scriptvideo : ..जैन मंदिर से अष्टधातु की 24 प्रतिमाएं पार | 24 Ashtadhatu statues crossed from Jain temple | Patrika News
टोंक

video : ..जैन मंदिर से अष्टधातु की 24 प्रतिमाएं पार

टोंक. शहर के पुरानी टोंक स्थित माणक चौक में श्री दिगम्बर नेमीनाथ मंदिर से चोरों ने 24 अष्ट धातु की मूर्तियां व दानपात्र पार कर लिए। मंदिर पुरानी टोंक थाने से मात्र सौ मीटर की दूरी पर है।समाज के सुनील जैन एवं मंदिर अध्यक्ष रमेश छाबड़ा ने बताया कि देर शुक्रवार देर शाम मंदिर बंद कर सभी समाजबंधु अपने-अपने घर चले गए थे। शनिवार सुबह साढ़े छह बजे मंदिर पहुंचने पर चैनल गेट व लकड़ी के गेट के ताले टूटे मिले।

टोंकJan 19, 2020 / 03:37 pm

MOHAN LAL KUMAWAT

Thieves from Neminath Temple

टोंक. शहर स्थित पुरानी टोंक के माणक चौक में श्रीदिगम्बर नेमीनाथ मंदिर में मूर्तियां व दानपात्र चोर ले गए। चोरी के बाद मंदिर में खाली जगह।

टोंक. शहर के पुरानी टोंक स्थित माणक चौक में श्री दिगम्बर नेमीनाथ मंदिर से चोरों ने 24 अष्ट धातु की मूर्तियां व दानपात्र पार कर लिए। मंदिर पुरानी टोंक थाने से मात्र सौ मीटर की दूरी पर है।समाज के सुनील जैन एवं मंदिर अध्यक्ष रमेश छाबड़ा ने बताया कि देर शुक्रवार देर शाम मंदिर बंद कर सभी समाजबंधु अपने-अपने घर चले गए थे।
शनिवार सुबह साढ़े छह बजे मंदिर पहुंचने पर चैनल गेट व लकड़ी के गेट के ताले टूटे मिले। अंदर जाकर देखने पर मंदिर में सामान बिखरा हुआ मिला। चोर मंदिर से भगवान नेमीनाथ की नौ इंच, सिद्ध भगवान की सात इंच एवं पाŸवनाथ भगवान की तीन इंच की अष्ट धातु की प्रतिमा एवं अष्ट धातु की दो से चार इंच की 21 प्रतिमाएं पार कर ले गए। इसके अलावा चोर चांदी के पंच मेरु, यंत्र अष्ट धातु के छह नग, चरण पादूका अष्ट धातु, तांबे के दो यत्र मय स्टैण्ड चोर पार कर ले गए।

एक क्विंटल के थे दान पात्र
समाज के लोगों ने बताया कि मंदिर से चोरी हुए दो दान पात्र का वजन करीब एक किवंटल है। ऐसे में दान पात्र को ले जाने के लिए चोरों ने किसी वाहन का उपयोग किया होगा। दान पात्र को घसीटने के निशान भी नहीं मिले है। ऐसे में पुलिस ने चोरों की संख्या करीब पांच या अधिक होना बताया है। पूरानी टोंक थानाधिकारी बंशीलाल ने बताया कि थाने का जाप्ता चुनावों में लगा हुआ है। ऐसे में गश्त हुई थी, जिसका चोरों ने फायदा उठा लिया।

एक घंटे बाद आया थानाधिकारी
मंदिर से मात्र सौ मीटर की दूरी पर बड़ी चोरी होने पर भी पुलिस को पता नहीं चल पाया। सूचना पर पूरानी टोंक थाना पुलिस ने मात्र एक कांस्टेबल आया और मौका देख कर प्राथमिकी देने को कहा। इस पर समाज के लोगों ने कांस्टेबल को खरी-खोटी सुनाई।
इस पर थानाधिकारी बंशीलाल पांडर आए और मौका देखा। समाज के लोगों का आक्रोश बढ़ता देख करीब नौ बजे एएसपी विपिन शर्मा एवं साढ़े दस बजे एसपी आदर्श सिधू भी पहुंचे तथा वारदात की जानकारी ली।

पांच थानों के जवानों की टीम गठित: एएसपी विपिन शर्मा ने बताया कि जैन मंदिर में चोरी को लेकर पुरानी टोंक, उनियारा, देवली, बनेठा व महिला थाना पुलिस ने नौ जवानों को मिला कर पुलिस टीम गठित की गई है। इसमें साइबर सैल को भी जोड़ा गया है।

Home / Tonk / video : ..जैन मंदिर से अष्टधातु की 24 प्रतिमाएं पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो