scriptCorona virus: टोंक में लापरवाही बांट रही है संक्रमण, हर महिने बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या | Careless infection is being distributed in Tonk | Patrika News
टोंक

Corona virus: टोंक में लापरवाही बांट रही है संक्रमण, हर महिने बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

न केवल विश्व बल्कि देश मे कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही थी उस वक्त टोंक पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से मुक्त था। लेकिन इसकी टोंक में शुरुआतं मरकज दिल्ली से आये कुछ लोग कोरोना संक्रमित मिलने के साथ हुई, जिसके बाद मार्च से अब तक जिले में 18729 सेम्पल लिए गए है जिमें 370 कोरोना संक्रमित पाए गए है। वही दो महिला सहित चार की मौत हो चुकी है।

टोंकAug 07, 2020 / 04:40 pm

pawan sharma

टोंक में लापरवाही बांट रही है संक्रमण, हर महिने बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

टोंक में लापरवाही बांट रही है संक्रमण, हर महिने बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

पवन शर्मा
टोंक. न केवल विश्व बल्कि देश मे कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही थी उस वक्त टोंक पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से मुक्त था। लेकिन इसकी टोंक में शुरुआतं मरकज दिल्ली से आये कुछ लोग कोरोना संक्रमित मिलने के साथ हुई, जिसके बाद मार्च से अब तक जिले में 18729 सेम्पल लिए गए है जिमें 370 कोरोना संक्रमित पाए गए है। वही दो महिला सहित चार की मौत हो चुकी है। अब तक की जांच रिपोर्ट में सर्वाधिक संक्रमित 134 अप्रैल माह में आए है। व मई में सबसे कम 30 संक्रमित पाए गए है।
प्रमुख चिकित्या एंव स्वास्थ अधिकारी अशोक यादव ने बताया कि टोंक जिले में मार्च 2020 में 49 जनों के कोरोना सेम्पल लिए गए थे लेकिन सभी की रिपोर्ट नेगिटिव मिली। माह अप्रेल में 3059 सैम्पलों में से134 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिले, जिसमे से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। वही मई में 4098 सैम्पलों की जांच की गई जिनमें 30 तथा जून में 3987 में से 37 कोरोना संक्रमित पाए गए।

यादव ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण का आंकड़ा जुलाई में 6033 सैम्पलों की जांच में 73 कोरोना रोगी मिले वही दो महिलाओं की मौत हो गई। अगस्त महीने में अब तक 955 सेम्पल लिए गए जिसमे से अब तक69 कोरोना रोगी पाए गए है।

उन्होने बताया कि ब्लॉक वाइज कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा देखा जाए तो सर्वाधिक टोंक सिटी में 251 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिले है तथा तीन की मौत हुई है। जिले में अब तक देवली ब्लॉक में 29, टोंक ब्लॉक में 28 कोरोना रोगी मिले है तथा एक कि मौत हुई है, निवाई में 18 , मालपुरा ब्लॉक में 21, उनियारा ब्लॉक में 8 तथा टोडारायसिंह ब्लॉक में भी 10 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिले है।
टोंक जिले में मिले अब तक 343 कोरोना पॉजिटिव व रोगियों में से 19 प्रवासी कोरोनापॉजिटिव भी शामिल है। यादव ने कहा कि इस महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी की पालना कर खुद को सुरक्षित रहकर दूसरों को भी इस संक्रमण से बचाया जा सकता है। साथ ही बिना किसी कार्य के घर से बाहर नही निकले।
साबून से अच्छी तरह हाथ धोए। बिना मास्क के घर बाहर नही निकले। अपने हाथें को अच्छी तरह से सेनेटाईज करते रहे। सावधानी ओर जागरूकता से ही इस महामारी से बचा जा सकता है। जो लोग संक्रमितों के सम्पर्क में रहते है वो स्वंय अपने नजदिकी कोरोना जांच केन्द्र पर जाकर अपनी जांच करवाएं, जिससे समय रहते अन्य लोग सचेत रह सके।

Home / Tonk / Corona virus: टोंक में लापरवाही बांट रही है संक्रमण, हर महिने बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो