scriptदेवउठनी एकादशी पर मांगलिक कार्य शुरू , स्वर्णकार समाज के 33 जोड़ों का हुआ पाणिग्रहण संस्कार | 33 crores of watercolor rites of Swarnakara Samaj | Patrika News
टोंक

देवउठनी एकादशी पर मांगलिक कार्य शुरू , स्वर्णकार समाज के 33 जोड़ों का हुआ पाणिग्रहण संस्कार

https://www.patrika.com/rajasthan-news/
 
 

टोंकNov 20, 2018 / 04:08 pm

pawan sharma

33-crores-of-watercolor-rites-of-swarnakara-samaj

निवाई विवाह सम्मेलन में निकासी में मौजूद बधु।

निवाई . श्रीमेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के तत्वावधान में देवउठनी एकादशी को आयोजित सामुहिक विवाह सम्मेलन में सोमवार को 33 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गए। इस दौरान तुलसी व ठाकुरजी का पाणिग्रहण संस्कार भी हुआ। सुबह कंकाली माता मन्दिर से दूल्हे- दुल्हनों की निकासी निकाली गई।
जुलूस बैण्डबाजे व डीजे की धुनों पर रवाना हुआ। वहीं युवतियां डीजे की धुन पर नृत्य करती हुई चल रही थी। निकासी मुख्य मार्गोंं से कृ षि मंडी प्रांगण पहुंची। जहां तोरण व वरमाला की रस्म अदा की गई। इसके बाद पाणिग्रहण संस्कार हुआ। प्रधान आचार्य पं. मोहन शर्मा खणदेवत 33 जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार हुआ।
सम्मेलन अध्यक्ष कन्नू सोनी ने बताया कि तुलसी विवाह को लेकर चौहट्टी बाजार स्थित स्वर्णकार समाज के मंदिर से ठाकुरजी की निकासी निकाली गई। निकासी शहर के मुख्य मार्गो से विवाह स्थल पर पहुंची। इसके बाद आशीर्वाद समारोह का आयोजन हुआ।
सम्मेलन की व्यवस्थाओं में नन्दकिशोर भवण, कल्याणमल सोनी, चौथमल सोनी, भवानी सोनी, कन्हैयालाल सोनी, हेमराज खंवाल, जगदीशप्रसाद सोनी, जगमोहन मरिडिया, कन्हैयालाल, द्वारका सोनी, रमेश सोनी, विनोद सोनी, मनीष जडिया, श्रवण, महेश, रमेशचंद, दीपक सोनी, केशव सोनी जुटे रहे।

चौदह जोड़े बने एक-दूसरे के हमसफर
बंथली. दूनी तहसील मुख्यालय स्थित रामद्वारा में राव (जाटों के) समाज का दशवें सामूहिक विवाह सम्मेलन में मंगलवार को चौदह जोड़ों ने विधि-विधान से अग्नि के समक्ष फेरे लेकर एक-दूसरे के हम सफर बने। साथ ही इस दौरान तुलसी विवाह भी सम्पन हुआ।
विवाह समिति कोषाध्यक्ष भंवरलाल राव ने बताया कि आयोजित विवाह सम्मेलन में चौदह जोड़ों ने अपना पंजीयन करवाया। इसके बाद समिति की ओर से विधिवत विवाह से पूर्व की सभी कियाएं सम्पन करा दुल्हों की निकासी निकाली। इसके बाद वर-वधुओं ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाई।
तोरण के बाद जोड़ों ने अग्नि के समक्ष फेरे लेकर एक-दूसरे के हम सफर बने। समिति के बनवारीलाल ने बताया कि सोमवार को भोजन व्यवस्था कैकड़ी निवासी राहूल चारण व मंगलवार की भोजन व्यवस्था दाबेठा की पूर्व सरपंच धापू देवी की ओर से नि:शुल्क की गई। इस मौके पर जिला व तहसील कार्यकारिणी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

Home / Tonk / देवउठनी एकादशी पर मांगलिक कार्य शुरू , स्वर्णकार समाज के 33 जोड़ों का हुआ पाणिग्रहण संस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो