scriptलापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल | Circle turned vehicle parking lot | Patrika News
टोंक

लापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल

लापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल
 

टोंकNov 23, 2020 / 03:59 pm

pawan sharma

लापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल

लापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल

दूनी. पंचायत मुख्यालय दूनी में एकता, प्रेम एवं भक्ति को प्रेरित करते तीन सर्कल पंचायत प्रशासन की अनदेखी से बदहाल होते जा रहे है, हालात यह है कि सर्कलों ने वाहन पार्किंग का रूप ले लिया तो कुछ लोग थड़ी-ठेले लगा अतिक्रमण का प्रयास कर रहे है, वहीं सर्कल पर इश्तिहार लगा सोन्दर्य बिगाडऩे में लगे है। जबकि स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर उच्चाधिकारी यहा से गुजरते है, लेकिन उन्हें आज तक बदहाल सर्कल दिखाई नहीं दिए।
उल्लेखनीय है कि सालों पूर्व पंचायत प्रशासन ने बस स्टेण्ड स्थित मुख्य चौराहे पर एकता को प्रेरित करते सर्कल का निर्माण करा फव्वारें लगाए थे। वहीं मुख्य बाजार तिराहे पर कृष्ण भक्ति को प्रेरित करती भक्त मीरा की प्रतिमा स्थापित कर सर्कल का निर्माण कराया, जिनका तत्कालीन कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी व परिवहन मंत्री रहे युनुस खान ने लोकार्पण किया था।
कुछ दिनों तक बस स्टेण्ड स्थित सर्कल पर फव्वारें कस्बे की शोभा बढ़ाते रहे, लेकिन बाद में सर्कल में लगी लोहे की जालिया, दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई तो फव्वारों बंद हो गए, वहीं मुख्य बाजार स्थित तिराहे पर स्थित मीरा सर्कल की निर्माण के बाद किसी जनप्रतिनिधि ने सुध नहीं ली, इधर गौतम भवन के सामने तिराहे पर गो सेवको की मदद से पंचायत प्रशासन ने गोमाता एवं भगवान राधाकृष्ण की प्रतिमा स्थापित कर सर्कल निर्माण करा तत्कालीन कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की से लोकार्पण कराया, लेकिन निर्माण होने के बाद से सार संभाल नहीं हुई।
हालांकि सरपंच रामअवतार बलाई ने बस स्टेण्ड सर्कल की मरम्मत कराई, लेकिन कस्बे के तीनों सर्कल को आज भी मरम्मत की दरकार है।मीरा सर्कल तक पहुंचना मुश्किलकस्बे के हृदयस्थल बस स्टेण्ड स्थित सर्कल के क्षतिग्रस्त होने के बाद सोन्दर्यीकरण खत्म होता गया तो फव्वारें भी बंद हो गए, अब हालत यह है कि न्यायालय, अस्पताल सहित अन्य कार्य से आने वाले लोग अपने वाहनों को सर्कल के चारों ओर लगाने व व्यापारियों की ओर से थड़ी-ठेले लगा देने से बूंदी एवं सवाईमाधोपुर राज्य राजमार्ग से गुजरने वाले अन्य वाहन चालकों सहित राहगीरों एवं ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
वहीं मीरा सर्कल पर जाने के लिए तो परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, व्यापारियों की ओर से सडक़ पर सामान लगाकर किए अतिक्रमणों के कारण बाइक भी आसानी से नहीं निकल पाती, साथ ही स्थानीय व्यापारियों की ओर से सर्कल के चारों ओर वाहन लगा पार्किंग स्थल बना देने व इश्तिहार लगा देने से सर्कल अपना सोन्दर्य खोता जा रहा है।
वही गौतम भवन के सामने स्थित सर्कल भी सार-संभाल के अभाव में अपना सोन्दर्य खोता जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से यातायात व्यवस्था के लिए कस्बे में पुलिसकर्मी तैनात करे तांकि कस्बे में बढ़ रहे वाहन भार को कन्ट्रोल कर सके, इससे आमजन, राहगीर, ग्रामीण एवं बाहर से आने वालों वाहन चालकों सहित अन्य लोगों को राहत मिल सके। निखारेंगे सोन्दर्यएकता, प्रेम एवं भक्ति को प्रेरित करते कस्बे के हृदयस्थल तीनों सर्कल की मरम्मत करा उनका सोन्दर्य निखारने को जल्दी ही कदम उठाए जाएंगे।-रामअवतार बलाई सरपंच, दूनी

Home / Tonk / लापरवाही से बदहाल दूनी के हृदयस्थल, सर्कल बने वाहन पार्किंग स्थल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो