scriptभटकते गोवंश का सहारा बने युवा गौ-भक्त, पुनित कार्य में आगे आ रहे क्षेत्र के भामाशाह | Bhamashah became the support of wandering cows | Patrika News
टोंक

भटकते गोवंश का सहारा बने युवा गौ-भक्त, पुनित कार्य में आगे आ रहे क्षेत्र के भामाशाह

देश-प्रदेश में कोरोना महामारी से लगे लॉकडाउन के बाद मनुष्यों की सेवार्थ सभी आगे आ रहे मगर मुक गोवंश की सुनने वाला कोई नहीं है। ऐसे समय में आगे आए दूनी के एक दर्जन गौ-भक्त प्रतिदिन खेतों में घुम-घुमकर हरा चारा लाकर आवारा भटकते गोवंश को खिला उनका सहारा बन पुण्य कमा रहे है।

टोंकApr 09, 2020 / 04:09 pm

pawan sharma

भटकते गोवंश का सहारा बने युवा गौ-भक्त, पुनित कार्य में आगे आ रहे क्षेत्र के भामाशाह

भटकते गोवंश का सहारा बने युवा गौ-भक्त, पुनित कार्य में आगे आ रहे क्षेत्र के भामाशाह

दूनी. देश-प्रदेश में कोरोना महामारी से लगे लॉकडाउन के बाद मनुष्यों की सेवार्थ सभी आगे आ रहे मगर मुक गोवंश की सुनने वाला कोई नहीं है। ऐसे समय में आगे आए दूनी के एक दर्जन गौ-भक्त प्रतिदिन खेतों में घुम-घुमकर हरा चारा लाकर आवारा भटकते गोवंश को खिला उनका सहारा बन पुण्य कमा रहे है। हालांकि इस कार्य में क्षेत्र के भामाशाह गोशाला में आकर राशि व चारे का भी सहयोग कर रहे है।
उल्लेखनीय है कि कस्बे के एक दर्जन से अधिक गौ-भक्त इस विषम परिस्थिती में करीब दस दिनों से प्रतिदिन गांव-गांव व ढाणी-ढाणी जाकर खेतों में हरा चारा तलाश उसकी खरीद कर काट वाहनों से कस्बे में लाकर कस्बा व आस-पास की ढाणियों में भटक रहे गोवंश को खिला रहे है। साथ ही उन्होंने के कस्बा स्थित रा. उ. मा. विद्यालय के बाहर चारे के लिए लोहे की ठाणें भी लगाई हुई है। इसके साथ ही क्षेत्र के कुछ भामाशाह भी इसमें सहयोग कर सहायता जुटा रहे है तो कुछ गोशाला या बाहर भटकते गोवंश के लिए चारा उपलब्ध करा रहे है।
स्वच्छता दूतों का बढ़ाया हौंसला
मालपुरा. रोटरी क्लब मालपुरा ग्रीन की ओर से रविवार को गांधी पार्क में 98 स्वच्छता दूतों को मिठाई व दीपक का वितरण कर होंसला बढ़ाया।इस अवसर पर क्लब परिवार ने रोशनी की किरण- देश के नाम करने के लिए आज रात 9 बजे दीपक की रोशनी करने के लिए दीप दान किया और आशा के नवीन सूरज का शीघ्र उदय की एवं अंधकार से उम्मीदों के उजाले की ओर जाने की मंगल कामना की।इस अवसर पर रोटे. विजेंद्र शर्मा, पवन जैन संगम, राकेश जैन, सुनील जैन, विमल अग्रवाल , अरुण काबरा, मनोज जैन, ज्ञानचंद जैन, अरविंद काबरा, आनंद बाहेती सहित क्लब परिवार उपस्थित रहा।
गडरियों को कराया भोजन
टोडारायसिंह. पुलिस प्रशासन ने उपखण्ड क्षेत्र में भेड़ो के समूह के साथ अजमेर जिले से आए करीब डेढ़ दर्जन गडरियों को भोजन कराया। थानाप्रभारी नरेश शर्मा ने बताया कि नसीराबाद क्षेत्र स्थित बागसूरियां गांव से आए गडरिये कस्बे में पिछले चार दिन से कफ्र्यू लगे होने से खाद्य सामग्री खरीद नहीं पाए थे, जिसके चलते रविवार को सुबह से कुछ नहीं खाया था। सूचना मिलने पर हैड कास्टेबल राजेश चौधरी के साथ अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच रतवाई तिराहे पर सभी गडरियों को भोजन कराया। भोजन के बाद उक्त गडरिये अपने भेड़ों के समूह के साथ आगे जंगल की ओर निकल गए।

Home / Tonk / भटकते गोवंश का सहारा बने युवा गौ-भक्त, पुनित कार्य में आगे आ रहे क्षेत्र के भामाशाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो