316493 में से 177492 ने किया मतदान

प्रथम चरण में 56.08 प्रतिशत हुआ मतदान

By: Vijay

Published: 23 Nov 2020, 10:22 PM IST




टोंक. पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य के लिए सोमवार को मतदान के दौरान कई जगह मतदाताओं में भारी उत्साह देखा गया और कहीं जगह सामान्य सा माहौल रहा। वृद्धजनों को मतदान के लिए परिवार के सदस्य व्हीलचेयर व गोदी में लाकर मतदान करवाया। प्रत्याशियों ने अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए मतदाताओं को वाहनों में घर से बैठाकर मतदान केंद्र पर लाकर मतदान करवाया और वापस घर पर छोड़ा। प्रत्याशी मतदान केंद्रों पर वोटरों के समक्ष हाथ जोडक़र अपने पक्ष में मतदान की अपील करते हुए दिखाई दिए। कई पोलिंग बूथों पर पुलिस कर्मी मतदाताओं के हाथों को सेनेटाइज करवाते नजर आए। क्षेत्र कई पोलिंग बूथ पर भीड़ रही, जिससे कोरोना गाइड लाइन की खुलकर धज्जियां उड़ाई गई। पोलिंग बूथों के बाहर प्रत्याशियों के कार्यकर्ताओं सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखकर सरकारी गाइड लाइन की अहवेलना की। इसी प्रकार क्षेत्र में पोलिंग बूथों पर एरिया व सैक्टर मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग अधिकारी सहित विभिन्न अधिकारियों की आवाजाही रही। पूरे क्षेत्र में शांतिपूर्वक मतदान करवाने के लिए पुलिस और प्रशासन के वाहनों की रेलमपेल रही। सभी मतदान केंद्रों के बाहर व अंदर सुरक्षा कर्मी तैनात रहे। क्षेत्र के अलियाबाद और बिडोली पोलिंग बूथ पर प्रत्याशियों के समर्थकों में कहासूनी भी हुई है।
ईवीएम भी हुई खराब
पंचायतराज चुनाव के प्रथम चरण में जिला परिषद की ११ सीटों और निवाई, टोंक व पीपलू पंचायत समिति सदस्यों के लिए मतदान सोमवार को हुआ। छिटपुट घटनाओं को छोडक़र चुनाव शांतिपूर्ण हुआ। कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आ गई। ऐसे में वहां देर से मतदान शुरू हुआ। ग्रामीण नेता को चुनने के लिए मतदाता सुबह से ही तैयार हो गए। टोंक, निवाई व पीपलू पंचायत समिति क्षेत्र में कुल ५६.०८ प्रतिशत मतदान हुआ।
कुल तीन लाख १६ हजार ४९३ में से एक लाख ७७ हजार ४९२ मतदाताओं ने मतदान किया। तीनों पंचायत समितियों में सुबह १० बजे तक ८.४९, दोपहर १२ बजे तक २२.०८, दोपहर तीन बजे तक ४२.९७ तथा अंतिम मतदान ५६.०८ प्रतिशत हुआ। जबकि जनवरी २०१५ में टोंक व निवाई पंचायत समिति के सदस्यों के लिए हुआ चुनाव हुआ था। तब टोंक में ५७.५७ तथा निवाई में ६०.२१ प्रतिशत मतदान हुआ था। ऐसे में कुल मतदान ५८.८९ प्रतिशत हुआ था। अभी टोंक में ५९.४८, पीपलू में ५५.३५ तथा निवाई में ५४.५४ प्रतिशत समेत कुल ५६.०८ प्रतिशत मतदान हुआ।
चुनाव में टोंक में ५१९९५, पीपलू में ४६८१५ तथा निवाई में ७८६८२ मतदाताओं ने मतदान किया।
जबकि टोंक में कुल मतदाता ८७४१४ मतदाता में ४५३६२ पुरुष तथा ४२०५२ महिला मतदाता थी। पीपलू में कुल मतदाता ८४५८४ में पुरुष ४४२२५ तथा महिला मतदाता ४०३५९ थी। निवाई में कुल मतदाता १४४४९५ में पुरुष ७५६०४ तथा महिला मतदाता ६९०८९ थी।

Vijay Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned