scriptबंद पड़े चिकित्सक आवास के बाहर गन्दगी से बना है बीमारियां फैलने का अंदेशा | Dangerous is the fear of spreading diseases | Patrika News
टोंक

बंद पड़े चिकित्सक आवास के बाहर गन्दगी से बना है बीमारियां फैलने का अंदेशा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

टोंकOct 24, 2018 / 03:26 pm

pawan sharma

dangerous-is-the-fear-of-spreading-diseases

मालपुरा के लावा गांव स्थित चिकित्सालय में फैली गंदगी।

मालपुरा. लावा गांव में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी के चलते प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के पुराने भवन के पास बने चिकित्सक आवास के बंद पड़े रहने से उसके बाहर गन्दगी का आलम बना हुआ है, जिससे आस-पास रहने वाले ग्रामीणों को गन्दगी से उठने वाली दुर्गंन्ध से भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उपखण्ड के लावा गांव में बस स्टैण्ड से गांव के मुख्य बाजार में जाने वाले रास्ते में पुराना अस्पताल भवन व उसके पास ही चिकित्सकों का आवास बना हुआ है।

सरकार द्वारा नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को निर्माण डिग्गी रोड पर कर देने से पुराने अस्पताल भवन में विभाग द्वारा ताला लगा देने व चिकित्सक आवास में किसी चिकित्सक के नहीं रहने से जहां चिकित्सकों की सेवा का ग्रामीणों को पूरा लाभ नहीं मिल रहा है।
साफ-सफाई व देख-रेख के अभाव में चिकित्सक आवास के बाहर गन्दगी का आलम बना हुआ है। उसमें मृत जानवर पड़े हुए है, जिससे आस-पास दुर्गंन्ध फैली होने से ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है
तथा मौसमी बीमारियों के प्रकोप के चलते घर-घर में वायरल फैल रहा है तथा गन्दगी व बदबू के चलते बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है।

ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन को बंद पड़े सरकारी भवनों की सुध लेनी चाहिए, जिसे समस्या का समाधान हो सके। इधर, लावा सरपंच मनराज जाट ने कहा कि चिकित्सा विभाग द्वारा भवनों पर ताला लगाए रखने से साफ-सफाई नहीं हो पाती है।
पुराने सरकारी भवनों को विभाग ग्राम पंचायत को सुपुर्द कर दे तो ग्राम पंचायत इनकी मरम्मत व साफ-सफाई करवाकर इनको किराए पर देकर ग्राम पंचायत की निजी आय को भी बढ़ा सकती है।

इधर, कार्यवाहक ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार ने बताया कि साफ-सफाई का कार्य ग्राम पंचायत का होता है मामले की जांच कर साफ-सफाई के लिए विभाग की ओर से ग्राम पंचायत को पत्र लिखा जाएगा।

Home / Tonk / बंद पड़े चिकित्सक आवास के बाहर गन्दगी से बना है बीमारियां फैलने का अंदेशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो