scriptसर्द हवाओं ने किया परेशान, पारे में आया उछाल | Winter storm | Patrika News
टीकमगढ़

सर्द हवाओं ने किया परेशान, पारे में आया उछाल

पहाड़ी क्षेत्रों की बर्फबारी एवं दक्षिण में आए फेथई तुफान का दिख रहा असर

टीकमगढ़Dec 19, 2018 / 12:39 pm

anil rawat

Winter storm

Winter storm

टीकमगढ़. पिछले दो दिनों से जारी तापमान की गिरावट, मंगलवार को संभलती दिखाई दी। लेकिन दिन भर चली सर्द हवाओं के कारण लोगों को सर्दी से राहत मिलती नही दिखाई दी। दिन भर चली सर्द हवाओं के कारण लोगों को धूप में भी राहत नही मिली और लोग ठिठुरन महसूस करते रहे। मौसम विभाग इसे पहाड़ी क्षेत्रों में चल रही बर्फबारी एवं आंध्र में आए फेथई तुफान का असर बता रहे है। वहीं मंगलवार को सर्दी के चलते सुबह से हल्का कोहरा भी छाया रहा।
पिछले चार दिनों से पारे में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पारे की गिरावट के कारण सर्दी ने लोगों को परेशान कर दिया है। एक सप्ताह पूर्व तक सुबह और शाम को लोगों को जिस गुलाबी सर्दी का अहसास हो रहा है, वह सर्दी अब कंपकंपा रही है। लोगों को पूरे दिन ही सर्दी को जोरदार अहसास हो रहा है और काम प्रभावित होते दिखाई दे रहे है। विदित हो कि पिछले चार दिनों से जिले का न्यूनतम तापमान जहां दहाई के नीचे बना हुआ है वहीं रविवार को लोगों को 6 डिग्री और सोमवार को 5.5 डिग्री न्यूनतम तापमान की सर्दी को झेलना पड़ा है।
सर्द हवाओं ने बढ़ाई मुश्किल: पिछले दो दिनों से न्यूनतम स्तर पर रहे तापमान के बाद मंगलवार को जिले के तापमान में मामूली बढ़त देखी गई। मंगलवार को 1.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़त के साथ जिले का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री पर पहुंच गया वहीं अधिकत तापमान में भी .8 की बढ़ोत्तरी हुई और 23 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में इस मामूली बढ़त के बाद भी दिन में चली सर्द हवाओं के कारण लोगों को राहत मिलती नही दिखाई दी। सुबह से सर्दी से बचने के लिए धूप में निकले लोगों को सर्द हवाओं के कारण धूप भी राहत नही दे सकी। वहीं दिन भर चली हवाओं के कारण लोगों को दोपहिया वाहनों पर आने-जाने में भी समस्या होती दिखाई दी।
पिछले वर्ष कम था तापमान: इस वर्ष के तापमान की यदि पिछले वर्ष के तापमान से तुलना की जाए, तो मंगलवार को पिछले वर्ष का तापमान इस वर्ष की तुलना में 2.5 डिग्री सेल्सियस कम था। पिछले वर्ष 18 दिसम्बर का न्यूनतम तापमान 4.5 एवं अधितम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस था। पिछले वर्ष मंगलवार का दिन कुछ ज्यादा ही सर्द था। लेकिन इस वर्ष सर्द हवाओं के कारण लोगों को दिन में भी राहत मिलती नही दिखाई दे रही है।

बदला स्कूल का समय: सर्दी का मौसम देखते हुए कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने स्कूलों का समय बदलने का आदेश जारी किया है। कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने सुबह 9 बजे के बाद ही सभी सरकारी एवं प्रायवेट स्कूलों का संचालन करने के आदेश जारी किए है। तापमान में जारी गिरावट के बाद कलेक्टर ने नर्सरी से लेकर हायर सेकेण्डरी तक की सभी कक्षाएं सुबह 9 बजे के बाद ही संचालित करने के आदेश दिए है।
पिछले दो वर्ष का तुलनात्मक तापमान
दिनांक गत वर्ष का तापमान 2017 इस वर्ष का तापमान 2018
अधिकतम न्यूनतम अधिकतम न्यूनतम
14 दिसम्बर 25.9 11.0 21.8 9.0
15 दिसम्बर 22.0 11.0 22.6 8.5
16 दिसम्बर 23.0 8.3 22.0 6.0
17 दिसम्बर 24.1 7.5 22.2 5.5
18 दिसम्बर 23.9 4.5 23.0 7.0

Home / Tikamgarh / सर्द हवाओं ने किया परेशान, पारे में आया उछाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो