scriptअक्टूबर से नहीं आई ऋण की सब्सिडी | Youth circling the banks, out of 42, 51 bank branches started lending | Patrika News
टीकमगढ़

अक्टूबर से नहीं आई ऋण की सब्सिडी

.जिले की ५१ से अधिक बैंक शाखाओं ने ऋण देने से मना कर दिया है।

टीकमगढ़Feb 21, 2020 / 11:42 am

akhilesh lodhi

 Youth circling the banks, out of 42, 51 bank branches started lending money

Youth circling the banks, out of 42, 51 bank branches started lending money

टीकमगढ़.जिले की ५१ से अधिक बैंक शाखाओं ने ऋण देने से मना कर दिया है। वहीं चिन्हित २१ बैंकों में ४१५ से अधिक ऋण स्वीकृती के फार्म अक्टूबर से पड़े हुए है। लेकिन सब्सिडी नहीं आने से बेरोजगार युवाओं को ऋण की राशि नहीं मिल पाई है। जिसके कारण युवा बैंकों और उद्योग विभाग के चक्कर काट रहे है। वहीं विभाग द्वारा दावा किया जा रहा है कि सब्सिडी की कुछ राशि योजना के लिए मिल गई है।
बेरोजगार युवाओं ने रोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में ऋण के लिए फार्मो को डाला गया था। जिसमें लक्ष्य अनुसार ऋण के फार्मो को २१ बैंकों में भेजा गया। बैंकों द्वारा ऋण फार्माे को स्वीकृत किया गया। लेकिन वह स्वीकृत फार्म बैकों में ही पड़े हुए है। सब्सिडी नहीं आने से युवाओं को ऋण की राशि नहीं मिल पा रही है। जिसके कारण युवाओं को बैंकों के साथ उद्योग केंद्र के चक्कर काटने पड़ रहे है। जबकि जिले में ७२ बैंक शाखाएं संचालित है। लेकिन ५१ बैंक शाखाओं ने विभिन्न योजनाओं में ऋण देने से मना कर दिया है।
यह दिया गया था लक्ष्य
९ विभागों में संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में १ हजार ६९० का लक्ष्य दिया गया था। सभी विभागों द्वारा बैंकों में ३ हजार ३८७ आवेदनों को भेजा गया था। बैंकों द्वारा ५३५ आवेदनों को स्वीकृत किया गया। कुछ फार्मो कमी पाई जाने के कारण ४१५ के करीब फार्म स्वीकृत हो गए है। जबकि जिले में स्टेट बैंक, कैनरा बैंक, विजय बैंक, बड़ोदा ऑफ बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक, यूको बैंक और ग्रामीण मध्यांचल बैंक सहित ७२ बैंक शाखाएं संचालित की जा रही है। लेकिन उनमें से ५१ शाखाओं ने प्रदेश सरकार की योजनाओं पर लोन देने के लिए हाथ खड़े कर दिए है।

५० हजार से २ करोड़ तक का ऋण
शासन की स्वरोजगार योजनाओं में हितग्राहियों को उद्योग, सेवा एवं व्यापार के लिए ५० हजार रुपए से लेकर दो करोड़ रुपए तक परियोजनाएं स्वीकृत, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ५० हजार १० लाख, युवा उद्यमी योजना में १० लाख से २ करोड़, कृषक उद्यमी योजना में ५० हजार से लेकर २ करोड़ तक ऋण बैंकों द्वारा स्वीकृत किया जाता है।
इन विभागों के किए गए प्रकरण स्वीकृत
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा २३१ मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना स्वीकृत किए गए , ७ युवा उद्यमी योजना , १ अंत्यावसायी सहकारी समिति से युवा उद्यमी योजना, ६ कृषक उद्यमी योजना, ५९ स्वरोजगार योजना, ५५ पिछले वर्ग एवं अल्प संख्यक विभाग के स्वरोजगार योजना, २९ खादी ग्रामोद्योग विभाग से स्वीकृत स्वरोजगार योजना और हथकरघा विभाग से स्वीकृत स्वरोजगार योजना के 9 प्रकरण बैंकों में पड़े हुए है।
सब्सिडी के लिए यह की गई थी मांग
इन योजनाओं में ५ करोड़ ५० लाख रुपए की सब्सिडी की मांग विभाग से की गई है। लेकिन यह सब्सिडी न आने के कारण प्रकरणों में बैंक ऋण का वितरण नहीं कर रहे है। शासन द्वारा हर तिमाही में सब्सिडी की राशि दी जाती थी। इस वर्ष अक्टूबर माह में कुछ योजनाओं की सब्सिडी जारी की गई थी। लेकिन शेष की सब्सिडी न मिलने से यह प्रकरण लंबित बने हुए है।
इनका कहना
जिले को जो सब्सिडी की राशि मिलनी चाहिए। वह ंअभी तक आई नहीं है। कुछ सब्सिडी राशि आने की संभावनाएं है। जिन्हें जल्द ही योजनाओं के ऋण उपभोक्ताओं को दी जाएगी।
राजशेखर पाण्डे महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र टीकमगढ़।

Home / Tikamgarh / अक्टूबर से नहीं आई ऋण की सब्सिडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो