scriptदिन में मजदूर तो रात में जेसीबी से हो रहा था तलैया का निर्माण कार्य | Work sanctioned under MNREGA scheme | Patrika News
टीकमगढ़

दिन में मजदूर तो रात में जेसीबी से हो रहा था तलैया का निर्माण कार्य

जनपद पंचायत जतारा की ग्राम पंचायत वर्मामांझ में मनरेगा योजना के तहत तलैया का निर्माण ग्राम पंचायत के द्वारा कराया जा रहा है।

टीकमगढ़May 29, 2020 / 06:31 pm

akhilesh lodhi

Work sanctioned under MNREGA scheme

Work sanctioned under MNREGA scheme

टीकमगढ़/जतारा.जनपद पंचायत जतारा की ग्राम पंचायत वर्मामांझ में मनरेगा योजना के तहत तलैया का निर्माण ग्राम पंचायत के द्वारा कराया जा रहा है। दिखावे के लिए यह कार्य दिन में मजदूरों से और रात होते ही जेसीबी मशीन से करवाया जाता था। इस संबंध में शिकायत मिलने पर एसडीएम ने मौके पर एक जांच टीम भेजी। टीम को देखते ही वहां पर हड़कंप मच गया। इस दौरान कुछ ट्रैक्टरों को पकड़ कर दिगौड़ा पुलिस के हवाले कर दिया गया है। इस मामले में एक नया मोड़ तब आ गया जब सरपंच ने अपनी कमी को छुपाने के लिए कुछ ऐसे किसानों को सामने ला दिया। एक किसान ने नायब तहसीलदार पर मारपीट का आरोप लगाया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत वर्मामांझ में मनरेगा योजना ेक तहत तलैया निर्माण में जेसीबी के उपयोग की सूचना जतारा एसडीएम डा. सौरभ सोनबणे को मिली। जांच टीम में जनपद के अधिकारियों के अलावा नायब तहसीलदार भी थे। रात करीब १२ बजे तलैया निर्माण स्थल पर पहुंचे तो वहां जेसीबी मशीन से ट्रैक्टरों के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह मिट्टी डाली जा रही थी। अधिकारियों के दल को देखकर वहां कार्यरत लोग भागने लगे लेकिन ट्रैक्टर चालक को पकड़ लिया गया। इसके बाद मामला थाने तक पहुंच गया।
आरोप है कि ग्राम वर्मामांझ में देर स्वयं के खेत पर काम कर किसानों के साथ नायब तहसीलदार ने पहले डंडों से मारपीट की और फिर दिगौड़ा थाने ले जाकर बंद करवा दिया। पीडि़त किसान निहाल सिंह घोष ने बताया कि दिन में तेज धूप रहने की वजह से वह रात में अपने बाकी 4 किसान साथियों के साथ अपने खेत को समतल करने का कार्य ट्रैक्टरों से कर रहे थे। इसी दौरान नायब तहसीलदार पहुंचे और कहने लगे कि तुम लोग शासकीय योजना के कार्य मशीनों से कर रहे हो। इसके बाद किसानों को डंडों से मारने लगे। इसके बाद 100 डायल पुलिस को बुलाकर सभी किसानों को दिगौड़ा थाने में बंद कर दिया गया। नायब तहसीलदार किसानों को बंद करने के कारण बताने में असमर्थ रहे।
इनका कहना है
ग्राम पंचायत में रात्रि के समय सरकारी निर्माण कार्य में मजदूरों की जगह जेसीबी से काम करने की सूचना मिली थी। इस पर हमने जांच टीम भेजी थी। इसके बाद यह आरोप लगाए जा रहे हैं जबकि अधिकारियों के द्वारा किसी भी किसान के साथ कोई मारपीट नहीं की गई है।
डॉ. सौरभ सोनबणे, एसडीएम, जतारा

Home / Tikamgarh / दिन में मजदूर तो रात में जेसीबी से हो रहा था तलैया का निर्माण कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो