scriptबीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया | Crowds of devotees gathered in Bisalpur Kartik fair | Patrika News
टोंक

बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया

Karthik Purnima: बीसलपुर स्थित गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर परिसर में कार्तिक पूर्णिमा पर मेला भरा।
 

टोंकNov 13, 2019 / 07:11 pm

pawan sharma

बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया

बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया,बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया,बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया

राजमहल. बीसलपुर स्थित गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर परिसर में मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर मेला भरा। मेले के दौरान निकटवर्ती गांव व कस्बों सहित कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, सवाईमाधोपुर, अजमेर आदि जिलों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, जिन्होंने बांध के करीब पवित्र दह में डुबकी लगाकर मछलियों को आटा डालकर पुण्य कमाया।
मेले में पहुंची महिला श्रद्धालुओं ने पवित्र दह के पानी में स्नान कर पूजा अर्चना के साथ दीपदान किया। कई महिला श्रद्धालुओं ने घर से बने पकवान तो कईयों ने धर्मशाला परिसर में चूरमा बाटी बनाकर कार्तिक मास का आखिरी व्रत खोला।
बीसलपुर से बनास नदी में पानी की निकासी के कारण अवरूद्ध हुए बनास मार्ग के चलते श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बनास नदी में पड़े गड्ढ़ो व रास्ते के अभाव में टोडारायसिंह की तरफ से मंदिर व दह तक पहुंचने में लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ा।
कार्तिक पूर्णिमा पर सरोवर में किया स्नान
पीपलू (रा.क.). कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं ने मंगलवार को पूर्णिमा उपलक्ष्य में सरोवर में डुबकी लगाकर दीपदान किया। वहीं मंदिरों में 108 परिक्रमा लगाई। कस्बे के प्राचीन एवं ऐतिहासिक श्री चारभुजानाथ मंदिर में श्रीजी के विग्रह का विशेष शृंगार किए जाने सहित कई धार्मिक कार्यक्रम हुए।
इस माह में दान पुण्य का विशेष महत्व होने से श्रद्धालुओं ने पीपलू के भूतेश्वर सरोवर में मछलियों को आटे की गोलियां डालकर जरूरतमंद लोगों को नकदी, वस्त्र दान करके पुण्य अर्जित किया। इसी तरह कस्बे के श्री लक्ष्मण जी महाराज, श्री सीतारामजी, श्री रणछोड़ जी मंदिर, जौला के श्रीचारभुजा, संदेड़ा के लक्ष्मीनारायण, कठमाणा के राधा गोविंद सहित बगड़ी, नानेर, झिराना, बोरखण्डीकलां के मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की गई।
कार्तिक पूर्णिमा पर महिलाओं ने किया दीपदान
निवाई. कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान एक माह तक कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना कर कहानी सुनी दान पुण्य किया। शाम को महिलाओं ने विभिन्न जलाशयों में दीपदान कर कार्तिक स्नान की पूर्णाहुति की।
शहर के चारभुजानाथ मंदिर, राधागोपीनाथ मंदिर, राधादामोदर मंदिर, गोपाल मंदिर, नया मंदिर, लक्ष्मीनाथ मंदिर सहित विभिन्न आश्रमों में भी महिलाओं की भीड़ नजर आई।

Home / Tonk / बीसलपुर कार्तिक मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पवित्र दह में डुबकी लगाकर दीपदान किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो