script31 में से 21 बांध सूखे, मानसून का इंतजार | 21 out of 31 dams dry, waiting for monsoon | Patrika News
टोंक

31 में से 21 बांध सूखे, मानसून का इंतजार

गर्मी का प्रकोप, बांधों में बचा है नाममात्र का पानी

टोंकJun 03, 2020 / 09:30 am

Vijay

31 में से 21 बांध सूखे, मानसून का इंतजार

31 में से 21 बांध सूखे, मानसून का इंतजार

टोंक. जिले में जल संसाधन विभाग के अधीन आने वाले तीस बांधों में से २१ बांध पूर्ण रूप से सूख चुके है। इन बांधों में पानी गेज अंकन से भी नीचे चला गया है या फिर नाममात्र का पानी बचा हुआ है। वहीं विभाग की माने तो १५ जून से मानसून सत्र शुरू माना जाता है। ऐसे में शेष नौ बांधों में से गर्मी व तपिश के चलते अभी और पानी वाष्प बन उड़ जाएगा।
गत वर्ष जिले में औसत से अधिक बारिश होने के कारण सभी बांधों में पानी आया था तथा ऐसे में बांध भी भर गए थे, जो वर्षों से नहीं भरे है, लेकिन उनमें अब पानी नहीं बचा है। पीपलू उपखण्ड का माशी बांध करीब एक दशक में बारिश के चलते ओवरफ्लो हो गया था। इस बांध से कृषि के लिए पानी भी छोड़ा गया था, लेकिन यह बांध अब सूख चुका है।
पानी चोरी पर नहीं लगी लगाम
जिले में बांधों में पानी आने के बाद सभी मुख्य बांधों से नहरों में पानी छोड़ा गया था। इसके बावजूद सिंचाई के लिए बांध किनारे इंजन लगा कर पानी चोरी किए जाने का क्रम जारी रहा। कुछ स्थानों पर पानी चोरी रोकने के लिए जाप्ता भी लगाया गया, जो नाकाफी रहा।
यह है बीसलपुर की स्थिति
जिले के सबसे बड़े बांध बीसलपुर की भराव क्षमता ३१५.५० आरएल मीटर है, जिसमें अभी ३१३.२० आरएल मीटर पानी शेष है। इससे टोंक जिले के अलावा, जयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, दौसा व सवाई माधोपुर जिले में पेयजल आपूर्ति होती है। इस बांध में अभी करीब डेढ़ वर्ष का पेयजल मौजूद है। गत वर्ष से आधी बारिश होने पर भी यह बांध ओवरफ्लो हो जाएगा।
सबसे कम व सबसे अधिक
गत वर्ष अक्टूबर माह की समाप्ति के दौरान पनवाड़ सागर में सबसे अधिक ११६७ एमएम बारिश हुई थी, लेकिन इस बांध में पानी सूख चुका है। वहीं सबसे कम बारिश चंादसेन बांध के जल भराव क्षेत्र में हुई। बीस फीट भराव क्षमता वाले बांध में बिल्कुल भी पानी नहीं बचा है।
&जिले के सभी बांध अच्छी स्थिति में है। सभी का अवलोकन किया जा चुका है। पानी रिसाव या दीवारों में दरार जैसी बात सामने नहीं आई है। उम्मीद है इस बार भी मानसून अच्छा होगा।
गजानंद, सामरिया, अधिशासी अभियंता, जल संसाधन विभाग, टोंक

Home / Tonk / 31 में से 21 बांध सूखे, मानसून का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो