video: शौचालय की प्रोत्साहन राशि नही मिलने पर ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद लेखाधिकारी ने जांच शुरु की

pawan sharma | Publish: Feb, 15 2018 09:08:46 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

अटल सेवा केन्द्र में ढोल बजाकर प्रदर्शन करने के मामले जांच शुरू कर दी गई है।

राजमहल. पंचायत क्षेत्र में शौचालय की प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने व लोगों की ओर से 9 फरवरी को अटल सेवा केन्द्र में ढोल बजाकर प्रदर्शन करने के मामले जांच शुरू कर दी गई है। इस मामले में जिला प्रमुख के निर्देश पर लेखाधिकारी मनरेगा शंकर लाल हाथीवाल ने पंचायत क्षेत्र में पहुंचकर मामले की जांच शुरू की है। उल्लेखनीय है कि गत 10 फरवरी को राजस्थान पत्रिका के अंक में प्रशासन के खिलाफ बजाया ढोल शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था।

 

 

इसके बाद प्र्रशासन हरकत में आया है। जांच अधिकारी शंकर लाल हाथीवाल ने पत्रिका की प्रति साथ लेकर बुधवार को राजमहल में प्रोत्साहन राशि से वंचित लोगों से सम्पर्क करने के साथ ही उनके लिखित व मौखिक में बयान दर्ज किए गए हैं। इसकी जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपेगे।

 

 

ये था मामला

क्षेत्र मेें दो माह पूर्व तक ग्राम पंचायत प्रशासन के कर्मचारी गली-मोहल्लों के साथ ही जंगल की ओर सुबह-सुबह ढोल बजाकर लोगों को खुले में शौच को बंद करवाने के साथ ही शौचालय निर्माण के लिए जागृत करते दिखाई देते थे। वहीं अब यहां की पंचायत में मामला उल्टा नजर आने लगा है। यहां शौचालय निर्माण करवाने के महिनों बाद भी प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने को लेकर नाराज ग्रामीणों ने अब ढोल बजाकर पैसा मांगा।

 

जहां ग्राम पंचायत क्षेत्र के देवीखेड़ा, लाखोलाई, राजमहल आदि गांवों में बने शौचालयों की राशि नहीं मिलने से नाराज दर्जनभर से अधिक ग्रामीणों ने गत शुक्रवार को सुबह गांव के छत्तरी चौराहे से ढोल बजाकर पहले रैली निकाली थी। उसके बाद अटल सेवा केन्द्र में पहुंचकर पंचायत प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने के साथ ही एक घंटे तक प्रदर्शन भी किया था । बाद में मौके पर पहुंचे उप सरपंच तेजा राम धवलपुरिया ने प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों को समझाकर शांत कर रायर राशि दिलवानें का आश्वासन दिया था।

 

 

उपनिदेशक ने ली जानकारी
टोंक. माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक हरिप्रसाद शर्मा ने बुधवार को सोहेला व चंदलाई विद्यालयों का निरीक्षण कर एसआईक्यूई योजना की जानकारी ली। रमसा के अतिरिक्त परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश जाट ने बताया कि माध्यमिक निदेशालय बीकानेर उपनिदेशक ने विद्यालयों का निरीक्षण कर प्रक्रियाओं की जानकारी लीतथा आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर रामावतार यादव, निपुण सक्सैना, कार्यक्रम अधिकारी मोहम्मद हसीब नकवी, सीमा कुमावत आदि मौजूद थे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned