scriptव्यापारियों में छायी मायूसी, कोरोना ने धोया करोड़ों का कारोबार | Corona washed away crores of business | Patrika News
टोंक

व्यापारियों में छायी मायूसी, कोरोना ने धोया करोड़ों का कारोबार

कोरोना संक्रमण के कारण गत वर्ष भी लोगों ने शादियां सहित अन्य आयोजन रद्द कर नई उम्मीद के साथ 2021 में तिथियां तय की थी, लेकिन अब वापस हालात बदल रहे हैं, जिससे लोगों की मानसिक परेशानी भी बढऩे लगी हैं।

टोंकApr 21, 2021 / 05:42 pm

pawan sharma

व्यापारियों में छायी मायूसी, कोरोना ने धोया करोड़ों का कारोबार

व्यापारियों में छायी मायूसी, कोरोना ने धोया करोड़ों का कारोबार

टोंक. रामनवमी के मौके पर आए अबूझ सावे के साथ शादियों के मुहुर्त की शुरुआत हो रही है, लेकिन कोरोना भी अपनी रफ्तार बढ़ा रहा है। इसलिए शादियों के सीजन में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस साल शादियों के लिए 55 मुहुर्त हैं, जिनमें चार अबूझ सावे भी शामिल हैं।
सरकार ने भी बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से शादी समारोह में मेहमानों की संख्या निर्धारित कर दी गई है। पंडित पवन सागर ने बताया कि 21 अप्रेल रामनवमी के अबूझ सावे की श्रृंखला में 14 मई अक्षय तृतीया, 26 मई को पीपल पूर्णिमा व 18 जुलाई को भड़ल्या नवमी पर भी अबूझ मुहुर्त हैं।
गत वर्ष जैसे बन रहे हालात
कोरोना संक्रमण के कारण गत वर्ष भी लोगों ने शादियां सहित अन्य आयोजन रद्द कर नई उम्मीद के साथ 2021 में तिथियां तय की थी, लेकिन अब वापस हालात बदल रहे हैं, जिससे लोगों की मानसिक परेशानी भी बढऩे लगी हैं। बहुत से लोगों ने शादी समारोह को लेकर मैरिज हॉल, वाटिका, घोड़ी, कैटरर्स, रिसोर्ट, बैंड-बाजा, कैटरिंग, टेंट, आदि भी बुक कर लिए हैं, लेकिन संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने इनके माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं।
जिले में शादियों के सीजन में सीधे तौर पर 10 हजार से ज्यादा लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है। धंधा खत्म होने की चिंता शादी के कार्य से जुड़े व्यवसाइयों की परेशानी और बढ़ गई है। प्रशासन 50 जनों की संख्या निर्धारित की है। दूसरी तरफ मैरिज गार्डन में इतने कम मेहमानों के साथ शादी करने को लोग तैयार नहीं हैं।
ऐसी स्थिति में मैरिज गार्डन, लाइट, टेंट, हलवाई सभी को धंधा खत्म होने की चिंता सताने लगी है। शादियों के आयोजनों से जुड़ें लोगों का कहना है कि पिछली बार लगे घाटे से अभी तक भी नहीं उबर पाए है फिर से वहीं हालात पैदा होने लगे है
।5 करोड का कारोबार प्रभावित
टेंट व्यवसायी व मैरिज गार्डन संचालक मिथलेश गर्ग का कहना है कि पिछले बार कोरोना के कारण ठप हुए रोजगार को अभी सही तरह से गति भी नहीं मिल पाई और फिर से वहीं हालात हो गए है। जिले में लगभग 200 दुकाने टेंट हाउस के रोजगार से जुड़ी हुई है। पिछली बार भी जिले में 10 करोड़ का व्यापार ठप हो गया था। अब इस बार भी रामनवमी से लेकर 3 मई तक होने वाले शादी समारोह में कोरोना के कारण 5 करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित होने की आशंका है।
संकट में हलवाई
सरकार द्वारा शादियों में मेहमानों की कुल संख्या पचास ही रखने के कारण हलवाइयों ने भी काम करने से मना करना शुरू कर दिया है। अग्रवाल मिष्ठान भण्डार के संचालक ने बताया कि शादी में मेहमानों की संख्या 50 किए जाने पर पार्टियों द्वारा आर्डर निरस्त कर सीधे ही रेडिमेड मिठाइयों की मांग की जा रही है।

Home / Tonk / व्यापारियों में छायी मायूसी, कोरोना ने धोया करोड़ों का कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो