scriptमानपुरा के भागचंद बढ़ाया टोंक जिले का मान, बिना रुके-थके समय पर पहुंचाई रेल द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई | Bhagchand of Manpura brought oxygen supply by rail | Patrika News
टोंक

मानपुरा के भागचंद बढ़ाया टोंक जिले का मान, बिना रुके-थके समय पर पहुंचाई रेल द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई

भारतीय रेलवे में करीब 11 माह पूर्व शामिल हुए टोंक जिले के देवली उपखण्ड अंतर्गत बीजवाड़ पंचायत के छोटे से ग्राम मानपुरा निवासी 25 वर्षीय लोको पॉयलट भागचंद कुमावत ने तीन माह तक परिवार से दूर रहकर बिना रुके-थके समय पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस से सप्लाई गंतव्य जगह पहुंचाई।

टोंकJun 13, 2021 / 01:58 pm

pawan sharma

मानपुरा के भागचंद बढ़ाया टोंक जिले का मान, बिना रुके-थके समय पर पहुंचाई रेल द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई

मानपुरा के भागचंद बढ़ाया टोंक जिले का मान, बिना रुके-थके समय पर पहुंचाई रेल द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई

देवली . कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से सभी मरीज आहत हुए है। उस दौर में रेलवे के लोको पॉयलट भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक समय पर ऑक्सीजन पहुंचाने में पीछे नही रहे। भारतीय रेलवे में करीब 11 माह पूर्व शामिल हुए टोंक जिले के देवली उपखण्ड अंतर्गत बीजवाड़ पंचायत के छोटे से ग्राम मानपुरा निवासी 25 वर्षीय लोको पॉयलट भागचंद कुमावत ने तीन माह तक परिवार से दूर रहकर बिना रुके-थके समय पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस से सप्लाई गंतव्य जगह पहुंचाई।

उपखण्ड अंतर्गत मानपुरा निवासी भागचंद कुमावत पुत्र तेजमल कुमावत का चयन विगत वर्ष रेलवे में लोको पॉयलट पद पर हुआ था। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर केदौरान केंद्र सरकार ने रेलवे से सप्लाई व्यवस्था के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया। ऑक्सीजन संकट में विभिन्न राज्यों के लिए गुजरात के हापा और मुुंद्रा पोर्ट से ट्रैन पर कंटेनर व एट्रक लदान कर रवाना किया।
भागचंद कुमावत को आबूरोड से फु लेरा तक 380 किमी का सफ र पूरा करने की जिम्मेदारी मिली।उसने बताया कि इस दूरी को साढ़े 6 घण्टे में तय कर गंतव्य तक पहुंचाया। भाग चंद तीन माह बाद गुरुवार शाम परिजनों के बीच पहुंचा तो बिना विचलित हुए बोला इस मुश्किल घड़ी में इस मिशन का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हंू। वहीं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने ट्वीट कर कोरोना आपदा के इस समय लोको पॉयलट भागचंद कुमावत जैसे युवाओं के ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से सेवा के अनुकरणीय कार्य रेलकर्मियों के अथक परिश्रम की सराहना की।

कोरोना वॉरियर्स को मास्क व सैनेटाइजर का वितरण

पीपलू. राजस्थान पत्रिका के महामारी मुकाबला अभियान से प्रेरित होकर भामाशाह से एवं समाजसेवी धर्मराज शर्मा ने कोरोना वॉरियर्स को एन-95 मास्क एवं सैनेटाइजर का वितरण किया हैं। धर्मराज शर्मा ने बताया कि कोरोना वॉरियर्स लगातार इस महामारी के दौर में भी अपने कार्य में जुटे हुए हैं। ऐसे में उनको स्वयं की सुरक्षा को लेकर अच्छी क्वालिटी के मास्क एवं सैनेटाइजर का वितरण किया गया हैं।
उन्होंने बताया कि 100 मास्क एवं 100 सैनेटाइजर कोरोना वॉरियर्स को वितरित किए गए हैं। इसी तरह शिव शिक्षा समिति रानोली सचिव शिवजीराम यादव, परियोजना अधिकारी सीताराम शर्मा ने भी अभियान के तहत पीपलू के पत्रकारों एवं हॉकर्स को मास्क एवं सेनेटाइजर का वितरण किया हैं।

Home / Tonk / मानपुरा के भागचंद बढ़ाया टोंक जिले का मान, बिना रुके-थके समय पर पहुंचाई रेल द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो