थानों पर ओलावृष्टि नही हुई थी वहां पर बारिश से खेत गीले हो गए है और हवाओं से फसलें जमीन पर बिछ गई है। दो दिन खराब रहे मौसम के बाद किसानों को केवल एक ही आस थी कि मौसम साफ हो धूप से खेतों को राहत मिले।
दो दिन से छा रहा कोहरा: ओलावृष्टि के बाद जहां मंगलवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे और वातावरण में धूंध बनी रही वहीं बुधवार की सुबह भी पूरे में कोहरे की गहरी चादर बिछी रही। सुबह से छाए गहरे कोहरे ने किसानों को निराश कर दिया। लेकिन सुबह 9 बजे के लगभग मौसम साफ होने लगा और सूर्यदेवता के दर्शन हुए। तब कहीं जाकर किसानों को राहत मिली। मौसम खराब होने के बाद खेतों में बिछी फसल को अब साफ मौसम और धूप की आवश्यकता है। यदि मौसम में इसी प्रकार कोहरा बना रहा तो किसानों की बची-खुची फसल भी बेकार हो जाएगी। बुधवार को दिन भर खुले रहे मौसम के बाद अब किसानों को लग रहा है कि उनकी फसलें बच पाएंगी।

पारे में भी दिखी राहत: मंगलवार को बारिश और दिन भर बादल छाए रहने से जहां दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था वहीं रात्रि का तापमन 14.5 डिग्री था। बुधवार को दिन में मौसम साफ रहने से दिन का अधिकतम तापमान 2 डिग्री की बढ़त के साथ 24 पर पहुंच गया था और रात्रि का तापमान 11.4 डिग्री दर्ज किया गया था। दिन के मौसम साफ होने से पारे में आए उछाल को फसलों के लिहाज से अच्छा माना जा रहा है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned