scriptइन टिप्स की मदद से जानिये कि आपकी कार की बैटरी कितने दिन और चलेगी | Top Signs of a dead car battery all you need to know | Patrika News
ऑटोमोबाइल

इन टिप्स की मदद से जानिये कि आपकी कार की बैटरी कितने दिन और चलेगी

इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इससे बचा जा सकता है और कैसे आप जान सकते हैं कि कार की बैटरी की लाइफ कितनी और बची है और कब उसे बदल देना चाहिए।

नई दिल्लीApr 23, 2022 / 09:25 am

Bani Kalra

signs_of_a_dead_car_battery.jpg

कई बार यह देखने में आता है कि कार की बैटरी अचानक डाउन पड़ जाती है जिसकी वजह से अक्सर बीच राते में कार स्टार्ट नहीं होती। इतना ही नहीं कभी कार आराम से स्टार्ट भी हो जाती है और कुछ दिन आराम से चलती है, फिर उसे बाद अचानक से वही दिक्कत शुरू हो जाती है। बैटरी की इस तरह की समस्या से अगर आप भी दुखी हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इससे बचा जा सकता है और कैसे आप जान सकते हैं कि कार की बैटरी की लाइफ कितनी और बची है और कब उसे बदल देना चाहिए।

 

कब बदल लें बैटरी

आजकल देखने में आता है कि कार में लगी बैटरी एक से दो साल तो अच्छे से चलती है उसके बाद उसमें खराबी आने लगती है। अब अगर आपकी बैटरी 2 साल तक सही चलने के बाद अगर बंद पड़ने लगे और कार को स्टार्ट करने में आपको परेशानी आने लगे तो समझ जाए कि कार की बैटरी अब खराब होने लगी है तो ऐसे में आपको अब नई बैटरी की जरूरत है।

 

बैटरी गर्मी में जल्दी होती है खराब

अक्सर आपने देखा होगा कि ठंड के मौसम में कार स्टार्ट होने में लगाती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बैटरी में गड़बड़ है, ध्यान देने वाली बात यह है कि सर्दी की तुलना में बैटरी गर्मी में ज्यादा खराब होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गर्मी में बैटरी जल्दी गर्म होती है और ओवरचार्ज होती है जिससे बैटरी जल्दी खराब हिने लगती है।

ज्यादा गाड़ी चलाने से बैटरी चार्ज होती रहती है जिसकी वजह से बैटरी की लाइफ बढ़ती है लेकिन अगर आप बहुत कम गाड़ी चलाते हैं या कभी-कभी गाड़ी चलाते हैं तो बैटरी जल्दी खराब होने लगती है।

बैटरी खराब है ऐसे लगाएं पता

अगर आप रात में ड्राइव कर रहे हैं और अगर हेडलाइट कम या ज्यादा हो रही हो, फिर हॉर्न की आवाज़ में कमजोरी नजर आये तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। इसके अलावा बैटरी के टर्मिनल के आस-पास सफेद निशान देखने को मिले तो समझ जाना चाइये कि बैटरी में गड़बड़ है। इतना ही नहीं मीटर कंसोल में बैटरी की लाइट ठीक से नहीं दिख रही तो भी यह इस बात का संकेत है कि बैटरी की हेल्थ खराब होने लगी है।

Home / Automobile / इन टिप्स की मदद से जानिये कि आपकी कार की बैटरी कितने दिन और चलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो